बीते कुछ समय से एनिमेशन का क्रेज काफी बढ़ा है। लोगों को एनिमेशन में दिलचस्पी होने लगी है और इसी के चलते लोग इसे बनाने की कोशिश भी करते हैं। एनिमेशन एक बेहतरीन टूल है, और खुद एनिमेटेड वीडियो बनाने से एनिमेशन की प्रक्रिया और भी मजेदार हो जाएगी। एनिमेशन आपको निर्जीव वस्तुओं, लोगों या चित्रों को शक्ति, जीवन और भावना देने की क्षमता देता है जो अन्यथा बेजान होते। ज्यादातर लोग फिल्में देखना, कार्टून देखना या एनिमेटेड गेम खेलना पसंद करते हैं, इसलिए इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि आपको एनिमेटेड वीडियो बनाने में दिलचस्पी हो सकती है।

हालांकि बहुत से लोग सोचते हैं कि मूवी या वीडियोज बनाने के लिए एक बड़े स्टूडियो या प्रोडक्शन की आवश्यकता होती है, मगर असल में यह बनाना बहुत आसान है। आज हम आपको दिखाने जा रहे हैं कि 10 सिंपल स्टेप्स पर आप अपना खुद का एनिमेटेड वीडियो कैसे बना सकते हैं। इसके लिए हम विंडोज मूवी मेकर का उपयोग करेंगे, जो एक एनिमेटेड वीडियो बनाने का सॉफ्टवेयर है और जिसे डाउनलोड करना भी आसान है।

एनिमेटेड वीडियो कैसे बनाएं

स्टेप 1: ड्रॉ करें

draw yous sketch

इससे पहले कि आप तकनीक को समीकरण में शामिल करना शुरू करें, आपको इस बात का एक अच्छा विचार होना चाहिए कि आपकी एनिमेटेड वीडियो कैसी होगी। सबसे पहले वीडियो बनाने के लिए अपना कार्टून या विजन तैयार करें और फिर आगे बढ़ें।

स्टेप 2: फ्लिपबुक बनाएं

कई फिल्म निर्माता अपनी फिल्मांकन प्रक्रिया शुरू करने से पहले एक स्टोरीबोर्ड या एक विजन बोर्ड बनाते हैं। जब आप एक एनिमेटेड वीडियो बना रहे हों, तो अपने प्रयास की बेहतर दृष्टि प्राप्त करने के लिए, एक फ्लिपबुक बनाने पर विचार करें। ध्यान रखें कि आपकी फ्लिपबुक में ड्रॉ की गई पिक्चर एनिमेटेड मूवी के फ्रेम टू फ्रेम से मैच करे।

स्टेप 3: फोटोग्राफ या स्कैन करें

जो भी फ्रेम आपने बनाएं हैं, उनकी फोटो खींचे या स्कैन करें, ताकि वह आपके कंप्यूटर की फाइल में सेव हो सके। आपको अपने द्वारा खींची गई प्रत्येक तस्वीर की एक डिजिटल तस्वीर की आवश्यकता होगी ताकि आप अपने कार्टून को जीवंत बना सकें। फोटो खींचते हुए पिक्चर को वैसे ही क्रम में रखें जैसे कि आप अपनी एनिमेटेड वीडियो में उसे चाहते हैं।

स्टेप 4 : एडिट करें

edit your video

एक बार जब आप अपने कंप्यूटर पर अपनी पिक्चर सेव कर लें, तो उन्हें एडिट कर लें। आप फोटोशॉप या जीआईएमपी जैसे किसी भी प्रकार के फोटो एडिटिंग प्रोग्राम का उपयोग कर सकते हैं, जिसे मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है।

स्टेप 5 : विंडो मूवी मेकर डाउनलोड करें

जैसा कि हमने ऊपर बताया था कि हम विंडो मूवी मेकर में एनिमेटेड वीडियो बनाएंगे, तो पहले इसके लिए पहले ही अपने कंप्यूटर में इसे डाउनलोड कर लें। इसके बाद यह सॉफ्टवेयर ओपन कीजिए और अपना काम करें।

स्टेप 6 : सारी पिक्चर्स को इंपोर्ट करें

अपनी सारी सेव की गई पिक्चर्स को विंडो मूवी मेकर में इंपोर्ट कर लें। इसके लिए विंडो मूवी मेकर के 'File' पर जाएं और 'Import to Collection' पर क्लिक करें। सारी पिक्चर्स आपकी स्क्रीन पर आजाएंगी।

स्टेप 7 : पिक्चर्स को टाइमलाइन में एड करें

set your pictures in timeline

विंडो मूवी मेकर में पिक्चर्स इंपोर्ट करने के बाद, सभी पिक्चर्स पर राइट क्लिक करके, सभी पिक्चर्स को एक-एक कर ऐसे सेट करें, जैसे वो एनिमेटेड वीडियो में चलेंगे। क्लिक करने के लिए एक रेक्टेंगल स्क्रीन पर पॉप होगा। पहले बॉक्स पर क्लिक करें, जिस पर लिखा हो 'Add to Timeline'। जो पिक्चर आपने क्लिक की है, वो आपके स्क्रीन के नीचे एक रेक्टेंगल पर अपीयर होगी, जिसमें राइट साइड पर 'Video' लिखा होगा। हर ड्रॉइंग के साथ ऐसा ही करें।

स्टेप 8 : पिक्चर को डिलीट करें

आपको उन पिक्चर्स को डिलीट भी करना होगा, जो पहले से 'Collection' वाले बॉक्स में पड़ी हुई हैं। इसकी पिक्चर्स को डिलीट करते हुए ध्यान दें कि 'Video' वाले बॉक्स को आप गलती से भी न टच करें।

इसे भी पढ़ें : DIY वॉल आर्ट बनाने के लिए घर पर ऐसे बनाएं कूल पोस्टर्स

स्टेप 9 : वीडियो इफेक्ट्स डालें

अब आपको एनिमेशन डालना होगा। इसके लिए 'All'पर राइट क्लिक करें। रेक्टेंगल पॉप होने पर, उस बॉक्स पर क्लिक करें, जिस पर 'Video Effects' लिखा हो। इसके बाद स्क्रोल करें और 'Speed Up, Double' पर क्लिक करें। 'Add' वाले ऑप्शन पर क्लिक करें और फिर 6 बार ऐसे ही 'Speed Up, Double' को सेलेक्ट करें। अब ओके बटन दबाएं और आपकी एनिमेटेड वीडियो बन जाएगी।

इसे भी पढ़ें : Decor Tips: एक्सपर्ट से जानें कि घर के गार्डन एरिया को किस तरह बनाएं मून गार्डन

स्टेप 10 :  वीडियो का प्री-व्यू देखें

see the animated video preview

सारे स्टेप्स कंपलीट करने के बाद, आप इसका प्रीव्यू देख सकते हैं कि आपकी वीडियो कैसी बनी है। इसके लिए मेन्यू बटन पर क्लिक करें और 'Play' के ऑप्शन को क्लिक करें।  इसके बाद 'Play Timeline' पर क्लिक करें। अब अपनी तैयार एनिमेटेड वीडियो को देख सकते हैं।

Recommended Video

हमें यकीन है कि इन स्टेप्स को फॉलो करके आप एक शानदार और अच्छी एनिमेटेड वीडियो बना लेंगे। इसे फोन में सेव करें या टेक्स्ट के जरिए अपने दोस्तों को भेजें। यह लेख आपको कैसा लगा? हमें जरूर बताएं। इसे लाइक और शेयर करें और इसी तरह के काम के लेख पढ़ने के लिए जुड़े हरजिंदगी से।

Image Credit: freepik