वीकेंड या छुट्टी वाले दिन खाली समय में पतंग उड़ाने का शौक कई लोगों को होता है। सावधानी के साथ इस शौक को पूरा किया जाए, तो यह बुरा नहीं है और बेस्ट बात तो यह कि पतंग उड़ाने से दिमाग भी हल्का हो जाता है और स्ट्रेस कम हो जाता है। आसमान पर लहराती पतंगें बच्‍चों को भी आकर्षित करती हैं। पतंगों को देखकर बच्चे भी इसे उड़ाने की जिद पकड़ लेते हैं। हालांकि, बच्चे पतंग उड़ा भले ही न पाएं, मगर पतंग के साथ खेल कर अपनी ख्वाहिश को जरूर पूरा कर लेते हैं। 

बच्‍चों के क्षण भर के खेल के लिए बाजार से महंगी पतंग लाना हर बार तो संभव हो नहीं सकता है, इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि आप घर पर ही वेस्ट पेपर या न्यूजपेपर से फ्री में कैसे पतंग तैयार कर सकती हैं। घर पर पतंग बनाने की विधि बहुत ही आसान है। आप भी इस विधि को फॉलो करके घर पर अपने बच्चे के लिए सुंदर सी पतंग बना सकती हैं। 

how  to  make  kite  with  newspaper  trick

स्‍टेप-1 

सबसे पहले आपको पतंग बनाने के लिए उसका ढांचा यानि की फ्रेम तैयार करना होगा। इसके लिए आपको लकड़ी की लंबी और पतली छड़ियों की जरूरत होगी। इस बात को सुनिश्चित करें कि हॉरिजॉन्‍टल रखी जाने वाली छड़ी वर्टिकल रखी जाने वाली छड़ी से लंबी होनी चाहिए। इसके बाद आपको वर्टिकल रखी गई छड़ी को हॉरिजॉन्‍टल रखी गई छड़ी के साथ बांधना होगा। इसके लिए आप मजबूत धागे का इस्तेमाल कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: आईसक्रीम स्टिक से लेकर हैंगर की मदद से बनाएं ज्वैलरी आर्गेनाइजर

स्‍टेप-2 

अब आप पतंग के लिए न्यूजपेपर को चौकोर आकार में काट लें। पेपर काटते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि वह लकड़ी के तैयार किए गए फ्रेम के बराबर हो। यह भी देख लें कि कागज में कहीं कोई छेद न हो। आपको कागज को फ्रेम से बांधने के लिए केवल 2 छेद ही बनाने होंगे। 

simple  steps  to  make  kite

स्‍टेप-3 

अब आपको गोंद और कागज के छोटे टुकड़ों की मदद से पतंग के किनारों को मजबूत करने के लिए चिपकाना होगा। ऐसा करने से मजबूत पतंग तैयार होती है। 

स्‍टेप-4 

जाहिर है, पतंग बनाई है तो उड़ाने के लिए आपको मांझे की जरूरत होगी। मगर बच्‍चों के हाथ में मांझा देना खतरनाक हो सकता है, इसलिए आपको मजबूत धागा ही पतंग (पतंगों का मेला) में बांधना चाहिए। धागा मजबूती से बंधे इसके लिए आपको उसे डबल करके बांधना चाहिए। 

स्‍टेप-5 

बच्चों के लिए बनाई पतंग को थोड़ा क्रिएटिव बनाने के लिए आप उस पर कार्टून स्टीकर चिपका सकती हैं। इस बात का ध्यान रखें कि स्पीकर बहुत ज्यादा वजनदार न हो, वरना पतंग फट भी सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: घर में बेकार पड़ी रस्सी का इन 5 क्रिएटिव तरीकों से करें इस्तेमाल

पतंग बानने के लिए आसान टिप्‍स 

1- आप लकड़ी की छड़ी की जगह झाड़ू की सींक (पुरानी झाड़ू के हैक्‍स) भी इस्तेमाल कर सकती हैं। बस पतंग को मजबूत बनाने के लिए डबल झाड़ू की सींक का इस्तेमाल करें।   

2- न्‍यूजपेपर की जगह आप किसी बड़े आकार की पॉलीथीन से भी पतंग तैयार कर सकती हैं। 

3- यदि आपके पास ग्‍लू नहीं है, तो आप आटे के घोल या फिर पके हुए चावल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। 

4- पतंग का फ्रेम तैयार करने के बाद उसके किनारों को कागज और गोंद की मदद से कवर कर दें। ऐसा करने पर बच्‍चों को छड़ी के कोने से चोट लगने का डर नहीं रहेगा। 

उम्मीद है कि घर पर पतंग बनाने के ये आसान स्‍टेप्‍स आपको पसंद आए होंगे। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।