मैचिंग एक्सेसरीज लकड़ियां काफी कैरी करती हैं। यह उनकी स्टाइलिश लुक का एक खास हिस्सा होता है। हालांकि, एक्सेसरीज कैरी करने के अलावा उनका रखरखाव भी खास होना चाहिए। कई महिलाएं उसकी चमक बनाए रखने के लिए बार-बार साफ करती रहती हैं। जबकि यह गलत तरीका है, इससे एक्सेसरीज के नेचुरल कलर गायब होने लगते हैं। यही नहीं इन्हें सही तरीके से नहीं रखने की वजह से भी ये फेड होने लगते हैं। घूप, पसीना या फिर धूल-मिट्टी जैसी चीजें की वजह से ये एक्सेसरीज को फेड होने लगते हैं।

इन एक्सेसरीज को पहनने के बाद सही जगह रखने के साथ-साथ कई चीजों से भी बचाने की आवश्यकता होती है। अगर आपके भी एक्सेसरीज फेड हो रहे हैं तो आप कुछ स्मार्ट टिप्स फॉलो कर सकती हैं। इससे यह लंबे समय तक बिल्कुल नए बने रहेंगे। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं बल्कि सिंपल तरीके आजमाने होंगे। इस तरह रोजाना इस्तेमाल होने वाली इन एक्सेसरीज को फेड होने से बचाया जा सकता है।

बैग में स्टोर करें एक्सेसरीज

wooden box

जिप बैग या फिर लेदर बैग आपको मार्केट में आसानी से मिल जाएंगे। आप अपने एक्सेसरीज की साइज को देखते हुए इन्हें खरीद लें। इनमें इन एक्सेसरीज को आसानी से स्टोर कर सकती हैं। वहीं एक साथ कई सारे एक्सेसरीज को रखने के बजाय अलग-अलग बैग में रखें। अगर आप जिप बैग इस्तेमाल कर रही हैं तो पहले ज्वेलरी या फिर अन्य एक्सेसरीज को ब्लोटिंग पेपर में रैप करें और फिर उसे बैग में शिफ्ट कर दें। यह आप अपनी हैबिट में डाल लें, इससे आपके एक्सेसरीज जल्दी फेड नहीं होंगे। इसके अलावा आप चाहें तो वुडन बॉक्स में रख सकती हैं। इसमें कई सारे सेक्शन होते हैं, इनमें रखने से पहले ज्वेलरी को ब्लोटिंग पेपर में रैप कर दें और फिर रख दें।

इसे भी पढ़ें: बालकनी में क्रिएट करें सिटिंग अरेंजमेंट और बिताएं कुछ आरामदायक पल

परफ्यूम से बचाकर रखें

जब भी एक्सेसरीज को कैरी करें, उसपर परफ्यूम स्प्रे ना करें। दरअसल, यह केमिकल युक्त प्रोडक्ट होते हैं, जो एक्सेसरीज के नेचुरल कलर को खराब कर देते हैं, जिससे ये फेड होने लगते हैं। हमेशा ज्वेलरी या फिर अन्य एक्सेसरीज को लोशन और परफ्यूम लगाने के बाद कैरी करें। आप चाहें तो कुछ देर तक इंतजार कर सकती हैं। कुछ मिनट बाद इसे कैरी कर लें।

वॉश करने का तरीका

artificial jewellery

ज्वेलरी  महंगी है तो उसे घरेलू तरीके से साफ करने के बजाय प्रोफेशनल तरीका आजमाएं। दरअसल, कई ज्वेलरी आइटम पर पहले से ही इन्सट्रक्शन दिए गए होते हैं कि उसे किस तरह साफ करना चाहिए। आप उसे फॉलो करते क्लीन करें। कोशिश करें कि इन ज्वेलरी पर कम से कम पानी का इस्तेमाल हो। आप चाहें तो सॉफ्ट ब्रश की मदद से इसे हफ्ते में एक बार साफ कर सकती हैं। जब यह सूख जाए तो एक कॉटन कपड़े से पोंछ दें। ध्यान रखें कि इस दौरान पानी की एक बूंद भी नहीं होनी चाहिए, वरना इसका कलर खराब हो सकता है।

नेल पॉलिश का इस्तेमाल करें

कभी-कभी आर्टिफिशियल गोल्ड या फिर सिल्वर ज्वेलरी कुछ ही उपयोग के बाद फेड होने लगते हैं। ऐसे में आप नेल पॉलिश का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आपको कुछ नहीं करना बस ज्वेलरी के अंदर और बाहर नेल पॉलिश की एक कोट लगा दें। इससे उसकी चमक लंबे समय तक बनी रहेगी और ये जल्दी फेड नहीं होंगे। उदाहरण के लिए अंगूठी के अंदर या फिर ऊपर ट्रांसपेरेंट कलर की नेल पॉलिश की एक कोट लगा दें और फिर उसे इस्तेमाल करें।

इसे भी पढ़ें: पहली बार खरीद रही हैं 'क्रिसमस ट्री' तो जरूर ध्यान रखें ये टिप्स

हर वक्त कैरी ना करें

carry jewllery

आर्टिफिशियल ज्वेलरी का इस्तेमाल हर वक्त ना करें। अगर आप जिम या फिर शॉवर लेने के जा रही हैं तो उसे निकालकर बैग में शिफ्ट कर दें। इसके अलावा भी रोजाना इन ज्वेलरी को कैरी करने से भी ये फेड होने लगते हैं। इसके लिए कोशिश करें कि जब आप कहीं बाहर जा रही हैं तो ही कैरी करें। पानी या फिर पसीना आने पर इसे तुरंत निकालकर एक कॉटन के कपड़े से पोंछ दें। इससे पहनकर सोने की गलती ना करें, कई बार इसकी वजह से भी फेड होने का डर रहता है।

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। साथ ही, आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें कमेंट कर बताएं और इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हर जिंदगी के साथ।