अगर आपने अभी-अभी अपना फेवरेट फुटवियर खरीदा है और इसे खरीदने के साथ ही आप इस सोच में पड़ गई हैं कि इसे लंबे समय तक कैसे चलाएं, क्‍योंकि आपके जूते तो जल्दी ही खराब हो जाते हैं, फिर चाहे आपने कितने ही बड़े ब्रांड से क्यों ना खरीदे हों, तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि कौन सी वो गलतियां हैं जो आप अनजाने में कर जाती हैं और आपको पता भी नहीं चलता। अगर आप इन गलतियों को ना दोहराएं तो आपके जूते लंबे समय तक आपका साथ देंगे। तो आइए जानते है कि जूतों को लॉन्ग लाइफ देने के लिए आपको क्‍या करना होगा।

best ideas to keep shoes look like new for a long time inside

इसे जरूर पढ़ें: इन आसान तरीकों से करें अपने footwear की सफाई

जूतों को ज्यादा ना धोएं

अगर आप अपने स्पोर्ट्स शूज (पुराने जूतों के लिए Cleaning Hacks) या स्नीकर को चमकदार दिखाने के चक्कर में इसे बार-बार धोती हैं तो ना करें। रोजाना के इस्तेमाल में आने वाले जूतों को पद्रंह दिनों में एक बार धोना सही रहेगा। इन्‍हें हर दूसरे तीसरे दिन ना धोएं। अगर आपको जूते को साफ रखना है तो ब्रश का इस्तेमाल करें। इससे भी बात ना बने तो गीले कपड़े से जूतों को साफ कर लें। ऐसा करने से जूते जल्दी सूख जाएंगे और लंबे समय तक टिके भी रहेंगे।

some ideas to keep shoes look like new for a long time inside

 

जूते पहनते हुए पैरों को ड्राई रखें

जूते पहनते वक्‍त पैरों को गीला ना रखें बल्कि इन्‍हें अच्‍छे से सूखा लें। जब भी पैर में जूता डालने जाएं तो पैरों को तौलिये से अच्छे से पोंछ कर सुखा लें। अगर पैर गीले रहेंगे तो जूते मे नमी आ जाएगी, जिसकी वजह जूते जल्‍दी खराब होंगे और पैरों से बदबू भी आएगी। गीले जूतों को पहनकर रख देने पर इनमें फफूंदी भी लग सकती है।

Recommended Video

प्लास्टिक बैग का युज ना करें

जूतों को रखने के लिए कभी भी प्लास्टिक बैग का इस्तेमाल ना करें। ऐसा करने से उनमें हवा नहीं जाती है और नमी के कारण ये खराब हो जाते हैं। जूतों (व्हाइट शूज़ साफ करना भी सीखें) को हमेशा शू बॉक्स में बटर पेपर में लपेट कर ही रखें। हर एक जोड़ी जूते को अलग-अलग बॉक्स में रखें, एक साथ बहुत सारे जूते ना रखें। वहीं, जिनको आप कभी-कभी पहनती हैं उन्हें अलग और रोजाना पहनने वाले जूतों को अलग रैक में रखें।

why to keep shoes look like new for a long time inside

एक के ऊपर एक ना रखें

जूतों को कभी भी एक के ऊपर एक करके ना रखें। ऐसा करने से उनके आकार के बिगड़ने का डर रहता है। साथ ही, उनमें दूसरे जूतों के निशान भी बन सकते हैं।

अखबार भरकर रखें

अगर किसी जूते को आप लंबे समय तक नहीं पहन रही हैं तो उसमें अखबार भर कर रख दीजिए। ऐसा करने से वो जल्दी खराब नहीं होंगे और अपने आकार में बने रहेंगे।

idea to keep shoes look like new for a long time inside

इसे जरूर पढ़ें: मिसमैच कलर के जूते पहन, दीजिए अपने स्टाइल को नया लुक

इन छोटी-छोटी बातों पर ध्‍यान देकर आप अपने फुटवियर की उम्र लंबी कर सकती हैं। अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो जुड़ी रहिए हमारे साथ। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए पढ़ती रहिए हरजिंदगी।

Photo courtesy- (freepik.com)