कोरोना वायरस के प्रभाव की वजह से आप सभी काफी लम्बे समय से घर पर ही हैं, क्योंकि घर पर रहना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना ही कोरोना से बचाव का एक मात्र उपाय है। जहां एक तरफ बच्चों की ऑनलाइन क्लासेज चल रही हैं, वहीं घर के बड़े वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं। यूं कहा जाए कि पूरी दिनचर्या घर से शुरू होकर घर पर ही समाप्त हो जाती है। जिसका नतीजा ये है कि लाइफस्टाइल में बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है। पूरे समय घर में रहने की वजह से लोगों का शेड्यूल ही बिगड़ने लगा है। लेकिन कोरोना की वजह से बिगड़े शेड्यूल और खराब हुई दिनचर्या को सुधारना बहुत जरूरी है, क्योंकि इसका सीधा असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ सकता है। यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स जिन्हें फॉलो करके आप कोरोना  के समय बिगड़े शेड्यूल को सुधार  सकती हैं और अपनी ज़िन्दगी को वापस ट्रैक पर ला सकती हैं।

सुबह जल्दी उठने की आदत डालें

corona period tips ()

माना कि आजकल आपको ऑफिस नहीं जाना है, लेकिन आपको घर से तो काम करना ही है। यदि आप जल्दी उठने की आदत डालेंगी तो इसका असर आपके काम पर भी पड़ेगा। सुबह जल्दी उठने से पूरे दिन फ्रेश फील करेंगे और हर काम में मन लगेगा। जल्दी उठना स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी होता है।

इसे जरूर पढ़ें : कोरोनो वायरस से बच्चों को बचाने के लिए सिखाएं ये हाइजीन टिप्स

सुबह की शुरुआत गरम पानी से

corona period tips ()

सुबह उठकर हल्का गरम पानी पीने से शरीर के कई विषैले तत्त्व बाहर निकल जाते हैं। इसलिए आप सुबह उठकर गुनगुना पानी पिएं (गुनगुना पानी पीने के फायदे ) या फिर आप गुनगुने पानी में हनी और लेमन भी मिला सकती हैं।

Recommended Video

थोड़ा व्यायाम है जरूरी

corona period tips ()

आजकल जब आप घर पर ही हैं तो आपकी फिजिकल एक्टिविटी न के बराबर है। जिसकी वजह से वजन में बढ़ोत्तरी होना जायज़ है। इसलिए घर में ही थोड़ा व्यायाम या फिर योग जरूर करें।

काम की चेकलिस्ट तैयार करें

corona period tips ()

आप पूरे दिन के कामों की एक चेक लिस्ट तैयार करें और उस पर अमल करें। आपके लिए एक उचित टाइम टेबल को फॉलो करना बहुत जरूरी है क्योंकि घर पर रहने की वजह से आपका अपना शेड्यूल पूरी तरह बिगड़ गया है। आप पूरे दिन की जगह पूरे हफ्ते के कामों की एक चेक लिस्ट बनाएं इससे आपकी दिनचर्या काफी हद तक सुधर जाएगी।

खाने का हो सही समय

corona period tips ()

आप वर्क फ्रॉम होम कर रही हैं इसका मतलब ये नहीं है कि आप पूरे दिन खाती रहें। हमेशा अपने खाने का एक निश्चित समय निर्धारित करें। ठीक समय पर खाने से आपका स्वास्थ्य खराब नहीं होगा और आपका रूटीन भी नहीं बिगड़ेगा।

इसे जरूर पढ़ें : कोरोना काल में ऑफिस रिज्यूम कर रही हैं तो अपनाएं ये टिप्स

भरपूर नींद है जरूरी

corona period tips ()

आपके बिगड़े शेड्यूल को ठीक करने के लिए भरपूर नींद लेना बहुत जरूरी है। इसलिए रात में जल्दी सोने की आदत डालें। याद रखिए ये समय आपके लिए छुट्टी का समय नहीं है, बल्कि कोरोना वायरस के प्रभाव की वजह से आपको घर पर रहना पड़ रहा है। जब आप रात में जल्दी सोएंगी तब आपकी नींद तो पूरी होगी ही, साथ ही अपने आप सुबह जल्दी उठ जाएंगी। जहाँ तक हो सके रोज एक ही समय पर सोने की आदत डालें जिससे आपकी बॉडी क्लॉक ठीक से काम कर सके।

तो क्या हुआ अगर आपके बच्चे स्कूल नहीं जा रहे हैं और आपका ऑफिस भी कोरोना वायरस की वजह से बंद है,लेकिन आपके लिए एक निश्चित शेड्यूल को फॉलो करना बहुत जरूरी है। तो देर किस बात की है आज ही से ये टिप्स अपनाएं और अपने बदले लाइफस्टाइल को ट्रैक पर लाएं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:free pik