पेरेंट्स अपने बच्चों को कुदरत का दिया सबसे नायाब तोहफा मानते हैं और उनको दिलो-जान से चाहते हैं प्यार-दुलार देते हैं। उनकी लाइफ का एक ही ड्रीम होता है कि उनके बच्चों को दुनियां की सारी खुशियां मिले। लेकिन सारे एफर्ट्स के बावजूद भी बच्चे अक्सर अपने पेरेंट्स से नाराज़ हो जाते हैं। कभी कभी ये नाराजगी इस कदर बढ़ती है कि बच्चे अपने परेंट्स को नापसंद करने लगते हैं और उनको आई हेट यू तक बोलने लगते हैं। जिसको सुनकर पेरेंट्स हर्ट तो होते ही हैं साथ ही पज़ल्ड हो जाते कि कैसे रिएक्ट करें। अगर आपके भी साथ अक्सर ऐसा होता है तो ऐसी सिचुएशन में इन बातों का ध्यान रखे।

गुस्से को कंट्रोल करें

ways to handle your kid when says i hate you inside

जब भी कभी आपको ऐसा सुनने को मिले तो एकदम नाराज न हो, अपने गुस्से को कंट्रोल करें। कोशिश करें कि आखिर बच्चा क्या कहना चाह रहा है। एकदम शांत रहे और बोलने से पहले शब्दों को सजों लें, कि बोलना क्या है? ताकि सिचुएशन और ज्यादा न बिगड़े।

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: डिनर टेबल पर बच्चों से कभी न बोलें ये 5 बातें, पड़ेगा बहुत बुरा प्रभाव

पॉजिटिव रेस्पॉन्स करें

ways to handle your kid when says i hate you inside

जब अभी आपका बच्चा आपको इस तरह रेस्पॉन्ड करे तो उस थॉट को समझे कि आपका बच्चा उस समय मदद चाहता है। उसके इन शब्दों के पीछे के मीनिंग को जाने आखिर उस समय उसकी फीलिंग्स क्या हैं? बच्चे उन्ही से नाराज़गी दिखाते हैं जिनसे उनके सबसे जयादा सपॉर्ट की उम्मीद होती है। आपका बच्चा तनावग्रस्त तो नहीं, पहचानें कुछ इस तरह

सवाल पूछने का तरीका बदलें

बच्चे की नाराजगी जानने के लिए उससे कुछ ऐसे क्वेश्चन पूछे जो उसके बेकार ने लगें जैसे, तुम अपसेट क्यों हो? तुम परेशान हो या गुस्सा हो या मैं तुम्हारी मदद करने के लिए क्या कर सकती हू? इस तरह के सवाल से शायद आप अपने बच्चे की समस्या जान पाएंगी। और वो आपका सॉफ्ट एटीट्यूड देखकर अपने मन की बात भी शेयर कर सकता है।

इसे भी पढ़ें: अगर आपका बच्चा जिद्दी है तो उसे समझाने के लिए अपनाएं ये 6 टिप्स

ways to handle your kid when says i hate you inside

स्ट्रेट वर्ड्स बोलकर सिचुएशन को न बिगाड़ें एक्सपर्ट्स के अनुसार आई हेट यू ऐसे शब्द हैं जो बच्चे अंजाने में बोलते हैं, उनको मालूम नहीं होता कि अपनीएंगर फीलिंग्स को कैसे जाहिर करना है। इससे कुछ फर्क नहीं पड़ता कि ऐसा बोलते वक़्त उसकी ऐज क्या है ऐसी सिचुएशन को इग्नोर न करे, न ही ये रिप्लाइ करें की आप भी उनसे हेट करते हैं। तुम्हारी हिम्मत कैसे हई ऐसा कहकर सिचुएशन को और ख़राब ना करें बल्कि उससे कुछ इस तरह बात करें–

  •  मैं तुम्हारा मूड अच्छा करने के लिए क्या कर सकती हू ?
  •  तुम जानते हो कि ये कितना हार्श वर्ड है! क्या तुम ऐसा सुन सकते हो ?
  •  ऐसा दोबारा न हो इसके लिए मैं क्या कर सकती हू ?