Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    इन तीन रिलेशिनशिप चैलेंज को कुछ इस तरह करें दूर

    किसी भी रिलेशन में कपल्स को अक्सर कई तरह के चैलेंजेस का सामना करना पड़ता है। हालांकि, अगर आप चाहें तो इन चैलेंजेस को आसानी से हैंडल करके अपने रिश्ते में प्यार को बनाए रख सकती हैं।
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2023-02-15,16:53 IST
    Next
    Article
    how to deal with relationship challenges in hindi

    अक्सर जब हम किसी के साथ रिश्ते में जुड़ते हैं तो यह अहसास बेहद ही हसीन होता है। हमें लगता है कि हमारा प्यार भरा रिश्ता हमेशा ऐसा ही रहेगा। जबकि वास्तव में ऐसा नहीं होता है। हर रिश्ते में समय के साथ कई तरह के चैलेंजेस सामने आते हैं। ऐसे में अगर कपल्स समझदारी से अपने रिश्ते की समस्याओं को हैंडल करते हैं तो इससे उनके बीच प्यार बना रहता है। वहीं, कुछ कपल्स इन चैलेंजेस का सामना नहीं कर पाते हैं, जिसके कारण कई बार उनका रिश्ता टूट भी जाता है। 

    हो सकता है कि आप भी इन दिनों अपने रिश्ते में कुछ चैलेंजेस का सामना कर रही हों। लेकिन ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज इस लेख में हम आपको कुछ रिलेशनशिप चैलेंजेस और उन्हें हैंडल करने के आसान तरीकों के बारे में बता रहे हैं-

    एक दूसरे को समय ना दे पाना

     ways to deal with relationship problems

    यह एक ऐसा रिलेशनशिप चैलेंज है, जिसका सामना अधिकतर कपल्स करते हैं। आजकल हर कोई अपने काम व करियर में इतना बिजी है कि खुद के लिए भी समय निकाल पाना काफी कठिन होता है।

    वहीं दूसरी ओर रिश्ते में प्यार व अपनापन बनाए रखने के लिए एक-दूसरे को समय देना बेहद अहम् होता है। ऐसे में अगर आप एक-दूसरे को समय नहीं दे पा रहे हैं तो आप अपने टाइम को बेहतर तरीके से मैनेज करने की कोशिश करें। मसलन, अगर आपकी वर्क टाइमिंग अलग हैं तो ऐसे में आप वीकली ऑफ एक ही दिन लेने का प्रयास करें।(खुद को बिल्कुल भी नहीं बदलना चाहता पार्टनर तो इस स्थिति को कुछ इस तरह करें हैंडल)

    घर आने के बाद ऑफिस के काम व उसकी टेंशन को बाहर ही छोड़कर आएं। अगर ऐसा कर पाना भी संभव नहीं है तो कोशिश करें कि आप अपनी कुछ छुट्टियों को बचाकर रखें  और बाद में उन्हें एक साथ लें। इस दौरान एक छोटा ट्रिप प्लॉन करें।

    किसी भी बात को लेकर एकमत ना होना

    यह भी एक ऐसा चैलेंज है, जिसका सामना कपल्स को लगभग ताउम्र करना पड़ता है। जिस तरह दो लोग अलग होते हैं, ठीक उसी तरह उनकी सोच भी एक-दूसरे से जुदा होती है। ऐसे में किसी भी मुद्दे पर उनकी राय एक हो, यह जरूरी नहीं है। इस स्थिति में अपने रिलेशन में प्यार को बनाए रखने का सबसे अच्छा तरीका होता है कि दोनों पार्टनर पहले एक-दूसरे की पूरी बात सुनें।(लड़ाई के बाद चुप्पी हो सकती हैं रिलेशन के लिए खतरनाक, कुछ इस तरह तोड़ें चुप्पी)

    इसके बाद, किसी भी सिचुएशन के लिए कई विकल्प बताएं। सिर्फ एक ही बात पर अड़े ना रहे। जब आप दोनों अपने-अपने तरीके से उपाय बताएंगे तो ऐसे में आपको कोई एक विकल्प ऐसा अवश्य मिल जाएगा, जिस पर आप दोनों की आपसी सहमति बन जाएगी।

    इसे जरूर पढ़ें: अगर एंगर है आपके रिलेशन की कड़वाहट की वजह तो अपनाएं ये टिप्स

    पैसों को लेकर प्रॉब्लम होना

     relationship tips

    अधिकतर लोग यह मानते हैं कि प्यार में पैसों के लिए कोई जगह नहीं होती है। जबकि वास्तविकता इससे बेहद भिन्न है। जीवन को चलाने के लिए पैसा बेहद अहम् है। कई ऐसे कपल्स होते हैं, जिनके बीच बहुत अधिक प्यार होने के बावजूद भी मनी मैनेजमेंट ना होने के कारण उनके रिश्ते खराब हो जाते हैं।कई बार तो रिश्ता टूट ही जाता है। आ

    पके रिश्ते में ऐसी कोई समस्या ना हो, इसके लिए शुरुआत से ही फाइनेंशियल प्लानिंग पर जोर दें। इस दौरान भी अपनी राय सामने वाले पर ना थोपें। बल्कि दोनों पार्टनर एक-दूसरे की इच्छाओं व जरूरतों का सम्मान करें। जब रिलेशन में मनी मैटर को बेहद स्मार्टली बैलेंस किया जाता है तो ऐसे में वह रिश्ता लॉन्ग लास्टिंग बनता है।

    इसे भी पढ़ें: खुद को खोए बिना भी आप बन सकती हैं एक अच्छी पार्टनर, जानिए कैसे

    इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय भी आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। साथ ही, अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

    Image Credit- freepik

    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi