Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    पोषक तत्वों से भरपूर Chia Seeds घर पर भी उगा सकती हैं आप, बस फॉलो करें ये स्टेप्स

    How to Grow Chia Seeds: इस आर्टिकल में जानें कि आप घर चिया सीड्स कैसे उगा सकते हैं। 
    author-profile
    Updated at - 2022-12-05,16:01 IST
    Next
    Article
    how to grow chia seeds without soil

    How to Grow Chia Seeds:  खाने की कुछ चीजें बहुत ज्यादा हेल्दी होती हैं। चिया सीड्स भी इन्हीं चीजों में से एक है। खासतौर पर महिलाओं के लिए चिया सीड्स बहुत हेल्दी होते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको इसे घर पर उगाने के तरीकों के बारे में बताने वाले हैं। 

    हरजिंदगी से चिया सीड्स के फायदों के विषय पर बात करते हुए एक्सपर्ट मेघा मुख्रीज बताती हैं कि चिया सीड्स फाइबर, प्रोटीन, विटामिन्स, मिनरल्स का भी बेहतरीन स्रोत हैं। साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, मैंगनीज, आयरन, नियासिन और जिंक जैसे पोषक तत्व भी होते हैं। 

    सबसे पहले तैयार करें मिट्टी 

    chia seeds

    चिया सीड्स उगाने के लिए जरूरी है कि आप साफ और अच्छी मिट्टी का उपयोग करें। मिट्टी में मौजूद मोटे पत्थर को अलग कर दें और अच्छे से साफ कर लें। इसके बाद मिट्टी में थोड़ी खाद डालें और धूप लगवाएं। 

    इसे भी पढ़ेंः घर पर इस तरह उगाएं बादाम का पौधा, नहीं पड़ेगी मार्केट से खरीदने की जरूरत

    गमले में कैसे उगाएं चिया सीड्स (How to Grow Chia Seeds) 

    चिया सीड्स को आप मिट्टी के बिना भी उगा सकते हैं और मिट्टी में भी। हम आपको दोनों तरीके से बीज उगाना सिखाएंगे। चिया सीड्स उगाने के लिए आपको सबसे गमले में मिट्टी डालती है और उसके ऊपर चिया सीड्स।

    अब मिट्टी को बीज के ऊपर डाल दें और अच्छे से पानी डालें। फिर गमले को किसी भी चीज की मदद से ढक दें। ऐसा करने से बीज अच्छे से अंकुरित हो पाएंगे। बीज को अच्छे से उगाने के लिए 5 से 8 दिन तक रोजाना पानी दें। धीरे-धीरे चीया सीड्स अंकुरित होंगे और तैयार हो जाएंगे जिसके बाद आप उन्हें आराम से निकाल सकते हैं। 

    बिना गमले के कैसे उगाएं चिया सीड्स (How to Grow Chia Seeds without Soil) 

    how to Grow Chia Seeds without Soil

    बिना गमले के चिया सीड्स उगाने के लिए आपको छोटा-बड़ा किसी भी तरह का बर्तन चाहिए। बर्तन पर टिशू को डबल करके रखें और उसपर चिया सीड्स डाल दें। अब रोजाना सीड्स को पानी दें। एक समय के बाद आपको बीज तैयार हुए दिख जाएंगे जिन्हें आप आराम से खा सकते हैं। 

    इसे भी पढ़ेंः बीजों के अलावा पत्तों से भी उगा सकते हैं यह पौधे, जानिए

    तो ये था तरीका जिसकी मदद से आप घर पर ही चिया सीड्स उगा सकते हैं। अगर आप इसके अलावा कुछ और लगाना सीखना चाहते हैं तो इस आर्टिकल के कमेंट सेक्शन में सवाल जरूर करें। 

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    Photo Credit: Freepik 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।