घर में पालतू जानवर हो तो काफी हद तक सब का मन लगा रहता है। पालतू का प्यारा सा मासूम चेहरा सबको खुश कर कर देता है। जो घर में अकेले रहते हैं, उनके लिए तो पालतू एक हमसफ़र की तरह होते हैं। लेकिन, जब उसी पालतू से दुर्गंध आने लगे तो हर कोई उससे दूर भागने लगता है। खासकर सर्दियों के मौसम में पालतू जानवर से कुछ अधिक ही बदबू आती है। अगर पालतू जानवर की साफ-सफाई पर नियमित ध्यान नहीं दिया जाए तो समूचे घर से भी बदबू आने लगती है। ऐसे में आज इस लेख में हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप पालतू जानवर से आने वाली दुर्गंध को आसानी से दूर कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं।

लैवेंडर तेल करें इस्तेमाल 

how to get rid pet odour ideas inside

अगर आप पालतू जानवर से आ रही दुर्गंध से कुछ अधिक ही परेशान रहती हैं, तो उस परेशानी को दूर करने के लिए लैवेंडर तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप जब भी पालतू को साफ करने के लिए जाए तो एक से दो बूंदे पालतू के शरीर में लगा दीजिये। इससे बदबू नहीं आएगी। इसके अलावा आप लैवेंडर स्प्रे का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। दिन में एक से दो बार पालतू के शरीर के ऊपर लैवेंडर स्प्रे कर दीजिये।

इसे भी पढ़ें: पालतू जानवर भी सिखा सकता है आपको बहुत कुछ

करें इस्तेमाल बेकिंग सोडा का 

how to get rid pet odour inside

पालतू से आ रही दुर्गंध को दूर करने के लिए आप बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके मदद से आप जानवर के मूत्र के दाग को भी आसानी से हटा सकती हैं। इसके लिए आप एक बर्तन में बेकिंग सोडा और हाइड्रोजन पेरोक्साइड का मिश्रण तैयार करके दाग वाली जगह पर छिड़काव करके कुछ देर बाद पानी से साफ कर दीजिये। इस स्प्रे उपयोग आप पालतू जानवर के रूम में भी कर सकती हैं।

Recommended Video

सिरका का करें इस्तेमाल 

how to get rid pet odour inside

पालतू से आ रही दुर्गंध को दूर करने के लिए आप सिरके का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप एक बर्तन में एक से दो चम्मच सिरका और बेकिंग सोडा को मिक्स कर लीजिये और इसे स्प्रे बोतल में भर लीजिये। अब आप इस स्प्रे को जानवर के कपड़ो, फर्नीचर और उसके रहने वाली जगह पर स्प्रे कर दीजिये। ये नेचुरल एयर-फ्रेशनर यक़ीनन दुर्गंध को दूर कर देगी।

इसे भी पढ़ें: अगर घर में हैं छोटे बच्चे, तो जरूर पालें Pets


जगह की सफाई करें 

how to get rid pet odour tips inside

इन उपायों से पहले आपको उस जगह की भी सफाई करनी चाहिए, जहां पालतू जानवर हमेशा रहता है। इसके लिए आप एक बर्तन में नींबू रस, चीनी और संतरे का रस मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लीजिये और पालतू जानवर के बैठने वाली जगह से लेकर घर के सभी हिस्सों में भी इसक छिड़काव कर दीजिये। इसके छिड़काव से पालतू से आ रही बदबू आसानी से दूर हो जाएगी और आपका घर भी महक उठेगा।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@static01.nyt.com,cdn.the-scientist.com)