पेड़-पौधों में कीड़े लगने की समस्या काफी आम है। यह पेड़-पौधों को काफी नुकसान पहुंचाते हैंं। कीड़े-मकोड़ों की बात करें तो कई पेड़-पौधों पर मकड़ी के जाले देखने को मिलते हैं। यह मकड़ियां पेड़-पौधों में चिपक जाती हैं और उन्हें चूसना शुरू कर देती हैं। जिसकी वजह से पेड़-पौधे सूखने लगते हैं। कई बार ऐसा होता है जब हम पेड़-पौधों में छिपे इन मकड़ियों को देख नहीं पाते हैं, जिसकी वजह से पत्तियां सूखने लगती हैं।

फूलों के पेड़-पौधों में अक्सर मकड़ियां अपनी जाले बनाती हैं। शुरुआत में आप देखेंगे कि पेड़-पौधे झुलस रहे हैं और फिर धीरे-धीरे यह मरने लगते हैं। पेड़-पौधों को मकड़ी से बचाने के लिए बहुत जरूरी है कि आप समय-समय पर कीटनाशक स्प्रे करें। केमिकल युक्त चीजों के बजाय आप घर भी कीटनाशक बना सकती हैं। मकड़ियों का इलाज अगर आप ने शुरुआत में नहीं किया तो यह एक पेड़ से दूसरे पेड़ को प्रभावित करना शुरू कर देती हैं।

गार्डन से मकड़ी के जाले को हटाए

control spider in plants

पेड़-पौधों को मकड़ी से बचाने के लिए सबसे पहले इसके जाले का सफाया करें। यह पहले पत्तों पर अटैक करते हैं। बता दें कि पत्तों के कलर ग्रीन से सिल्वर हो रहे हैं, तो यह मकड़ियों का प्रभाव हो सकता है। धीरे-धीरे पत्ते और तने दोनों ही सूखने लगते हैं। ट्रीटमेंट शुरू करने से पहले आपको मकड़ियों के जाले का पता लगाना होगा। इसे पूरी तरह हटाने के बाद कीटनाशक स्प्रे करें। बता दें कि मकड़ियों में भी कई प्रजाती होती हैं, लाल रंग अक्सर फूलों के पौधों पर अटैक करती हैं। वहीं पेड़-पौधों की देखरेख सही से नहीं होने की वजह से अक्सर इस तरह की समस्याएं होती हैं।

इसे भी पढ़ें: घर में चाहती हैं हेल्दी प्लांट्स, तो दिन में भूलकर भी ना करें यह पांच काम

अल्कोहल युक्त कीटनाशक स्प्रे करें

पेड़-पौधों को स्पाइडर से छुटकारा दिलाने के लिए आप अल्कोहल युक्त कीटनाशक स्प्रे कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ करने की आवश्यकता नहीं। दो ढक्कन अल्कोहल लें और उसमें एक कप पानी मिक्स कर दें। अब इन दोनों ही चीजों को मिक्स कर दें और फिर पत्तों पर स्प्रे करें। दरअसल स्पाइडर के अटैक की वजह से पत्तों के कलर में बदलाव देखने को मिलता है। ऐसे में इसे पत्तों पर अल्कोहल युक्त कीटनाशक का स्प्रे कर रब करें। एक दिन बीच कर रोजाना इस कीटनाशक स्प्रे का इस्तेमाल करें।

लिक्विड डिश सोप का इस्तेमाल

use herbal pesticides

मकड़ियों के आतंक से पेड़-पौधों को बचाने के लिए लिक्विड डिश सोप का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आप 1 लीटर गर्म पानी में 1 चम्मच लिक्विड डिश सोप को मिक्स कर दें। अब दोनों चीजों को अच्छी तरह मिक्स करने के बाद एक स्प्रे बॉटल में भर लें। अब इसका छिड़काव उन सभी पेड़-पौधों पर करें, जो मकड़ियों की वजह से प्रभावित हुए हैं। कोशिश करें कि रोजाना शाम के वक्त पेड़ पौधों पर ऊपर से नीचे तक इसका छिड़काव करें।

Recommended Video

नीम ऑयल का इस्तेमाल

पेड़-पौधों पर लगे किसी भी तरह के कीड़े-मकोड़ों से छुटकारा पाने के लिए नीम ऑयल एक बेहतर विकल्प है। यह पेड़-पौधों को किसी भी तरह के समस्याओं से बचाने में मदद करता है। पेड़-पौधों में छिपे स्पाइडर को भगाने के लिए आप नीम ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप पानी में नीम ऑयल मिक्स कर इसे पेड़-पौधों में छिड़काव करें। कोशिश करें कि हफ्ते में एक बार ऐसा जरूर करें। इससे मकड़ियां मर जाएंगी और पौधों को मरने से बचा सकेंगे।

इसे भी पढ़ें: बैंगन के पौधे में लगने लगे हैं कीड़े? तो इस तरह करें देखभाल

होममेड कीटनाशक बनाएं

take care of plants

नीम ऑयल, लिक्विड डिश सोप आदि जैसी होममेड कीटनाशक स्प्रे का इस्तेमाल करने के बावजूद पेड़-पौधों को कोई लाभ नहीं मिल रहा तो परेशान होने की जरूरत नहीं। दरअसल, भारतीय किचन में ऐसी कई चीजें होती हैं, जिससे हर्बल कीटनाशक स्प्रे तैयार किया जा सकता है, जो परेशानियों से छुटकारा दिलाने के अलावा पेड़-पौधों को हेल्दी रखने में मदद भी करेगा। इसके लिए आप एक पानी में 1 दालचीनी का टुकड़ा, 10 लौंग और 2 क्रश्ड लहसुन मिक्स कर गर्म कर लें। इसके बाद इसे ठंडा होने दें। जब यह ठंडा हो जाए तो स्प्रे बॉटल में भर लें और तीन दिन पर इसका छिड़काव पेड़-पौधों में करें।

 

ये सभी टिप्स पेड़-पौधों को मकड़ियों से बचाने में मदद करेंगे। उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें व इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हर जिंदगी के साथ।