• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

Easy Tips: पेस्ट कंट्रोल के बाद घर से आने वाली स्मेल से ऐसे पाएं छुटकारा

अगर आप घर से पेस्ट कंट्रोल की स्मेल को दूर करना चाहती हैं तो यहां बताए कुछ आसान टिप्स को फॉलो कर सकती हैं। 
author-profile
Next
Article
pest control smell get rid of tips

लोग घर से कीट पतंगों और कॉकरोचों को दूर भगाने के लिए पेस्ट कंट्रोल करवाते हैं। वास्तव में घर से अवांछित कीटों को दूर करने का ये एक आसान तरीका है। पेस्ट कंट्रोल के दौरान इस्तेमाल में लाए गए केमिकल की गंध इतनी तीखी होती है कि इसके प्रभाव से ही कीड़े मकोड़े दूर चले जाते हैं और काफी दिनों तक वापस नहीं आते हैं। लेकिन कभी आपने सोचा है कि पेस्ट कंट्रोल के लिए किन रसायनों का इस्तेमाल किया जाता है? इसमें इस्तेमाल होने वाले रसायनों की गंध इतनी तीखी क्यों होती है?

वास्तविकता यह है कि इसकी गंध के तीखे होने का कारण कीड़ों को दूर करने का तीखा रसायन है। दरअसल इसमें इस्तेमाल होने वाले किसी रासायनिक की गंध के घर से दूर होने में कम से कम 5 हफ्ते का समय लगता है।वास्तव में यह गंध आपको परेशान भी कर सकती है। अगर आप पेस्ट कंट्रोल के बाद घर से उसकी स्मेल को दूर करना चाहती हैं तो यहां बताई कुछ आसान टिप्स को फॉलो कर सकती हैं। 

घर की खिड़कियां दरवाजे खोल दें 

open the door and window

अगर आप पेस्ट कंट्रोल की स्मेल घर से जल्दी ही दूर करना चाहती हैं तो आपको इस बात का ध्यान देना चाहिए कि जैसे ही पेस्ट कंट्रोल हो जाए सबसे पहले घर के सभी खिड़की और दरवाजे थोड़ी देर के लिए खोल दें। अक्सर लोग दरवाजे और खिड़कियां बंद रखते हैं जिससे घर से स्मेल दूर होने में काफी लंबा समय लग जाता है। जब खिड़कियां खोल दी जाती हैं तो क्रॉस वेंटिलेशन की वजह से तुरंत ही घर की स्मेल दूर हो जाती है और और इसकी स्मेल से किसी तरह की समस्या भी नहीं होती है। 

इसे जरूर पढ़ें: पेस्ट कंट्रोल करवाने के बाद किचन की ऐसे करें केयर

कालीन और पर्दों की करें सफाई 

जब भी आप पेस्ट कंट्रोल कराती हैं उसकी स्मेल कालीन और पर्दों में बैठ जाती है। यही वजह है कि काफी दिनों तक ये स्मेल दूर नहीं होती है। इसलिए पेस्ट कंट्रोल के बाद तुरंत कालीन और पर्दों की सफाई (घर के पर्दों की ऐसे करें सफाई) करें। पर्दों को ड्राई क्लीन कराएं या फिर घर पर ही धोएं। अपनी कालीन की सफाई भी अच्छी तरह से करें। कालीन साफ़ करने के लिए आप बेकिंग सोडा जैसी चीजों का उपयोग कर सकती हैं। आप अपनी कालीनों को स्टीम से साफ कर सकती  हैं और इससे पेस्ट कंट्रोल की स्मेल को भी दूर कर सकती हैं। बेकिंग सोडा से कालीन साफ़ करने के लिए पहले बेकिंग सोडा के साथ कालीन को कोट करें और इसे रात भर छोड़ दें। अगले दिन सुबह इसे पहले सूखे स्पंज मोप से रगड़ें, फिर इसे वैक्यूम करें और बाद में कालीन को स्टीम से साफ करें। 

सिरका का करें इस्तेमाल 

vinegar for smell control

सिरका लंबे समय से एक पूरी तरह से प्राकृतिक खुशबू के रूप में इस्तेमाल किया जाता है और यह आपके घर से सबसे तीखी गंध को भी दूर कर सकता है। सिरका का इस्तेमाल गंध को दूर करने के लिए कई तरह से किया जा सकता है। अपने घर के चारों ओर सिरका से भरे कटोरे रखने से हवा से गंध को दूर करने में मदद मिलेगी। एक अन्य विकल्प 1 कप पानी और 1 बड़ा चम्मच लें जिसमें सिरका को उबाला जा सके। इस मिश्रण को उबालने के लिए रखें और 5 मिनट तक इसे धीमी गैस पर उबालें। इस मिश्रण को पूरे घर में स्प्रे करें या फिर एक कपड़े की मदद से घर के कोनों, खिड़की और दरवाजों को इस मिश्रण से साफ़ करें।  

Recommended Video

बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल 

घर से किसी भी तरह की स्मेल को दूर भगाने के लिए बेकिंग सोडा एक अच्छा विकल्प है। पेस्ट कंट्रोल के बाद घर में आने वाली स्मेल को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा के इस्तेमाल के लिए आप पेस्ट कंट्रोल के बाद 2 चम्मच बेकिंग सोडा को पानी में घोलें और इस घोल से पूरे घर में पोछा लगाएं। बेकिंग सोडा की महक से तुरंत पेस्ट कण्ट्रोल की स्मेल दूर हो जाती है। 

इसे जरूर पढ़ें:घर के महंगे फर्नीचर को दीमक से बचाने के लिए फॉलो करें ये आसान टिप्स

दालचीनी स्टिक का करें इस्तेमाल 

cinnemon for pest control smell

घर से पेस्ट कंट्रोल की गंध को दूर करने के लिए दालचीनी स्टिक का इस्तेमाल भी बेहतर विकल्प है। इसके लिए पानी से भरे एक बर्तन में दालचीनी स्टिक और 8 से 10 लौंगें डालें और अच्छी तरह से उन्हें उबालें। उबाल आने पर गैस बंद कर दें और मिश्रण को ठंडा होने दें। मिश्रण ठंडा होने पर स्प्रे बोतल में भरें और घर के चारों तरफ स्प्रे करें। बहुत जल्द ही पेस्ट कंट्रोल की स्मेल दूर हो जाएगी और घर से अच्छी खुशबू आने लगेगी। 

यहां बताई गई आसान टिप्स को अपनाकर आप घर में आने वाली पेस्ट कंट्रोल की स्मेल को बहुत जल्द दूर कर सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and pixabay 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।