कल्‍पना करें कि आप अपनी फेवरेट डिश को खाने के लिए पूरा दिन इंतजार कर रही हैं, लेकिन बाद में पता चलता है कि चींटियों ने उस पर हमला कर दिया है। ऐसा अक्‍सर देखने को मिलता है और हम निराश हो जाते हैं।

लेकिन अब अपनी किचन के कीट संकट को अलविदा कहें क्योंकि हमने किचन में छोटे कीड़ों से छुटकारा पाने के लिए प्राकृतिक नुस्‍खों की एक लिस्‍ट तैयार की है, विशेष रूप से, किचन में छोटी चींटियों से निजात पाने के लिए। एक नजर डालें और देखें कि कैसे ये रोजमर्रा के घरेलू नुस्‍खे प्रभावी इन्‍सेक्‍ट रेपेलेंट हो सकते हैं।

टिप 1: सिरके से मिलेगा समाधन

vinegar to get rid of small insects in the kitchen

जब किचन की बात आती है, तो लगभग हर समस्‍या के लिए सिरका आपका सबसे अच्छा दोस्त होता है। यह न केवल जिद्दी दागों को हटाता है और आपके किचन को बेदाग रखने में मदद करता है, बल्कि इसमें किचन में छोटे-छोटे कीड़ों से छुटकारा पाने की भी खूबी है। 

यदि आप किचन में छोटी चींटियों से छुटकारा पाने के लिएऑर्गेनिक तरीके खोज रही हैं, तो सिरके का 50% घोल बनाएं और इसे अपने पूरे घर में स्प्रे करें। हालांकि, इससे आपके परिवार या पालतू जानवरों को कोई नुकसान नहीं होता है, लेकिन सिरके की तीखी गंध चींटियों और अन्य छोटे कीड़ों को दूर रखेगी।

इसे जरूर पढ़ें: किचन की अलमारी या स्टोर रूम में मौजूद कीड़े-मकोड़े को भगाने के आसान तरीके

टिप 2: तेज महक वाले मसालों का इस्‍तेमाल करें

daalchinni get rid of small insects in the kitchen

यदि आप किचन में छोटे कीड़ों से छुटकारा पाने के लिए आसान DIY नुस्‍खे की तलाश कर रही हैं, तो दालचीनी और लौंग सही विकल्प हैं। इसके अलावा, छोटे कीड़े या चींटियां तेज गंध को बर्दाश्त नहीं कर सकती हैं, इसलिए आप ऐसे समाधान भी ढूंढ सकती हैं जिनमें आवश्यक दालचीनी या लौंग का तेल हो।

टिप 3: नमक का छिड़काव करें

salt to get rid of small insects in the kitchen

क्या आपने देखा है कि छोटे कीड़े, खासकर चींटियां मीठी चीजों की ओर ज्यादा आकर्षित होती हैं? पता चला, ज्यादातर कीड़े नमक की गंध और स्वाद के खिलाफ होते हैं। तो अगली बार जब आप सोच रही हों कि किचन में छोटे-छोटे कीड़ों को कैसे हटाया जाए, तो पानी में थोड़ा सा नमक घोलकर घर की सतहों और कोनों पर स्प्रे करें जिससे कीड़ों को आकर्षित करने की संभावना हो।

यदि आप किचन में छोटी चींटियों को मारने के तरीके से जूझ रही हैं, तो उन पर इस घोल का छिड़काव करें, और 10 मिनट के बाद आप पाएंगी कि सभी चींटियां मर चुकी हैं।

Recommended Video

टिप 4: पुदीने से भगाएं छोटे कीड़े

peppermint get rid of small insects in the kitchen

अधिकांश छोटे कीड़े, विशेष रूप से चींटियां तेज गंध का सामना नहीं कर सकती हैं। अगर आप किचन में मौजूद छोटे कीड़ों से छुटकारा पाने के तरीकों की तलाश कर रही हैं, तो किचन गार्डन में पुदीने को लगाने पर विचार करना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें:अदरक के पाउडर से इस तरह बनाएं कीड़ों को मारने वाला नेचुरल कीटनाशक स्प्रे

कीड़ों को अपने भोजन में आने से रोकने के लिए सूखे पुदीने के पत्तों को किचन के आस-पास रख दें। यदि आपके पास किचन गार्डन के लिए जगह नहीं है, लेकिन सोच रही हैं कि किचन में छोटी चींटियों को कैसे मारा जाए, तो एसेंशियल ऑयल भी काम करते हैं। 

यदि आपको ये नुस्‍खे उपयोगी लगे, तो हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image Credit: Shutterstock & Freepik