बालों को डाई करते वक्त ज्यादातर महिलाएं ग्लव्स का इस्तेमाल नहीं करती। जिसके बाद डाई हाथों पर लग जाते हैं, और फिर बार-बार धोने के बाद भी नहीं जाते हैं। हाथों में लगे डाई के दाग को छुड़ाना महिलाओं को काफी मुश्किल काम लगता है और यह हाथों की खूबसूरती को भी खराब कर देता है। यही नहीं हेयर डाई की वजह से हाथों के स्किन फटने भी लगते हैं। 

बता दें कि हाथों से हेयर डाई के दाग को हटाने के लिए आपको किसी केमिकल युक्त चीजों का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं बल्कि आप घरेलू तरीकों को भी आजमाकर इससे छुटकारा पा सकती हैं। दरअसल, घर में ऐसी कई चीजें होती हैं, जिसका इस्तेमाल हम हाथों से हेयर डाई को छुड़ाने के लिए कर सकते हैं। वैसे इन उपायों को आजमाने के बाद आपकी स्किन ड्राई भी हो सकती हैं, इसलिए मॉइश्चराइजर क्रीम और नारियल तेल का इस्तेमाल करना ना भूलें।

नेल पॉलिश रिमूवर का इस्तेमाल

nail paint remover

हाथों से हेयर डाई को छुड़ाने के लिए नेल पॉलिश रिमूवर का इस्तेमाल कर सकती हैं। दरअसल,बालों पर हेयर डाई लगाते वक्त यह माथे या फिर गर्दन के पीछे वाले हिस्से में भी लग जाते हैं, ऐसे में आप वहां भी नेल पॉलिश रिमूवर का इस्तेमाल ना करें। हाथों पर लगे डाई के दाग से छुटकारा पाने के लिए कॉटन बॉल पर सीमित मात्रा में नेल पॉलिश रिमूवर डिप कर लें और फिर अप्लाई करें। इसे हाथों पर कुछ देर तक रब करे, ताकी डाई के दाग कम हो जाए। वहीं धीरे-धीरे डाई के दाग गायब होने लगेंगे, इसके बाद अपने हाथों को गर्म पानी और साबुन से धो लें।

इसे भी पढ़ें:बाथरूम के दरवाजे पर लगे फफूंदी के जिद्दी दाग से छुटकारा पाने के टिप्‍स

चेहरे पर मौजूद डाई के दाग हटाएं

बालों को डाई करते वक्त चेहरे पर भी दाग लग जाते हैं, ऐसे में इससे छुटकारा पाने के लिए आप साबुन और गुनगुना पानी का इस्तेमाल कर सकती हैं। जिस स्थान पर डाई के दाग दिखाई दे रहे हैं वह साबुन अप्लाई करें और फिर उसे उंगलियों की मदद से थोड़ी देर तक रब करें। इसके बाद गुनगुने पानी से साफ कर लें। थोड़ी देर रब करने के बाद दाग चले जाते हैं। 

डिश सोप और बेकिंग सोडा का इस्तेमाल

baking soda and use

बेकिंग सोडा और डिश सोप का पेस्ट बनाएं और उसे डाई के दाग से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं। दरअसल, बेकिंग सोडा एक्सफोलिएशन के लिए बेस्ट होता है,ऐसे में दोनों चीजों को हाथों पर अप्लाई करने के बाद दाग गायब होने लगेंगे। इसे लगाने के लिए पहले पेस्ट को हाथों पर लें, और जहां-जहां दाग है वहां-वहां अप्लाई करें और फिर सॉफ्ट हाथों से रब करें। अब अपने हाथों को गुनगुना पानी से साफ कर लें। वहीं अगर आपको बेकिंग सोडा से एलर्जी है तो इसे अप्लाई ना करें। इसके अलावा स्किन ड्राई हो रही है तो तुरंत नारियल तेल या फिर मॉइश्चराइजर क्रीम अप्लाई करें।

ऑलिव ऑयल से डाई के दाग हटाए

ऑलिव ऑयल नेचुरल क्लींजर है, जो दाग से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। जिन महिलाओं की स्किन सेंसिटिव है वह ऑलिव ऑयल की मदद से डाई के दाग को हटाएं। इसके लिए कॉटन बॉल पर ऑलिव ऑयल लें और उसे हाथ और उंगलियों को अप्लाई करें और कुछ देर तक रब करते रहें। इसके बाद 8 घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। कोशिश करें कि यह काम सोने से पहले करें। वहीं सोने से पहले अपने हाथों पर ऑलिव ऑयल अप्लाई करने के बाद प्लास्टिक से रैप करना ना भूलें।

इसे भी पढ़ें: Easy Tips: दीवार से स्टिकर के निशान हटाने के आसान उपाय

Recommended Video

अल्कोहल से छुड़ाएं डाई के दाग

alchohal use

हाथों पर लगे हेयर डाई को छुड़ाने के लिए महिलाएं अल्कोहल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे डाई के दाग आसानी से चले जाएंगे। इसके लिए कॉटन बॉल में अल्कोहल डिप कर दें और फिर उसे हाथों पर रब करें। हाथों में जहां डाई के दाग लगे हैं, वहां-वहां कॉटन बॉल को कुछ मिनट तक रब करते रहें। इससे दाग आसानी से चले जाएंगे। वहीं हाथों से अल्कोहल की बदबू दूर करने के लिए किसी खुशबूदार साबुन से हैंड वॉश कर लें।

ये सभी टिप्स हेयर डाई के दाग को हटाने के लिए आजमा सकते हैं। साथ ही, आपको आर्टिकल कैसा लगा? हमें कमेंट कर जरूर बताएं और इसी तरह के अन्य आर्टिकल को पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हर जिंदगी के साथ।