• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial

कपड़े धोने के बाद भी आती है बदबू तो करें ये काम

अगर आप भी कपड़े धोने के बाद इनमें से आनी वाली बदबू से परेशान हैं तो आपको कुछ घरेलू उपाय आजमाने चाहिए। 
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial
Published -03 May 2022, 11:00 ISTUpdated -03 May 2022, 11:20 IST
Next
Article
how to get rid of clothe smelling in hindi

मम्मी क्या आपने मेरी ये शर्ट नहीं धोई है? क्यों बेटा क्या हुआ? मम्मी इसमें से तो अभी भी बदबू आ रही है। क्या आपके साथ भी ऐसा होता है? अक्सर देखा गया है कि कपड़ों को धोने के बाद भी उनमें से बदबू आती है। इसका एक कारण हो सकता है कि आप कपड़े को सही तरीके से नहीं धो रही हैं।

अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो आपको कुछ घरेलू उपाय अपनाने चाहिए। आप घर में मौजूद कुछ चीजों की मदद से आसानी से कपड़ों में से आने वाली बदबू को दूर कर सकती हैं। क्या आप जानना चाहती हैं कपड़ों से बदबू दूर करने का तरीका? तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

व्हाइट विनेगर आएगा काम

white vinegar for clothes smell

व्हाइट विनेगर का इस्तेमाल क्लीनिंग के लिए किया जाता है। ऐसे में आप इसकी मदद से कपड़ों से आने वाली बदबू से निजात पा सकती हैं। इसके लिए आपको ठंडे पानी में व्हाइट विनेगर मिलाना होगा। इसके बाद कपड़े को इस मिश्रण में भिगो दें। करीब 15-30 मिनट के लिए कपड़े को भीगने दें। इसके बाद इसे वॉशिंग मशीन में धो लें। इससे कपड़े में से आने वाली बदबू एकदम दूर हो जाएगी। 

बाहर सुखाएं

अगर कपड़े धोने के बाद भी इनमें से बदबू आती है तो आपको इन्हें बाहर सुखाना चाहिए। धूप और ताजी हवा बदबू से छुटकारा पाने का प्राकृतिक तरीका है। बस कपड़ों को सामान्य तरीके से धोकर बाहर सुखा लें। सूरज की किरणें कपड़ों से बदबू को दूर करने में मदद करेगी। 

बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल

baking soda for clothes smell

बेकिंग सोडा एक ऐसी चीज जो हर किसी के किचन में मौजूद होती है। बेकिंग सोडा का इस्तेमाल ज्यादातर क्लीनिंग के लिए किया जाता है। ऐसे में बेकिंग सोडा की मदद से आप कपड़ों से आने वाली बदबू से आसानी से छुटकारा पा सकती हैं। बेकिंग सोडा एसिडिक होता है, जिससे पसीने की बदबू दूर हो जाती है। बेकिंग सोडा उन तेल को अवशोषित करता है, जिससे कपड़ों में से गंध आती है। वॉशिंग मशीन में एक कप बेकिंग सोडा के साथ कपड़े धोएं। आप पाएंगी कि अब कपड़ों से बदबू दूर हो गई है। (5 मिनट में निकालें कपड़ों की सिलवटें)

इसे भी पढ़ें: कपड़ों की देखभाल से जुड़े 5 आसान हैक्‍स

तुरंत धोएं

अक्सर लोग यह गलती करते हैं कि कपड़ों को हफ्ते भर तक नहीं धोते हैं। जिसके कारण कपड़ों में पसीने की बदबू स्ट्रॉन्ग हो जाती है और जब आप इन्हें धो लेती हैं, इसके बावजूद भी कपड़ों से बदबू आने लगती है। इसलिए आपको कपड़ों को तुरंत और रोजाना धोना चाहिए। ऐसा करने से आपके धुले हुए कपड़ों से बदबू नहीं आएगी। (घर में इस तरीके से धोएं महंगे कपड़े)

इसे भी पढ़ें: कॉटन के कपड़ों की सही देखभाल के लिए अपनाएं 5 आसान टिप्‍स

नींबू का रस

lemon for clothes smell

धोने के बाद भी अगर कपड़ों से बदबू आती है तो इसके लिए आपको नींबू का उपयोग करना चाहिए। नींबू का इस्तेमाल न केवल खाने के लिए बल्कि सफाई के लिए भी किया जाता है।  बस इसके लिए आपको वॉशिंग मशीन में एक बड़ा नींबू का रस निचोड़ना है। नींबू में मौजूद सिट्रिक एसिड ऑयल को तोड़ता है,जिससे कपड़े बैक्टीरिया और गंध मुक्त हो जाएंगे। हालांकि, नींबू के रस का इस्तेमाल ज्यादा न करें। इससे कपड़े पर सफेद निशान पड़ सकते हैं, जो देखने में बेहद गंदे लगते हैं। (कपड़ों के लिए ऐसे चुनें सही डिटर्जेंट)

इन बातों का रखें खास ध्यान

  • अगर आप चाहती हैं कि कपड़े धोने के बाद उनमें से बदबू न आए तो इसके लिए माइल्ड डिटर्जेंट का ही इस्तेमाल करें। 
  • हफ्ते के बजाय आपको हर दूसरे दिन कपड़े धोने चाहिए। 
  • कपड़ों से आने वाली बदबू से छुटकारा पाने के लिए आपको हाइड्रोजन पेरॉक्साइड और सिरका जैसी घरेलू चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए। 
  • कपड़ों को धोने के बाद इन्हें धूप में अच्छे से सुखाना न भूलें। 

 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ। 

Image Credit: freepik

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।