• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

खटमल और दीमक दोनों भाग जाएंगे बस करना होगा ये काम

अगर आपके घर में दीमक और खटमल जैसे कीड़े हैं और आप पेस्ट कंट्रोल नहीं करवाना चाहते हैं तो ये ऑप्शन आपके काम के साबित होंगे। 
author-profile
Published -26 May 2022, 17:40 ISTUpdated -26 May 2022, 17:46 IST
Next
Article
different ways to remove termite and bed bugs

भारतीय मौसम कुछ ऐसा होता है कि यहां कई तरह के कीड़े-मकोड़े और आपके घरों में आ जाते हैं। ये कीड़े बहुत ही ज्यादा परेशान करते हैं और इनमें से कुछ तो इतने जिद्दी होते हैं कि बिना पेस्ट कंट्रोल के जाते ही नहीं हैं। ऐसे ही कीड़ों में खटमल, मकड़ियां और दीमक शामिल होती हैं। देखिए इनका इंफेस्टेशन अगर ज्यादा हो गया है तब तो आप कुछ नहीं कर सकते हैं, लेकिन अगर कम है या फिर आपको ये डर है कि इस तरह के कीड़े आपके घर में आ जाएंगे तो कुछ देसी नुस्खे किए जा सकते हैं। 

खटमल जैसे कीड़े तो एक फर्नीचर से दूसरे फर्नीचर तक बहुत ही आसानी से पहुंच सकते हैं और इन कीड़ों से काफी नुकसान भी पहुंचता है। ये ना तो हाइजीन के लिए अच्छे होते हैं और ना ही इनका घर में होना अच्छा माना जाता है। पर अगर कुछ DIY ट्रिक्स इनका खात्मा कर दें तो?

नोट: अगर आपके घर में दीमक और खटमल बहुत ही ज्यादा हो गए हैं तो इस नुस्खे से असर नहीं होगा। अगर बहुत ज्यादा है तो उसके लिए पेस्ट कंट्रोल ही करवाना होगा। 

अगर आपके घर में भी इस तरह की समस्याएं हैं तो आप ये दो तरीके बताए जाएंगे जिसमें से एक खटमल के लिए और दूसरा दीमक के लिए होगा। 

infestation and termites

इसे जरूर पढ़ें- 5 मिनट में घर से मच्छर, मक्खी और चूहे भगाने का आसान तरीका

खटमल के लिए क्या करें?

खटमल की समस्या कम करने के लिए आप इन चीज़ों का इस्तेमाल करें-

  • 2 चम्मच बोरिक पाउडर
  • 2 चम्मच वॉशिंग पाउडर
  • 2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
  • 1 चम्मच नमक
  • पानी जरूरत के अनुसार
borex powders

सबसे पहले मिर्च, बोरिक पाउडर और वाशिंग पाउडर को एक साथ मिलाएं और फिर इसमें नमक डालें। इसे अच्छे से मिक्स करना है और ध्यान रखें कि कोई डिस्पोजेबल प्लेट आदि का उपयोग करें क्योंकि अगर आपने ये रोजमर्रा के बर्तनों में बनाया तो उसे आप नॉर्मल इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

आप इसके लिए हाथों में ग्लव्ज पहनें क्योंकि ये जहर है और  इससे ही खटमल जाएंगे। अब इस मिक्सचर में आप थोड़ा सा पानी मिलाकर इसे छोटे-छोटे बॉल्स का शेप दे दें और फिर इसे 1 घंटे सूखने के लिए छोड़ दें। आप इसके बाद अपने फर्नीचर में कुछ इस तरह से रख दें जिससे ये अंदर की ओर रहें। ध्यान रखें कि आप इसे बच्चों और पेट्स दोनों से दूर रखें। 

अगर बेड या सोफा में खाना गिरा हुआ है तो उसकी सफाई जरूर कर लें। 

bed bugs

इसे जरूर पढ़ें- कपड़े की अलमारी में लग गई है दीमक तो तुरंत करें ये काम ताकि खराब न हों आपके महंगे ड्रेस 

दीमक के लिए क्या करें? 

अब बात करते हैं दीमक की। आपके घर में अगर दीमक लग गई है जो किसी दरवाजे या खिड़की या फिर फर्नीचर को खराब कर रही है तो भी आप इसी मिश्रण का इस्तेमाल करें।  

सामग्री बिल्कुल ऐसी ही रहेगी, लेकिन ध्यान रखें कि आप इसे स्प्रे बॉटल में डालकर बहुत ज्यादा पानी इसमें मिलाएं। आपको इसमें भी सावधानी रखनी होगी क्योंकि ये मिश्रण जहरीला होगा और अगर किसी पालतू ने इसे खा लिया तो मुसीबत होगी। इसे आप पूरे घर में जहां भी दीमक हैं वहां स्प्रे करें।  

इन दोनों ही तरीकों को आप 15-20 दिन में एक बार दोहरा लें। ध्यान रखें कि इसमें कई लोगों को परेशानी हो सकती है और अगर आप तेज़ गंध नहीं सह सकते हैं तो थोड़ा कम इस्तेमाल करें। कीटनाशक का इस्तेमाल करते समय हमेशा ही ध्यान रखना चाहिए क्योंकि ये इंसानों और जानवरों दोनों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।