• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

LPG Gas Cylinder: राशन कार्ड धारकों को फ्री में मिलेगा सिलेंडर, जानें कैसे

क्या आपको पता है कि राशन कार्ड धारक मुफ्त में सिलेंडर प्राप्त कर सकते हैं? इस आर्टिकल में जानें कैसे।  
author-profile
Published -02 Aug 2022, 14:41 ISTUpdated -02 Aug 2022, 15:12 IST
Next
Article
how to get  gas cylinder for free

बढ़ती महंगाई के बीच सिलेंडर के दामों में भी बहुत इजाफा हुआ है। ऐसे में जनता को राहत देने के लिए सरकार समय-समय पर नई स्कीम लेकर आती है। हाल ही में सरकार ने सिलेंडर से जुड़ी भी एक स्कीम शुरू की है जिसके तहत आप मुफ्त में एलपीजी सिलेंडर प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना के तहत पात्र व्यक्ति को ना सिर्फ 1 बल्कि कुल 3 सिलेंडर मुफ्त में मिलेंगे। क्या आप भी फ्री में सिलेंडर प्राप्त करना चाहते हैं? आइए जानते हैं राशन कार्ड धारक मुफ्त में सिलेंडर कैसे प्राप्त कर सकते हैं। 

मुफ्त में मिलेंगे 3 सिलेंडर

उत्तराखंड सरकार ने हाल ही में 3 मुफ्त सिलेंडर देने कै फैसला लिया है। लेकिन यह 3 फ्री एलपीजी सिलेंडर सिर्फ अंत्योदय कार्डधारकों को ही मिलेंगे। इस स्किम के तहत 55 करोड़ रुपए का भार उत्तराखंड सरकार उठाएगी। ऐसे में उत्तराखंड में रहने वाले जिन निवासियों के पास अंत्योदय कार्ड है उन्हें मुफ्त में सिलेंडर मिलेंगे। बैठक में यह फैसला लेने के बाद मुख्य सचिव सुखबीर सिंह संधू ने कहा था कि इस फैसले से कुल 1,84,142 अंत्योदय कार्ड धारकों को फायदा पहुंचेगा। उन्होंने बताया कि इसके अलावा गेहूं की खरीद पर किसानों को 20 रुपये प्रति क्विंटल बोनस भी जारी रखने का निर्णय लिया गया है। (क्या सच में मुगल बादशाह अपनी बेटियों की नहीं करते थे शादी?)

इसे भी पढ़ेंः गौरी खान की वजह से परदेस फिल्म के इस गाने की शाहरुख़ ने नहीं की थी शूटिंग

 सिलेंडर प्राप्त करने की पात्रता

  • उत्तराखंड का निवासी होना जरूरी है। 
  • अंत्योदय राशन कार्ड होना जरूरी है।
  • अंत्योदय राशन कार्ड गैस कनेक्शन से जुड़ा होना चाहिए। 

किसे नहीं मिलेगा लाभ

उत्तराखंड सरकार ने अंत्योदय कार्ड धारकों को फ्री में सिलेंडर देने का फैसला लिया है लेकिन अगर आपका गैस कनेक्शन और अंत्योदय कार्ड लिंक नहीं है तो आप इस स्कीम का फायदा नहीं उठा पाएंगे। उत्तराखंड सरकार ने अंत्योदय उपभोक्ताओं की लिस्ट स्थानीय गैस एजेंसियों को भेज दी हैं। बहुत से लोगों की आर्थिक स्थिति को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। यह फैसला जरूरतमंद लोगों की काफी मदद कर सकता है। (लेना चाहते हैं नया गैस कनेक्शन तो ऐसे करें अप्लाई)

अगर आप भी उत्तराखंड के निवासी हैं और आपका अंत्योदय कार्ड गैस कनेक्शन से जुड़ा हुआ है तो आप इस स्कीम का लाभ जरूर उठाएं। मुफ्त सिलेंडर मिलने से राज्य निवासियों की जेब को थोड़ी राहत मिलेगी। 

Recommended Video

 अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

 Photo Credit: Jagran 

 

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।