आपके घर में अक्सर बाथरूम की नाली के जाम होने की समस्या हो जाती है। नाली के जाम होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे बाथरूम की ठीक से सफाई न करना, सफाई के समय कचरा नाली में ही छोड़ देना या फिर नाली में अटकने वाले बाल। जी हां, नाली के जाम होने का सबसे बड़ा कारण इसमें जमे हुए बाल ही होते हैं। यदि आप बालों को इसमें बहने के लिए नहीं छोड़ते हैं तब भी धीरे-धीरे बाल नाली की लाइनों में फंसने लगते हैं और नालो जाम कर देते हैं। 

यहां तक कि अगर आप एक नाली स्टॉपर का उपयोग करते हैं, तब भी बाल समय के साथ आपकी लाइनों में जमा हो सकते हैं, जिससे गंदे गुच्छे बनते हैं जो आपकी नालियों का पानी बहना बहुत धीमा कर देते हैं। इस समस्या से बचने के लिए आपको कोई अन्य कठोर उपाय करने की आवश्यकता नहीं है। यदि आप अपने शॉवर, या बाथरूम सिंक ड्रेन में बालों के फंसने को रोकना चाहते हैं और आसानी से इन बालों को बाहर निकालना चाहते हैं तो आप यहां बताए आसान उपायों को अपना सकते हैं।  

बेकिंग सोडा और सिरका का उपयोग 

baking soda in bathroom drain

बेकिंग सोडा और सिरका नाली में होने वाली कई रुकावटों को दूर करने का एक बेहद प्रभावी तरीका हो सकता है। अच्छे परिणामों के लिए अपनी नाली में थोड़ा सा डिश सोप डालें, उसके बाद एक कप सिरका और एक कप बेकिंग सोडा डालें। सिरका और बेकिंग सोडा की रासायनिक प्रतिक्रिया के प्रभावी होने के लिए पांच मिनट या उससे अधिक प्रतीक्षा करें फिर एक कप या अधिक उबलता पानी उसके ऊपर से डालें। यह प्रभावी रूप से नाली में फंसे अधिकांश बालों को बाहर निकालने में मदद करता है। बचे हुए बालों को नाली से निकालने के लिए प्लंजर का उपयोग करें।

इसे भी पढ़ें:बाथरूम की नाली हो जाती है जाम तो इन ट्रिक्स से करें ठीक

चिमटी से बालों को बाहर खींचें 

किसी भी कचरे के मुकाबले बालों की रूखी प्रकृति की वजह से बालों को नाली से निकालना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। यदि आपने बालों की रुकावट को नाली से बाहर निकालने की कोशिश की है, लेकिन आप इससे पूरी तरह से छुटकारा नहीं पा रहे हैं, तो आपको इसके बजाय चिमटी की एक जोड़ी के साथ इसे बाहर निकालने का प्रयास करने की आवश्यकता हो सकती है। सबसे पहले आपको अपना ड्रेन स्टॉपर निकालना होगा और फिर चिमटी से नाली में फंसे बालों को निकालना होगा। जब आप इस प्रक्रिया को करते हैं तो आप दस्ताने जरूर पहनें जिससे हाथों को कोई नुकसान न पहुंचे क्योंकि बालों को बाहर निकालना आपके हाथों के लिए भी बहुत बुरा हो सकता है।(इन हैक्स से कम समय में करें घर की सफाई)

अपनी पूरी नाली को हटा दें

remove drain cover

बालों के नाली में फंसने से छुटकारा पाने के लिए आप अपनी नाली के कवर को पूरी तरह से हटा दें और इसे हाथों से साफ़ करने का प्रयास करें। ग्लव्स पहने हुए हाथों से नाली का पूरा कचरा साफ़ करें और बालों को बाहर निकालें। नाली के कवर को बाहर निकालने के लिए आपको एक प्लग रिंच की आवश्यकता होगी, जो विशेष रूप से आपकी नाली के कवर को निकाल सकता है। जब भी आप नाली का कवर निकाल रहे हों, रबर के दस्ताने का उपयोग करें, क्योंकि यह हाथों को खराब कर सकता है। 

इसे भी पढ़ें:घर में निकल रहे हैं कनखजूरे तो उन्‍हें भगाने के आसान उपाय जानें

Recommended Video


प्रोफेशनल की लें मदद 

यदि यह सब आपको बहुत जटिल लग रहा है और आप स्वयं प्लंबिंग का इतना काम करने में सहज नहीं हैं तो बालों को नाली से निकालने के लिए आप प्रोफेशनल की मदद भी ले सकती हैं। एक प्रोफेशनल आपकी इस समस्या को मिनटों में सुलझा सकता है। 

रखें इन बातों का ध्यान 

remove hair from drain

  • नाली में बालों को फंसने से बचाने के लिए सबसे जरूरी है कि बालों को धोते समय इकठ्ठा बालों को तुरंत नाली से बाहर निकालें। 
  • समय -समय पर बाली का ढक्कन हटाकर उसकी सफाई करें। 
  • नाली में समय-समय पर उबलता पानी डालें जिससे ये किसी भी कचरे को बाहर निकाल सके। 
  • बाथरूम में बालों को कंघी करने से बचें क्योंकि टूटे हुए बाल नाली को जल्दी जाम कर देते हैं। 

इन सभी युक्तियों को अपनाकर आप बाथरूम की नाली में फंसे बालों को हटा सकती हैं और बाथरूम को साफ़ रख सकती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and shutterstock