• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

जगह बचाने के लिए ऐसे फोल्ड करें Blankets

आप ब्लैंकेट फोल्ड करने के कितने तरीके जानते हैं ? आज हम आपको वो तरीके बताएंगे जिससे आपका काफी स्पेस बचेगा।
author-profile
Next
Article
ways to fold blankets to save space

सर्दियां जा चुकी हैं और हम सभी ने अपनी ब्लैंकेट्स को बक्से या अलमारी में बंद करके रखने के इंतजाम भी कर दिए होंगे। ब्लैंकेट्स कितना स्पेस लेती हैं, यह तो हमें पता ही है। बड़ी और भारी रजाई को तो तय करके रखने में बड़ी मेहनत करनी पड़ती है, लेकिन छोटी ब्लैंकेट्स को संभालकर रखना भी आसान नहीं है। इन्हें फोल्ड करने में बहुत मुश्किल आती है।

अगर आप सही से कंबल तय न लगाएं तो फिर यह खराब दिखेगी और आपका काफी स्पेस भी लेगी। इसे चाहे बेड पर ही सजाना हो या फिर अलमारी में सेट करना हो, लेकिन जब तक आप अच्छी तरह ब्लैंकेट को फोल्ड नहीं करेंगे, ब्लैंकेट स्पेस के साथ-साथ लुक को भी बिगाड़ेगी।

अगर आप उन लोगों में से हैं, जो बेतरतीब तरीके से ब्लैंकेट को फोल्ड करके बेड पर ऐसे ही फेंक देते हैं, तो आपको यह आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए। इस आर्टिकल के जरिए हम आपको ऐसे फोल्डिंग के तरीके बताएंगे जो आपके काम आ सकते हैं। रोजमर्रा जीवन में कंबलों को फोल्ड करने के यह आसान तरीके आपको भी जरूर सीखने चाहिए।

ब्लैंकेट को करें रोल

rolling blankets

आप अपनी पतली ब्लैंकेट को या फिर फ्लीस को रोल करके अपने बेड में या स्टोरेज में रख सकते हैं। इससे आपके बेड और स्टोरेज का ज्यादा स्पेस भी खराब नहीं होगा और आप अपनी बाकी जरूरी चीजें भी रख सकते हैं। कुछ लोग ट्रैवलिंग आदि के लिए कपड़ों को रोल करके रखते हैं। आप भी अपनी ब्लैंकेट को उसी तरह से रखें। अपनी ब्लैंकेट को दो बार फोल्ड कर लें। उसके बाद इसे टेबल या बेड पर बिछाकर एक और फोल्ड करें लेकिन थोड़ी जगह छोड़ दें। अब कंबल को रोल करें और छूटे हुए हिस्से से उसे कवर कर लें। आपकी बड़ी से ब्लैंकेट रोलिंग पिन में बदल जाएगी। इसे आप आराम से स्टोरेज में रख सकते हैं इससे आपका स्पेस भी बचेगा। (कमरे की छत की उखड़ती 'पपड़ी' को यूं करें साफ)

बेडशीट की तरह बिछा लें

spread like blankets

क्या आप बार-बार अपनी कंबल को फोल्ड करके अलमारी में रखते हैं और फिर शाम को निकालते हैं ? इससे बेहतर तो यह है कि आप कंबल बार-बार फोल्ड करने की झंझट से बचें। कंबल को फोल्ड करने से बेहतर है कि उसे बेड पर ही हाफ करके या पूरे बेड में बेडशीट की तरह से फैला लें। अपनी कंबल को हाफ में फोल्ड करें और उसके साइड्स को टाइटली बेड में फंसा लें। जब भी आपको जरूरत महसूस हो बस अपने ठंडे पैरों को कंबल में डालकर कोजी नाइट्स का मजा लें।

इसे भी पढ़ें : Easy Hack : Blankets को स्टोर करने के ये हैं आसान तरीके

आर्मी फोल्ड करें

rmy fold blankets

कंबल को आर्मी फोल्ड करने का तरीका पता है? अगर आपने यह तरीका सीख लिया तो फिर आपकी कंबल में रिंकल्स नहीं पड़ेंगे। यह तरीका आपके स्पेस को भी बचाएगा और आपको नीटली तय हुई अपनी कंबलों को देखकर अच्छा भी लगेगा। यह कंबल फोल्ड करने का बहुत अच्छा तरीका है। सबसे पहले अपनी कंबल को वर्टिकल एक तय लगाएं। अब ऊपर वाले हिस्से को 1-1 इंच फोल्ड करते हुए लास्ट तक लाएं। इसके बाद उसे पलटकर दूसरे हिस्से को भी ऐसे ही तय कर लें। ऐसे आपके कंबल दो हिस्सों में फोल्ड हो जाएगी। अब ऊपर से शुरू करते हुए अपनी कंबल को डेढ़ इंच में तय लगाते हुए रोल करें। इस तरीके को ही आर्मी फोल्ड कहते हैं। (कंबल को फ्रेश बनाए रखने के लिए आजमाएं ये तरीके)

इसे भी पढ़ें : घर पर ऐसे साफ करें सर्दियों के कम्बल को, दूर हो जाएगी सारी गदंगी

पिलो की तरह फोल्ड करें

fold blankets like pillow

तकिया नहीं है तो आप अपनी कंबल को तकिया बना सकते हैं। इसे ऐसे फोल्ड करने से आपके दो काम हो जाएंगे। एक आपको तकिया भी मिलेगा और आपका स्पेस भी बचेगा। अपनी कंबल को लेकर बस एक बार वर्टिकली फोल्ड करें। फिर इसके नीचे से एक पार्ट को बाहर की तरफ निकालें और कंबल को रोल करें। निकले हुए भाग को कंबल में ही सेट कर लें। आपका ब्लैंकेट पिलो तैयार है। अगर आपके पास ऐसी एक-दो और फ्लीस हैं तो उन्हें तय करके अपने बेड में सजा सकती हैं। उसके बीच खिलौने या टेडी बियर रखा जा सकता है। यह देखने में भी सुंदर लगेगा और आपको स्पेस की चिंता भी नहीं होगी।

 

तो ये हैं हमारे 4 तरीके जिनकी मदद से आप ब्लैंकेट फोल्ड कर सकते हैं। अगर आप कोई नया तरीका जानते हैं, तो हमें कमेंट कर जरूर बताएं। अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। और ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit : google searches

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।