• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Shilpa
  • Editorial

राजस्थानी अंदाज से करें होम डेकोर, घर को दें रॉयल लुक

घर को ट्रेडिशनल और रॉयल टच देने के लिए होम डेकोर में शामिल करें ये खूबसूरत राजस्थानी हैंडीक्राफ्ट  
author-profile
  • Shilpa
  • Editorial
Published -06 May 2022, 12:40 ISTUpdated -06 May 2022, 13:55 IST
Next
Article
Home Decorating tips from rajasthani handicrafts m

खूबसूरत और क्लासी घर का सपना लगभग हर महिला का होता है। वह अपने घर को रॉयल लुक देने के लिए अक्सर कुछ न कुछ एक्सपेरिमेंट करती रहती हैं। कई बार एक्सपेरिमेंट हिट हो जाते हैं तो कई बार नहीं। अगर आप भी होम डेकोर के लिए कुछ नया और डिफरेंट ट्राई करना चाहती हैं, तो यह लेख आपको यकीनन पसंद आएगा। इस लेख में हम आपको राजस्थानी अंदाज में घर को सजाने के टिप्स बताएंगे। राजस्थान अपने रंग-बिरंगी संस्कृति और कला के लिए जाना जाता है।

राजस्थानी स्पेशल कलरफुल हैंडीक्राफ्ट आपके घर को अलग लुक दे सकते हैं। ट्रेडिशनल सजावट देख आपकी सहेलियां जरूर आपकी तारीफ करेंगी। होम डेकोर में इन छोटे बदलाव से आप घर की नेचुरल खूबसूरती को बढ़ा सकती हैं। इससे आपके घर को शाही लुक मिल सकता है। चलिए देखते हैं एलीगेंट लुक के लिए बेस्ट होम डेकोर आइडिया। 

डोर हैंगिंग 

Rajasthani Interior Design ()

घर की दीवार और मेन गेट को सजाने के लिए आप सुंदर कलरफुल हाथी और घंटियों से बनी इस डोर हैंगिंग का उपयोग कर सकती हैं। यह लटकन आपके घर की खूबसूरती में चार-चांद लगा सकते हैं। मार्केट में आपको यह हैंगिंग कम दाम पर बहुत ही आसानी से मिल जाएंगे। लाइट कलर की दीवार पर कलरफुल हैंगिंग देखने में बेहद खूबसूरत लगते हैं। 

राजस्थानी चादर 

बेडरूम को कलरफुल और शाही लुक देने के लिए आप राजस्थानी चादर का उपयोग कर सकती हैं। मल्टीकलर चादर का इस्तेमाल करने से कमरे में रौनक आती है। बाजार में आपको एक से बढ़ कर एक कढ़ाई वाली चादर मिल जाएगी। इन चादर की खास बात है कि यह लंबे समय तक चलती है। कुछ चादरें हाथों द्वारा बनाई जाती है, जो कि जल्दी खराब नहीं होती है न ही उसका रंग निकलता है। 

इसे जरूर पढ़ेंः वास्तु एक्सपर्ट से जानें, घर में कहां नहीं करना चाहिए ब्लू कलर का इस्तेमाल

झूला

Rajasthani Interior Design

घर को क्लासी लुक देने के लिए हैंगिंग झूला एक शानदार विकल्प है। लकड़ी से बना ये झूला बेहद खूबसूरत है। बड़ो से लेकर बच्चों के यह बेहद पसंद आएगा। इस झूला को आप बालकनी की जगह लिविंग रूम में भी लगा सकती हैं। इससे रॉयल टच मिलेगा। (होम डेकोर के बेस्ट टिप्स)

कालीन 

कालीन किसी भी घर की खूबसूरती बढ़ाने में अहम रोल अदा करता है। लिविंग रूम को शाही लुक देने के लिए आप होम डेकोर में राजस्थानी कालीन को शामिल कर सकती हैं। हाथी, मोर और ऊंट के खूबसूरत डिजाइन से बने ये कालीन आपके घर का नक्शा ही बदल कर रख देंगे। 

इसे जरूर पढ़ेंः दीवार पर भारी तस्वीर टांगने में होती है दिक्कत तो फॉलो करें ये टिप्स

ट्रेडिशनल लैंप

Rajasthani Interior Design ()

घर को ट्रेडिशनल लुक देने के लिए आप लैंप का उपयोग कर सकती हैं। कलरफुल ग्लास वर्क लैंप का इस्तेमाल कर आपके घर में रौनक बढ़ जाएगी। इस लैंप को आप लिविंग रूम या फिर बेडरूम में रख सकती हैं। इससे आपका रूम खूबसूरत लगेगा। (लैंप से कैसे करें सजावट )

Recommended Video

पेंटिंग 

राजस्थान का आर्ट देश ही नहीं विदेशों में भी काफी पसंद किया जाता है। दुनियाभर के लोग राजस्थान की संस्कृति और आर्ट को देखना काफी पसंद करते हैं। ऐसे में आप भी अपने घर को सुंदर बनाने के लिए राजस्थानी आर्ट को होम डेकोर का हिस्सा बना सकती हैं। रॉयल लुक के लिए आप दीवार पर खूबसूरत राजस्थानी पेंटिंग का उपयोग करें। 

इन राजस्थानी थीम की मदद से आप अपने घर को रॉयल लुक दे सकती हैं। उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।  

Image Credit: freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।