दिवाली की तैयारियां एक महीने पहले से ही शुरू हो जाती हैं। इस त्योहार में सजावट और रोशनी दोनों का ही बड़ा महत्व है। लोग जोरों-शोरों से सजावट की तैयारियों में लग जाते हैं। हम जानते हैं कि जितनी जरूरी घर के अंदर के हिस्सों की सजावट होती है, उतना ही जरूरी बाहरी हिस्सों को भी सजाना  होता है। अब ऐसे में समझ नहीं आता कि घर के बाहर की जगह को किस तरह सजाया जाए।

 आज के आर्टिकल हम आपको बताएंगे कि आप किन तरीकों से अपने घर के बाहरी हिस्सों की सजावट कर सकते हैं। जिससे इस दिवाली आपके घर पर एक अलग रौनक देखने को मिलेगी।

फूलों से सजाएं घर का बाहरी दरवाजे -

flower decoration

त्योहारों की रौनक घर के बाहर से ही समझ आती है। ऐसे में घर जितना बाहर से खूबसूरत लगता है उतनी ही रौनक बड़ जाती है। ऐसे में अगर घर को फूलों की लड़ियों से सजाते हैं तो वह बहुत ही खूबसूरत लगती है। घरों के बाहर गेंदे और गुलाब की लड़ियां घर को बहुत अच्छा लुक देती हैं।

 आप चाहें तो घर पर फूल लगाकर भी सजावट कर सकते हैं। आप अपने मेन गेट पर फूलों की 2 से 4 लड़ियां लगा सकते हैं। 

लाइट और लैंप से सजाएं मकान के आगे का पोर्शन-

diwali outdoor decor

टेरेस पर दिवाली की शाम बहुत अलग लगती है, पटाखों की आतिशबाजी का मजा भी छत पर ज्यादा बेहतर तरीके से लिया जा सकता है। इसलिए आप लाइटिंग का इस्तेमाल टेरेस की सजावट के लिए कर सकते हैं। 

टैरेस पर रंग बिरंगी लाइट्स देखने में बहुत अच्छी लगती है। अगर आप चाहें तो घर के सामने के हिस्सों को भी लाइट की मदद से सजा सकते हैं। 

लोग ज्यादातर लाइट की सजावट इसलिए भी पसंद करते हैं क्यों कि वह दूर से ही नजर आ जाती है।

इसके अलावा आप अपने घर के गार्डन को भी लाइट और सोलर लैंप की मदद से सजा सकते हो, गार्डन की सजावट के लिए पीले रंग की लाइट की इस्तेमाल सबसे ज्यादा आकर्षक लगता है।

इसे भी पढ़ें- घर के गार्डन में उगाती हैं सब्जियां तो फॉलो करें ये टिप्स

रंगोली से सजाएं घर के अंदर जाने वाला रास्ता -

diwali decor tips

मेन गेट से घर तक जाने वाले रास्ते को आप रंगोली(रंगोली के रंग घर पर कैसे बनाएं) से सजा सकते हैं। इसके अलावा गेट के बीचो-बीच रंगोली से सजा सकते हैं। गेट के कोने-कोने की जगह पर छोटी-छोटी रंगोली देखने में अच्छी लगती हैं, इसके अलावा यह त्योहार की वाइब भी देती हैं। रंगोली के रंग आपको आसानी से बाजारों में मिल जाएंगे जिसकी मदद से आप सजावट कर सकते हो।

इसे भी पढें- रजनीगंधा के फूलों से इस तरह बनाएं नेचुरल रूम फ्रेशनर स्प्रे

बालकनी मेकओवर -

diwali decoration idea

अगर आप किसी फ्लैट में रहते हैं तो बालकनी ही मात्र एक ऐसी जगह है जहां से आप दिवाली के बाहरी नजारों को देख सकते हैं। ऐसे में घर रखे सामानों से आप बालकनी का मेकओवर कर सकते हैं।

आप चाहें तो कोई भी सीनरी या वाल हैंगिंग से डेकोरेशन(घर को इन तरीकों से करें डेकोरेट) कर सकते हैं। जिसके लिए आप लाइट्स, लैंप और दीयों की मदद ले सकते हैं। बालकनी को गार्डन जैसा लुक देने  के लिए आप किनारों पर गमलों में पेड़ रख सकते हैं। पेड़ों पर लकड़ी के बने लैंप को लटका सकते हैं। 

Recommended Video

तो इन आसान तरीकों के साथ आप घर के बाहरी हिस्सों की सजावट कर सकते हैं। हमारा आज का यह आर्टिकल अगर आपको पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी डेकोरेशन से जुड़ी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।