दिवाली का त्‍योहार रोशनी का त्योहार होता है। इस फेस्टिवल को धूम-धाम से मनाने के लिए लोग अपने-अपने घरों को डिजाइनर लाइट से सजाते हैं। घर को डेकोरेट करने के साथ ही लोग घर में मौजूद मंदिर को भी लाइट से सजाते हैं। बाजार में मंदिर को सजाने के लिए विशेष रूप से डिजाइनर लाइट्स आती हैं, जिनसे घर के मंदिर को खूबसूरत लुक दिया जा सकता है। 

अगर आप भी दिवाली के त्योहार पर घर के मंदिर को सजाना-संवारना चाहते हैं और इसके लिए लाइट डेकोरेशन आइडियाज तलाश रहे हैं, तो आज हम आपको बताएंगे कि आप किस तरह से अपने मंदिर में लाइट लगा सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: त्‍यौहार आने से पहले घर के मंदिर की इस तरह करें सफाई

how to decorate home temple for diwali

दीये वाली लाइट की सही सेटिंग 

बाजार में आपको दीये वाली लाइट्स में ढेरों वैरायटी मिल जाएंगी। इसमें दीये के शेप की लाइट्स, कशल वाली लाइट्स और मोमबत्ती वाली लाइट्स बहुत ही ज्यादा प्रचलित हैं। अगर आप घर के मंदिर में इन तीनों में से किसी लाइट को लगाना चाहते हैं, तो आपको इनकी सेटिंग पर विशेष ध्‍यान देना चाहिए। (दिवाली डेकोरेशन टिप्‍स)

आप दीये वाली लाइट्स को मंदिर के ऊपर और नीचे दोनों तरह से सजा सकते हैं। मगर उन्हें झालर की तरह लटकाएं नहीं। इससे इन लाइट्स का सारा लुक बेकार हो जाता है। कलश वाली लाइट के साथ भी आपको यही विधि अपनानी चाहिए। वहीं मोमबत्ती वाली लाइट्स को आप लाइन से रख सकते हैं या फिर मंदिर के ऊपर सजा सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: Diwali 2020: DIY: इन आसान डेकोरेटिव तरीकों से करें घर के मंदिर की सजावट

home temple decoration ideas for diwali

लेयर वाली दीया लाइट डेकोरेशन टिप्‍स 

बाजार में लेयर वाली दीया लाइट्स भी खूब मिल जाएंगी। इसमें भी कई तरह की वैरायटी आती हैं। यह लाइट 1, 2,3,4 और 5 के खंड में आती हैं। बहुत सारे लोग जब यह लाइट लेते हैं तो केवल एक पीस ही लेते हैं, मगर इस तरह की लाइट को हमेशा जोड़े में लें और मंदिर के आगे दोनों ओर रख दें। आपको बता दें कि केवल यह लाइट लगाने भर से आपका मंदिर जगमगा जाएगा। अगर आप 2 अलग-अलग साइज की लाइट्स ले रहे हैं, तो आपको छोटे आकार के दीयों को आगे और बड़े आकार के दीयों को पीछे रखना चाहिए। (दीवाली पर इन चीजों से सजाएं घर)

आपको बता दें कि मार्केट में आपको इस तरह की लाइट्स में हैंगिंग लाइट्स भी मिल जाएंगी। इन लाइट्स को दीवार से सटा कर न लगाएं बल्कि उन्हें मंदिर में कहीं लटका दें। इससे मंदिर बहुत ज्‍यादा खूबसूरत लगता है। 

decorate home temple with lights

रनिंग लाइट्स को ऐसे करें सेट 

बाजार में आपको डिजाइनर रनिंग एलईडी लाइट्स का रोल भी मिल जाएगा। इस तरह की लाइट्स में आपको सिंगल कलर भी मिल जाएगा और मल्टी कलर में भी इस तरह की लाइट्स मार्केट में उपलब्‍ध हैं। बेस्‍ट होगा कि आप मल्टी कलर वाली लाइट्स लें और डबल साइड से चिपकने वाले टेप की मदद से लाइट को मंदिर की आउट लाइन बनाते हुए चिपका दें। अगर आपके मंदिर में डिजाइनर खंड वाला गुंबद बना हुआ है, तो इस तरह की लाइट को आप उसकी आउटलाइन में सजा सकती हैं।   

lights for home temple

मंदिर के बैकग्राउंड पर लगाएं लाइट्स 

जरूरी नहीं है कि सबके घर में बड़ा सा मंदिर हो। यदि आपके घर में छोटा सा मंदिर है और आप उसे लाइट से सजाना चाहती हैं, मगर जगह की कमी होने के कारण आप समझ नहीं पा रही हैं कि लाइट्स को कहां लगाया जाए तो आप मंदिर के बैकग्राउंड पर लाइट्स लगाएं। 

Recommended Video

आप मंदिर की पीछे की दीवार पर पीली और लाल लाइट्स लगाएं। इसके लिए आप साधारण झालर या डिजाइनर झालर का प्रयोग कर सकती हैं। आप झालर से दीया बना सकती हैं या फिर आप इससे जाल बना सकती हैं। इस तरह से लाइट्स लगाने पर मंदिर भी जगमगा उठेगा और दीवार भी सज जाएगी। 

मंदिर में लाइट्स लगाने के ये आइडियाज आपको पसंद आए हों, तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।