सर्दियों के जूतों की देखभाल जरूरी है क्योंकि लंबे समय तक इन्‍हें पहनने से बदबू आने लगती है। ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि सर्दियों के दौरान बूट्स ज्यादातर नमी के संपर्क में आते हैं। इससे बैक्टीरिया का विकास होता है और गंध को दूर करने के लिए हमें बैक्टीरिया को हटाना पड़ता है।  

सभी जूतों में, हम जो जूते रेगुलर पहनते हैं, वह आसानी से गंदे हो जाते हैं। उन्हें अतिरिक्त देखभाल और लाड़ की जरूरत है। सर्दियों के जूतों को साफ करने से उनकी उम्र बढ़ाने में मदद मिलती है। 

जी हां समय के साथ, कोई भी फुटवियर खराब हो जाता है। गहरे रंग के धब्बों से लेकर लैदर के सूखने तक, इस मौसम में विंटर शूज खराब होने की संभावना अधिक रहती है। शुक्र है, यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ क्विक टिप्‍स हैं जिनकी मदद से आपके फेवरेट जूतों को बर्बाद होने से बचाया जा सकता है। इस आर्टिकल हम कुछ आसान टिप्‍स के बारे में बता रहे हैं जो आपके सर्दियों के जूतों को नया जैसा बनाए रखने में आपकी मदद करेंगे।

दाग से छुटकारा

यदि आपके जूते पर गीले दाग हैं, तो दाग को साफ करने के लिए सिरके में भिगोए हुए कपड़े के टुकड़े का उपयोग करें। जूतों को तौलिए या कपड़े से थपथपाकर सुखाएं। सिरके की गंध को दूर करने में मदद करने के लिए, जूतों को हवादार कमरे में या खुली खिड़की के पास रखें। यह सर्दियों के जूते साफ करने के सबसे बेस्‍ट टिप्‍स में से एक है।

winter shoes cleaning tips in hindi

स्क्रैच को ऐसे हटाएं

अगर आपके जूतों पर स्‍क्रैच्‍स आ गए हैं तो सिर्फ ऑलिव ऑयल में एक क्यू-टिप डुबोएं और इसे स्‍क्रैच पर रगड़ें। इसे सूखे कपड़े से पोंछ लें।

इसे जरूर पढ़ें: व्हाइट शूज़ पहनना है पसंद, तो उसे साफ करना भी सीखें, अपनाएं ये टिप्‍स

स्कफ्स का इलाज 

पैर घसीटते हुए या ठोकर मारते हुए चलने से जमीन से जूतों पर निशान बन जाते हैं। इन निशानों को हटाने के लिए थोड़ा बेकिंग सोडा और पानी लें। एक मुलायम कपड़े को पानी में भिगोएं और फिर उसे बेकिंग सोडा में थपथपाएं। खरोंच के निशानों पर धीरे-धीरे मलें और थोड़े नम कपड़े से साफ करें। यह जूता क्‍लनिंग टिप्‍स में से एक है जिसे आपको फॉलो करना चाहिए।

बदबू से यूं पाएं छुटकारा 

winter shoes cleaning

जूतों से आने वाली बदबू को बेअसर करने के लिए 1 चम्मच बेकिंग सोडा को जूतों में डालें और इसे रात भर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। फिर इसमें बेकिंग सोडा डालें और विशेष रूप से फ्रेश खुशबू के लिए एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदों के साथ फॉलो करें।

जूतों के लाइनर की सफाई

जूतों के लाइनर और इनसोल को साफ करें। कुछ को मशीन में धोया जा सकता है। यह बूट को नुकसान पहुंचाने वाले नमक और गंदगी को हटाने में मदद करता है। लाइनर को वापस जूतों में सेट करने से पहले उन्हें हवा में अच्‍छी तरह से सूखा लें।

Recommended Video

स्वेड शूज की सफाई

आप चमड़े के जूतों को पानी से साफ कर सकती हैं, लेकिन स्‍वेड शूज से आपको अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है। बस, इरेज़र से पूरी गंदगी को हटा दें और उन्हें एमरी बोर्ड से हल्के से स्क्रब करें। चपटे स्वेड की सफाई के लिए एक साफ टूथब्रश या टेरी कपड़े के तौलिये से तेजी से स्क्रब करें। यह सर्दियों के जूते साफ करने के प्रभावी टिप्‍स में से एक है।

how to clean winter shoes in hindi

वॉटर-रिपेलेंट स्प्रे का इस्‍तेमाल

अपने जूतों को वॉटर-रिपेलेंट कोटिंग के साथ तैयार करके मौसम से संबंधित दागों का मुकाबला करने की परेशानी से बचाएं। इसे सफाई के बाद सीधे लगाया जाना चाहिए, विशेष रूप से नमक के दाग के लिए। अपने जूतों के सूखने से पहले, उन्हें गीले स्पंज से हल्का गीला करें और उन्हें अपना आकार बनाए रखने में मदद करने के लिए अखबार से भरें।

इसे जरूर पढ़ें:इन आसान तरीकों से करें अपने footwear की सफाई

इन टिप्‍स की मदद से आप अपने विंटर शूज की आसानी से सफाई कर सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Shutterstock & Freepik