• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

घर की सीढ़ियों को चमकाने का आसान तरीका

क्या आपके घर की सीढ़ियां काली पड़ गई हैं? क्या आप उन्हें साफ करने का तरीका ढूंढ रही हैं, तो आइए आपको उसका हल भी बताएं।
author-profile
Next
Article
tips to clean stairs

कुछ लोगों के घर के अंदर से छत के लिए सीढ़ियां होती हैं, तो कुछ सटे हुए जीने से बनाता है। अब घर चमकाने की बात और घर को साफ रखने की बात सभी करते हैं, लेकिन सीढ़ियों पर लोगों की नजर कम ही जाती है। कई बार ऐसा होता है कि हमारा घर तो साफ-सुथरा बना रहता है लेकिन सीढ़ियां बहुत गंदी रहती हैं।

पत्थरों की बनी सीढ़ियों की देखभाल न की जाए तो वो जल्दी गंदी दिखने लगती हैं और अगर पत्थर मार्बल हो, तब तो और भी गंदी और पीली पड़ जाएंगी। उन्हें साफ करने के लिए कई तरह के क्लीनर्स भी बाजार में उपलब्ध होंगे, लेकिन आप बिना महंगे उत्पादों का इस्तेमाल किए भी उन्हें साफ कर सकते हैं।

आइए इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि घर की सीढ़ियों को सस्ते और प्रभावशाली तरीकों से कैसे साफ किया जा सकता है!

इसे भी पढ़ें : घर की सीढ़ियों को प्लांट्स की मदद से कुछ इस तरह करें डेकोरेट, हरा-भरा लगेगा घर

गुनगुने पानी से लगाएं पोछा

clean stairs with warm water

अपनी सीढ़ियों को रोजाना साफ करें, ताकि उसमें धूल न जम जाए। आप जिस तरह से अपने घर में झाड़ू और पोछा करते हैं, ठीक उसी तरह से सीढ़ियों को साफ करें। अपनी सीढ़ी के फर्श को साफ करने के लिए उसे रोजाना हल्के गुनगुने पानी से साफ करें। आपकी सीढ़ी पर लगे दाग गुनगुने पानी से जल्दी साफ होते हैं। 

नींबू और बेकिंग सोडा से करें साफ

lemon and baking soda to clean stairs

क्या आपके घर की सीढ़ियां काली पड़ने लगी हैं? सीढ़ियां अगर बहुत गंदी हैं, तो पहले झाड़ू से उसकी गंदगी साफ कर लें और उसके बाद गुनगुने पानी में नींबू का रस और बेकिंग सोडा डालकर घोल तैयार करें। इस घोल को अपनी सीढ़ियों पर डालें और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद ब्रश से रगड़कर साफ कर लें। 

व्हाइट चॉक के पाउडर से करें साफ

white chalks to clean stairs

अगर आपकी सीढ़ियां मार्बल के पत्थर से बनी हैं, तो उन्हें साफ करने के लिए व्हाइट चॉक का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। चॉक का पाउडर बनाकर अपनी सीढ़ियों पर फैला लें और 10-15 मिनट बाद एक माइक्रोफाइबर क्लॉथ से उसे स्क्रब करें। गुनगुने पानी से सीढ़ियों को धोने के बाद साफ कपड़े से पोछा लगाकर उसे सुखा लें (सुख-समृद्धि के लिए अपनाएं सीढ़ियों से जुड़े ये वास्तु टिप्स)। 

डिटर्जेंट और विनेगर के पेस्ट से करें साफ

detergent vinegar to clean stairs

क्या आपकी घर की सीढ़ियों पर जमे दाग नहीं निकल रहे हैं, तो उन्हें डिटर्जेंट और विनेगर से साफ करें। सीढ़ियों की धूल-मिट्टी को पहले साफ कर लें और उसके बाद एक बाल्टी में डिटर्जेंट, पानी और विनेगर का थिक कंसिस्टेंसी वाला घोल तैयार करें। जहां-जहां दाग लगे हैं, वहां यह डालें और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद गुनगुने पानी से फर्श साफ धो लें और पोछा लगा लें। 

इसे भी पढ़ें : सीढ़ियों के नीचे की जगह नहीं होती बेकार, ऐसे करें smartly इस्तेमाल

बेकिंग पाउडर से करें साफ

baking powder to clean stairs

बेकिंग सोडा के अलावा बेकिंग पाउडर से भी सीढ़ियां साफ करना बहुत आसान है। आपकी सीढ़ियों पर लगे दागों पर बेकिंग पाउडर प्रभावशाली क्लीनर की तरह काम करता है और उन्हें आसानी से हटा देता है। एक बाउल में पानी और बेकिंग पाउडर को मिक्स करें और फिर इस घोल में कपड़ा भिगोकर उससे दागों को साफ कर लें। दाग हट जाने के बाद उसी पानी से एक बार फिर से पोछा लगा लें। इससे आपकी सीढ़ियां एकदम साफ हो जाएंगी। 

देखा आपने ये सीढ़ियों को साफ करने के कितने प्रभावशाली तरीके हैं। आप भी इन सस्ते उपायों से अपने घर की सीढ़ियों को साफ कर सकती हैं। 

हमें उम्मीद है यह जानकारी आपको पसंद आएगी। इसे लाइक और शेयर करें और ऐसे ही क्लीनिंग हैक्स जानने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit : Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।