• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

घर में लगे मकड़ी के जाले से छुटकारा पाने के तरीके

क्या आप भी दीवार के कोनों में मकड़ी के जाले से परेशान हैं? चलिए ऐसे टिप्स आपको बताएं जिससे आप इन्हें चुटकी में हटा सकते हैं।   
author-profile
Published -19 May 2022, 15:28 ISTUpdated -19 May 2022, 16:10 IST
Next
Article
easy ways to clean spider webs

घर की साफ-सफाई कुछ समय के लिए न हो तो जगह-जगह मकड़ी के जाले लग जाते हैं। घर के किसी खाली पड़े कोने या फर्नीचर, खिड़कियों के पास आपने अक्सर मकड़ियों को और उनके जालों को लटकते देखा होगा। अब बार-बार इन्हें साफ करने में मुसीबत भी आती है और इन्हें साफ करने में डर भी लगता है।

वजह यह है कि कुछ मकड़ियां जहरीली होती हैं और अगर वो काट लें तो उससे ज्यादा खतरा बढ़ सकता है। अब आप छिपकली और कॉकरोच को तो घरेलू उपायों से भगा सकती हैं, लेकिन मकड़ी (How to remove spider webs) और उसके जाल के लिए क्या करें? आपको बता दें कि मकड़ी का जाला हटाने के लिए भी कुछ ऐसे हैक्स हैं, जो आपको बहुत काम आ सकते हैं।

इसके बाद मकड़ी का जाल जल्दी तो आपके घर की दीवारों पर और किसी कोने पर नहीं दिखेगा। आइए जानें मकड़ी के जाल को हटाने के क्या टिप्स हैं-

ब्लीच का करें इस्तेमाल

bleach to clean spider webs

ब्लीच की गंध बहुत तेज होती है और कीड़े-मकोड़ों को भगाने के लिए इससे अच्छा, प्रभावी और सस्ता तरीका नहीं हो सकता है। ब्लीच की गंध से मकड़ियां भी तुरंत भाग जाएंगी। आपको बस इतना करना है कि एक स्प्रे बोतल में 1 कप पानी और 1 कप ब्लीच को डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। अपने चेहरे को ढक लें और दस्ताने पहन लें और जिस दीवार या कोने में मकड़ी का जाला है वहां अच्छी तरह से स्प्रे करें। इस तकनीक से मकड़ी के अंडे भी नष्ट हो जाते है। कुछ देर रहने के बाद जाल को झाड़ू से साफ कर लें। 

इसे भी पढ़ें :10 Rupee Hacks: छिपकली भगाने के लिए घरेलू नुस्खे

गार्लिक का करें इस्तेमाल

garlic to clean spide web

इसी तरह लहसुन की सेंट भी बहुत तीखी होती है, जिससे मकड़ी का जाल हटाने में काफी मदद मिल सकते हैं। यदि फर्नीचर के आसपास जाले दिख रहे हैं, तो उसे साफ करके वहां लहसुन की छीली हुई कलियां रख दें। दीवार और घर के कोनों में जहां अक्सर मकड़ी का जाल लगता है, वहां पानी में लहसुन (लहसुन के अनगिनत फायदे) डालकर स्प्रे करें। इससे मकड़ी के साथ-साथ बाकी कीड़े-मकोड़े भी नहीं लगेंगे। 

नींबू की खुशबू वाले क्लीनर करें इस्तेमाल

नींबू एक ऐसी चीज है, जो आपकी घर की साफ-सफाई में बड़ा काम आता है। इससे आप घर चमका भी सकती हैं और आपको परेशान करने वाले इन छोटे-छोटे कीटों से छुटकारा भी पा सकती हैं। मकड़ियों या अन्य कीड़ों को तीखी और खट्टी गंध परेशान करती है। इसलिए जब भी घर की साफ-सफाई करें तो नींबू की सेंट वाले क्लीनर्स का इस्तेमाल करें। नींबू की खुशबू वाली कैंडल्स यदि हैं, तो उन्हें कुछ देर के लिए जलाकर रखने से भी मकड़ी भाग जाती है। 

इसे भी पढ़ें : इन घरेलू उपायों को आजमाने से किचन में नहीं होंगे कॉकरोच

सेडार प्लांट्स से भगाएं मकड़ी

cedar palnt to clean spider web

मकड़ी को भगाने का सबसे अच्छा तरीका तो यही है कि आप किसी भी तेज गंध वाला ऑयल, सेंट या प्लांट का इस्तेमाल करें। सेडार एक ऐसा पौधा है, जिससे भी मकड़ी दूर भागती है। इस प्लांट को घर में लगा पाना तो आपके लिए संभव नहीं होगा, लेकिन आप इससे बने प्रोडक्ट्स को घर में क्लीनिंग के लिए इस्तेमाल कर सकते है। ऐसे प्रोडक्ट्स या स्प्रे का इस्तेमाल करें जिन्हें उन एरिया पर डालने से मकड़ी का जाल भी साफ होगा और मकड़ी भी भागेगी। इसके बने एसेंशियल ऑयल्स भी मकड़ी भगाने के काम आ सकते हैं।

रोजाना साफ-सफाई करना न भूलें

clean your home spider web

मकड़ियां जाला वहां बनाती हैं, तो छिपी हुई जगहें होती हैं। जहां आप अक्सर सफाई नहीं करते हैं और अगर ऐसा होगा तो वहां अक्सर जाले नजर आएंगे। अपने घर को नियमित रूप से साफ रखें और घर को जितना हो सके खुला-खुला रखें। अपने घर को रोजाना साफ करेंगे, तो मकड़ी को जाला बनाने का समय नहीं मिलेगा। मकड़ी के साथ-साथ दूसरे कीड़े भी कभी घर में जगह नहीं बना पाएंगे। 

Recommended Video

अब मकड़ी की जाला हटाने में न आपको डर लगेगा और न ही बार-बार घर के कोनों में मकड़ी दिखेगी। इन टिप्स से यह परेशानी आपकी हल जरूर होगी। इसी के साथ अपने घर की साफ-सफाई रखना न भूलें।

आप मकड़ी का जाला हटाने के लिए क्या करते हैं, हमें कमेंट कर बताएं। अगर यह लेख आपको पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit : Shutterstock & Freepik

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।