आपके घर में पूजा का कमरा सकारात्मक ऊर्जा का केंद्र होता है। खासकर जब आप दिवाली की तैयारी में व्यस्त हैं तब आपके लिए इस स्थान की सफाई सबसे ज्यादा मायने रखती है। अक्सर लोग पूजा का स्थान और मंदिर तो ठीक से साफ़ कर लेते हैं लेकिन पूजा में इस्तेमाल होने वाली वस्तुओं और भगवान् की मूर्तियों की सफाई ठीक से नहीं कर पाते हैं। जब आप दिवाली में लक्ष्मी पूजन की तैयारी कर रही हैं तब आपको घर के कोने-कोने से लेकर पूजा  सम्बंधित सभी सामग्रियों की सफाई भी करनी चाहिए।

जब आप देवी लक्ष्मी से प्रार्थना करने के लिए विभिन्न धातुओं से बने अपने सभी विशेष पूजा सामान का उपयोग करती हैं तब इन्हें अच्छी तरह से साफ़ करने के लिए आप कुछ आसान टिप्स आजमा सकती हैं और दिवाली पूजन को कुछ ख़ास बना सकती हैं। आइए जानें कि आप दिवाली के लिए अपने पूजा के सामान को कैसे चमकदार बना सकती हैं। 

चांदी की मूर्तियां और सिक्के

silver coins cleaning'

आमतौर पर दिवाली की वस्तुओं की सफाई में चांदी की मूर्तियां और सिक्के होते हैं। इनकी पूजा मुख्य रूप से की जाती है। इनकी सफाई के लिए आप आसान टिप्स आजमा सकती हैं। इसके लिए एक बड़े स्टील के बर्तन में 2 कटोरी पानी डालें और मध्यम तापमान पर 2 मिनट तक गर्म करें। इस बीच, एल्युमिनियम फॉयल के कुछ टुकड़े काट कर उसमें डाल दें। अब अपनी चांदी की मूर्तियों को बर्तन में सावधानी से रख दें और पानी को अगले 5 मिनट तक उबलने दें। आंच बंद कर दें और पानी के ठंडा होने का इंतजार करें। एक बार जब पानी पूरी तरह से ठंडा हो जाए, तो चांदी के सामान को निकाल लें और एक ताजे कपड़े से साफ कर लें। इस प्रकार आप चांदी के सिक्के और मूर्तियों की सफाई मिनटों में कर सकती हैं। 

इमली से करें सफाई 

चांदी के सिक्के साफ़ करने के लिए आप इमली के गूदे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आधा कटोरी पानी लें और उसमें मुट्ठी भर इमली के टुकड़े डालें। इसे 30 मिनट के लिए भिगो दें। चांदी की सतहों को स्क्रबिंग पैड से साफ़ करने के लिए इस घोल का उपयोग करें। 5 मिनट तक प्रतीक्षा करें और सादे पानी से धो लें। आपके चांदी के सिक्के चमक उठेंगे। 

इसे जरूर पढ़ें:Diwali 2021: गणेश-लक्ष्‍मी के पुराने चांदी के सिक्‍कों को साफ करने के घरेलू नुस्‍खे

तांबे की सामग्रियां

copper utensils 

अगर आप अपने तांबे की पूजा के सामान से हरे निशानों को साफ करना चाहती हैं, तो एक नींबू को आधा काट लें और 2 चम्मच नींबू का रस निकालें। एक प्लेट में नींबू के रस और नमक को मिलाएं। इस मिश्रण को ताम्बे के ऊपर लगे निशानों पर अच्छी तरह लगाएं। स्क्रब से अच्छी तरह से तांबे के बर्तनों को साफ़ करें और 5 मिनट के लिए छोड़ दें। 5 मिनट बाद स्क्रब से रगड़ें और पानी से बर्तनों को साफ़ कर लें। 

सिरका का करें इस्तेमाल 

ताम्बे के बर्तन साफ़ करने का एक अन्य विकल्प सिरका है। आप अपने तांबे की पूजा के सामान (कांस्य से बनी मूर्तियों को ऐसे करें साफ़)पर किसी भी प्रकार के दाग को साफ करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। एक कटोरी में 1 कप सिरका और 4 चम्मच नमक डालें। स्क्रबिंग पैड से इस पेस्ट को पूरी सतह पर लगाएं और 1 मिनट तक स्क्रब करें। बर्तनों को सादे पानी से धोकर सुखा लें।

पीतल की सामग्रियां 

brass item cleaning

अपने पीतल के सामान जैसे प्लेट, दीये या गिलास से दाग साफ करने या हटाने के लिए, एक कटोरे में कुछ ताजा टमाटर केचप लें। साफ मुलायम ब्रिसल वाले ब्रश का उपयोग करके, इसे पीतल की पूजा के सामान पर लगाएं और स्क्रब करें। 10 मिनट तक इंतज़ार करें और सादे पानी से धो लें। माइक्रोफाइबर कपड़े से बर्तनों को सूखा लें बर्तन चमक उठेंगे।  

इसे जरूर पढ़ें:Easy Tips: घर में रखी पीतल की मूर्तियों को इन टिप्स से करें साफ़

Recommended Video


शंख की सफाई 

दिवाली पूजन में मुख्य रूप से शंख का इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए शंख की सफाई भी एक मुख्य चरण है। शंख की सफाई के लिए आप सिरका और नींबू की मदद ले सकते हैं। इसके लिए नींबू और सिरके का एक घोल तैयार करें। अब इस तैयार घोल को कॉटन में लें और शंख पर रगड़े और 5 मिनट बाद पानी से शंख को धो दें। ऐसा करने से इससे शंख चमक उठेगा। इसके अलावा आप इस घोल की थोड़ी मात्रा शंख के अंदर डालकर 10  छोड़ दें और फिर पानी से साफ़ कर लेंगे। शंख भीतर और बाहर दोनों तरफ से साफ़ हो जाएगा। 

उपर्युक्त तरीकों से आप पूजा की सामग्रियों और भगवान् की मूर्तियों की अच्छी तरह से सफाई कर सकती हैं और लक्ष्मी पूजन की तैयारी भी कर सकती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: pintrest and Shutterstock