Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    Cleaning Tips: ऑफिस का लंच बैग हो गया है गंदा, ऐसे करें सफाई

    आज हम आपको इस लेख में ऑफिस के लंच बैग को साफ करने के तरीके बताने वाले हैं।
    author-profile
    • Vidya Sharma
    • Editorial
    Updated at - 2022-11-28,15:59 IST
    Next
    Article
    tips to clean office lunch bag in hindi

    कहीं भी जाना हो तो हमारे साथ एक बैग जरूर रहता है। ज्यादातर लोग ऑफिस के लिए एक अलग बैग लेकर जाते हैं जिसमें वह लंच रखते हैं। रोजाना लंच बैग में खाना रखने से बैग गन्दा हो जाता है। कभी सब्जी के दाग, कभी तेल के दाग या कभी किसी और चीज के दाग, हमारा बैग गन्दा होता रहता है।

    अगर हम लंच बैग को ज्यादा समय तक नहीं धोते हैं तो उसमें से बदबू आने लगती हैं। इसलिए हमें अपने ऑफिस के लंच बैग को महीने में कम से कम 2 या 3 बार जरूर धोना चाहिए। आज हम आपको इस लेख में बताने वाले हैं कि कैसे आप अपने लंच बैग को साफ कर सकती हैं।

    डिटर्जेंट का करें इस्तेमाल

    use detergent

    खाना ले जाने के लिए जिन बैग का हम इस्तेमाल करते हैं उन्हें घर पर आसानी से धोया जा सकता है। एक बाल्टी में पानी भरें और उसमें डिटर्जेंट(डिटर्जेंट के घोल का ऐसे करें इस्तेमाल) को घोल दें। अब इसमें बैग को डुबाकर रख दें।

    15 से 20 मिनट तक बैग को भिगोकर रखने के बाद बाहर निकालें और फिर कपड़े धोने वाले ब्रश से अच्छे से साफ कर दें। अब बैग को साफ पानी से धोकर सूखा लें। लंच ले जाने वाला बैग ऐसे ही कपड़े से बना होता है जिसे घर में आसानी से धोया जा सकता है। आप चाहें तो मशीन में भी बैग को धो सकती हैं। 

    इसे जरूर पढ़ें- लिक्विड डिटर्जेंट से हल की जा सकती हैं घर की ये 6 समस्याएं

    ऐसे करें सूखी सफाई

    dry cleaning

    सर्दियां आने वाली हैं और इन दिनों धूप कम आती है। ऐसे में कपड़े और बाकी चीजें सूखना मुश्किल हो जाता है। अगर आपके पास समय नहीं है लंच बैग को धोने का तो आप बैग की सूखी सफाई कर सकती हैं। सबसे पहले अपने बैग को खाली करें और दो से तीन बार जोर से झाड़ें। झाड़ने से बैग से सारी गंदगी और धूल निकल जाएगी।(जानें कैसे करें जूट का बैग साफ)

    अब एक खराब ब्रश लें और उससे बैग के कोनों और ठोस जगह पर जमी गंदगी को घिसकर साफ कर लें। बैग को साफ करने का यह सबसे आसान तरीका है। अगर आपको लेट हो रही है और बैग धोने का समय नहीं है तो आपके लिए यह तरीका बेस्ट है।

    बैग से बदबू को कैसे हटाएं

    lunch bag cleaning

    रोजाना खाना ले जाने वाले बैग में सब्जी के अलावा कई तरह की बदबू आ सकती है। कभी-कभी धोने के बाद भी यह बदबू नहीं जाती है। अगर आपके बैग में से भी बदबू आ रही है तो इसका उपाय है कि सिरके में हल्का सा कपड़ा भिगोकर उसे कुछ समय के लिए बैग में रख दें। सिरका (सिरके से ऐसे करें सफाई) बैग से सारी बदबू को सोख लेगा।

    बैग से बदबू न आए इसके लिए दूसरा तरीका है कि आप अपने बैग कि हर जेब में एक कपूर रखकर चलें। अगर आपकें पास चंदन है या कोई दूसरी खुशबू वाली चीज है तो उसे छोटी पुड़िया या पैकेट में रखकर अपने बैग में रख दें। ऐसा करने से आपके बैग से हमेशा खुशबू आएगी। 

    इसे जरूर पढ़ें- Easy Hacks: लेदर बैग पर लगी फफूंदी को हटाने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

    आप बैग से बदबू हटाने के लिए क्या करती हैं? हमें कमेंट करके जरूर बताएं। हम इकाई तरह नए-नए लेख आपके लिए लाते रहेंगे। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    Image credit- shutterstock, freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।