फर्नीचर किसी भी घर की खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं। यह ना सिर्फ घर को एक मॉर्डन लुक देते हैं बल्कि बहुत कंफर्टेबल भी होते हैं। इसलिए फर्नीचर के बढ़ते क्रेज को देखते हुए लोगों ने घर के लिविंग रूम से लेकर गार्डन तक फर्नीचर सिटिंग अरेजमेंट करने लगे हैं। लेकिन आउटडोर फर्नीचर जितने खूबसूरत लगते हैं, उससे कहीं ज़्यादा उनकी केयर करना आसान काम नहीं है। 

आमतौर पर घर के अंदर मौजूद चीजों व फर्नीचर की क्लीनिंग व केयर तो हम अच्छी तरह से कर ही लेते हैं। बरसात और धूल-मिट्टी के कारण आउटडोर फर्नीचर ज्यादा गंदे हो जाते हैं। इसलिए आज हम आपको आउटडोर मेटल फर्नीचर को साफ करने के आसान टिप्स साझा कर रहे हैं, जो शायद आपके काम आ सकते हैं। 

इस टिप्स से करें क्लीन 

मेटल के फर्नीचर को साफ करना बहुत आसान है आप उन्हें एक निश्चित अंतराल के बाद इन टिप्स से साफ करती रहें। सबसे पहले आप धूल-मिट्टी को हटाने के लिए साफ कपड़े का इस्तेमाल करें, फिर इन टिप्स को अपनाएं। 

विनेगर और पानी का बनाएं क्लीनर 

soda

होममेड क्लीनर बनाने के लिए आप विनेगर यानि सिरका में पानी मिक्स कर सकती हैं। अब इस मिश्रण को स्प्रे बॉटल में भर लें और इसे फर्नीचर के डस्ट वाली जगह पर छिड़क दें। फिर मेटल फर्नीचर की अच्छी तरह से सफाई करें। ध्यान रखें कि क्लीनर बनाने के लिए पानी और सिरका बराबर मात्रा में होना चाहिए। आप हल्के हाथों से मेटल को साफ करें।

क्लीनिंग सॉल्यूशन का करें प्रयोग 

अगर आपके आउटडोर फर्नीचर अधिक गंदे हैं, तो इसे पहले कपड़े से साफ करें। फिर फर्नीचर को साफ करने के लिए क्लीनिंग सॉल्यूशन का उपयोग करें। आजकल मार्केट में कई तरह के क्लीनिंग सॉल्यूशन उपलब्ध हैं। आप आउटडोर फर्नीचर को साफ करने के लिए कॉलिन का प्रयोग कर सकती हैं। कॉलिन से शीशे साफ करना एक आम बात है लेकिन इसका इस्तेमाल मेटल के फर्नीचर को साफ करने के लिए भी किया जाता है। इसके लिए फर्नीचर पर कॉलिन से स्प्रे करें और किसी साफ कपड़े से फर्नीचर को साफ करें।

डिटर्जेंट का करें इस्तेमाल

clean metal

डिटर्जेंट एक ऐसा पदार्थ है जिससे आप आसानी से किसी भी चीज़ को आसानी से साफ कर सकती हैं। आप आउटडोर फर्नीचर को साफ करने के लिए डिटर्जेंट की मदद लें। डिटर्जेंट को लगाने के बाद साफ पानी से धो लें। 

इसे ज़रूर पढ़ें- 

जंक हटाने के लिए अपनाएं ये टिप्स 

बारिश और नमी के कारण आउटडोर फर्नीचर में जंग लगने का खतरा अधिक बढ़ जाता है। अगर आपके भी आउटडोर फर्नीचर पर जंग लगने लगा है, तो आप उसे साफ करने के लिए आप यह टिप्स अपना सकती हैं। 

Recommended Video

एल्युमिनियम फॉयल और सफेद सिरका

how to remove rust form metal furniture

सफेद सिरका सबसे प्रभावी चीज है, जिसका उपयोग जंग हटाने के लिए किया जा सकता है। हालांकि, इस सफाई तकनीक को अपनाने के लिए आपको जंग लगी धातु की सतह को रात भर सिरके में डुबाना होगा, ताकि जंग आसानी से निकल सके। लेकिन आप फर्नीचर को सिरके में नहीं डुबो सकते हैं, इसलिए जंग लगे हिस्सों को साफ करने का एक और तरीका है।

जंग वाली वजह पर आप थोड़ा सिरका छिड़कें और अब एल्युमिनियम फॉयल को सिरके में डुबोएं। फिर जंग वाले हिस्से पर रखें और तब तक स्क्रब करें जब तक कि आप जंग होते हुए ना देखें। हालांकि इसमें कुछ समय लग सकता है अगर एक बारी में ना निकले तो यह ट्रिक दोबारा अपनाएं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- ज्वेलरी में लगे जंग को साफ करने के लिए आजमाएं ये तरीके

इसके अलावा, आप मेटल की चमक बरकरार रखने के लिए पॉलिश भी करवा सकती हैं। आप इन टिप्स की मदद से अपने आउटडोर फर्नीचर को आसानी से साफ कर सकती हैं। आपको लेख पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर ज़रूर करें साथ ही, जुड़ी रहें हरज़िन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik and Google)