• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

इन आसान तरीकों से अब घर पर साफ करें अपना ट्रैवल लगेज

क्या आपका लगेज बैग गंदा हो गया है और उसे कैसे साफ करना है यह समझ नहीं आ रहा है, तो इस आर्टिकल में छिपा है आपकी इस समस्या का हल...।  
Published -07 Mar 2022, 15:44 ISTUpdated -07 Mar 2022, 16:37 IST
author-profile
  • Ankita Bangwal
  • Editorial
  • Published -07 Mar 2022, 15:44 ISTUpdated -07 Mar 2022, 16:37 IST
Next
Article
Freepik how to clean fabric luggage

आपने चाहे लंबी यात्रा की हो या छोटी आपका ट्रैवल बैग किसी न किसी तरह गंदा हो ही जाता है। भले ही आपको बाहर से न दिखे लेकिन धूल-मिट्टी, डस्ट, स्टेन्स और अन्य गंदगी के कारण बैग न सिर्फ गंदा होता है बल्कि कीटाणुओं का घर भी बन जाता है। आप भले ही काफी समय से बाहर घूमने न गए हों, लेकिन बावजूद उसके बैग अलमारी में रखे-रखे भी कई बार गंदा होता है।

कोरोना के बाद से तो जब यात्रा की बात आती है तो सुरक्षा और स्वच्छता प्राथमिकता होती ही होती है। ऐसे में सूटकेस या ट्रैवल बैग बाहर और अंदर से न सिर्फ साफ होना चाहिए, बल्कि डिसइंफेक्टेंट भी होना चाहिए। ट्रैवल बैग को घर पर आसानी से साफ किया जा सकता है और यह करना आसान भी है। तो अगर आप भी लगेज को सही तरह से क्लीन और डिसइंफेक्टेंट करने के बारे में जानना चाहती हैं, तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें और जानें ट्रैवल बैग को साफ करने का तरीका।

पहले बैग को ब्रश और कपड़े से करें साफ

clean luggage bag

आपका फैब्रिक वाला बैग डस्ट के कारण जल्दी गंदा दिखने लगता है। उसे साफ करने के लिए साफ कपड़े से गंदगी हटा लें और उसके बाद अपने बैग को सॉफ्ट ब्रिसल वाले ब्रश से हल्का-हल्का रगड़ा लें। फिर एक बार कपड़े से बैग को साफ करें।

अंदर और बाहर से करें डिसइंफेक्टेंट

how to disinfectant luggage bag

इसके बाद बारी है अपने बैग को डिसइंफेक्टेंट करने की ताकि किसी तरह के कीटाणु से आप संपर्क में न आएं। इसके लिए सबसे बढ़िया डिसइंफेक्टेंट हाइड्रोजन पेरिऑक्साइड है। इसे एक स्प्रे बॉटल में भरकर बैग को अंदर और बाहर से स्प्रे कर लें। इसके बाद बैग को साफ करें। आप एक कपड़े को हाइड्रोजन पेरिऑक्साइड में डुबोकर भी बैग को साफ कर सकते हैं। ध्यान रखें कि ऐसा करते वक्त रबड़ ग्लव्स जरूर पहनें।

इसे भी पढ़ें : Easy Tricks : इन आसान तरीकों से साफ करें अपना Suede Fabric का हैंडबैग

बैग में लगे दागों को ऐसे हटाएं

how to clean travel bags at home

बैग को इधर से उधर ले जाते हुए आमतौर पर बैग में दाग लग जाते हैं या कितनी बार हम उसमें खाने के दार लगा देते हैं। अपने बैग से दाग को हटाने के लिए आप रबिंग अल्कोहल और डिटर्जेंट का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए एक कटोरी में डिटर्जेंट और रबिंग अल्कोहल डालकर अपने बैग में जहां-जहां दाग हैं, वहां लगा दें। यह मिक्सचर दाग हटाने में मदद करेगा। वहीं अगर आपके बैग में कफ मार्क्स हैं, तो उन्हें मैजिक इरेजर से साफ कर लें।

इसे भी पढ़ें : ट्रेवलिंग के बाद ट्रॉली बैग को मिनटों में करना है साफ़ तो अपनाएं ये टिप्स

बैग को रिफ्रेश और डिओडराइज करें

baking soda to clean luggage bag

कई बार बैग ज्यादा दिनों तक बंद रखे-रखे उसमें से बदबू आने लगती है। अगर ऐसी किसी तरह की गंध आपके बैग से भी आ रही है तो उसके लिए भी कुछ आसान उपाय आजमा सकते हैं। अपने बैग को साफ करने के बाद उसमें बेकिंग सोडा छिड़ककर 3-4 दिनों के लिए रख दें। बेकिंग सोडा गंदी बदबू को हटाने का काम करेगा। इसके अतिरिक्त आप एक स्प्रे बोतल में विच हेजल और अपना पसंदीदा एसेंशियल ऑयल को मिला लें और इसे बैग में स्प्रे करें। इससे बैग की दुर्गंध कम हो जाएगी।

तो देखा आपने फैब्रिक बैग को घर पर ही साफ करना कितना आसान है। हमें उम्मीद है कि यह टिप्स आपके काम आएंगे। अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। इस तरह के हैक्स जानने के लिए पढ़ते रहें हरजिंदगी।

Image Credit: amazon & bebeautiful

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।