किचन से महिलाओं को खास लगाव होता है। अगर किचन साफ नहीं रहती है तो उनका काम करने का मन नहीं करता है। खासकर किचन के टाइल्स ऑयली और चिपचिपी हो तो बेहद बुरा लगता है। 

जी हां, किचन की टाइलें बहुत जल्दी गंदी हो जाती हैं। अगर आप भी किचन के टाइलों पर जमा ऑयल के जिद्दी दाग से परेशान हैं, तो हम आपको इन्‍हें साफ करने का बेहद ही आसान नुस्‍खा बताने जा रहे हैं। इसे अपनाने के बाद किचन के टाइलों की सफाई करना आपके लिए मिनटों का काम हो जाएगा।

हम सिरके के बारे में बात कर रहे हैं। सिरका एकदम सही पर्यावरण के अनुकूल क्लीनर है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि पालतू जानवरों और बच्चों के आसपास इसका इस्‍तेमाल करना सुरक्षित होता है। हालांकि, इसकी एक बहुत ही विशिष्ट गंध होती है, लेकिन यह हैवी और हानिकारक नहीं होती है और यह हवा के साथ बहुत जल्दी गायब हो जाती है। 

इसके अलावा, सिरका कठोर सतहों को सुरक्षित रूप से बैक्‍टीरिया फ्री करता है और ग्रीस और कठोर पानी के दाग पर अद्भुत तरीके से काम करता है। इसके बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि एक बार जब यह सूख जाता है, तो यह फ्रेश सुगंध छोड़ता है।

सिरके से टाइलें कैसे साफ करें?

vinegar for kitchen tiles

आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि सिरके की मदद से सिरेमिक या चीनी मिट्टी की टाइलों को कैसे साफ किया जा सकता है? यह बहुत ही आसान है। बस इन आसान स्‍टेप्‍स को फॉलो करें। आपको अपने होममेड विनेगर टाइल क्लीनर को बनाने के लिए किन चीजों की जरूरत है, आइए जानें-  

इसे जरूर पढ़ें: किचन के ऑयली और चिपचिपी टाइल्स को आप भी आसानी से चमका सकती हैं, जानें कैसे

सामग्री

  • सफेद सिरका-  1/2 कप 
  • गर्म पानी- 1 बाल्‍टी  
  • झाड़ू- 1 
  • तौलिया- 1 
  • स्पंज- 1

विधि

vinegar for kitchen tiles cleaning

  • बाल्टी में 1/2 कप सिरका 1 बाल्‍टी गर्म पानी के साथ मिलाएं।
  • सारी धूल, मिट्टी और अन्य छोटे कणों को इकट्ठा करने के लिए झाड़ू के साथ साफ करें, अन्यथा सफाई के दौरान टाइल की सतह पर खरोंच आ सकती हैं।
  • सिरके और पानी के घोल में पोछा डुबोकर किचन की टाइलें साफ करें। सभी टाइलों पर एक तरफ से दूसरी तरफ या ऊपर से नीचे तक क्रम से लगाएं।
  • ज्‍यादा गंदी टाइलों को साफ करते समय आप स्पंज का भी इस्‍तेमाल करें। स्पंज को विनेगर क्लीनर में डुबोएं और ऑयल के जिद्दी दाग को मिटा दें। एक बार जब आप दाग पर स्पंज का इस्‍तेमाल कर लेती हैं, तो आप बचे हुए गीले अवशेषों को पोंछने के लिए सूखे तौलिये का इस्‍तेमाल कर सकती हैं।
  • कमरे में ताजी हवा लाने के लिए खिड़कियां खोलें। इस तरह टाइलें सूख जाएगी और सिरके की तेज गंध आपको पता चलने से पहले ही चली जाएगी।
  • जिद्दी दागों को साफ करने के लिए आपको ज्‍यादा समय लग सकता है। इसलिए घोल से दाग को तब तक पोंछते रहें जब तक कि वह गायब न हो जाए या फीका न हो जाए। 
  • जिद्दी दागों को साफ करने के लिएबेकिंग सोडा का इस्‍तेमाल भी कर सकती हैं। फिर पानी और सिरके के घोल से धीरे से स्क्रब करें। टाइलों को सिरके और बेकिंग सोडा से साफ करना दागों से छुटकारा पाने का एक आसान और केमिकल फ्री तरीका है।
 

Recommended Video

सावधानी

लेकिन एक चीज का हमेशा ध्‍यान रखना चाहिए, ब्लीच और सिरका को एक साथ नहीं मिलाना चाहिए। क्योंकि ब्लीच+सिरका= जहरीली क्लोरीन गैस। हालांकि, यह एक मजबूत कीटाणुनाशक बनाता है, लेकिन यह आपके स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक है और आपके लिए बुरा हो सकता है, खासकर अगर आपकी श्वसन प्रणाली सेंसिटिव है। इस समाधान से दूर रहें।

इसे जरूर पढ़ें:किचन को कैसे रखें साफ, जानें 5 आसान टिप्स

टिप

सफेद सिरका आम स्टोर से खरीदे गए क्लीनर से सस्‍ता होने के बावजूद केमिकल्‍स अवशेष छोड़े बिना टाइल्‍स को प्रभावी ढंग से बैक्‍टीरिया फ्री कर सकता है। जी हां टाइलों को सिरके से साफ करना सुरक्षित होता है।

आप भी सिरके की मदद से अपनी किचन की टाइलों पर जमा ऑयल को आसानी से साफ कर सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने हरजिंदगी से जुड़ी रहें।