• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

काली शर्ट पर लगे डियोड्रेंट के निशान हटाने के अमेजिंग हैक्स

काली शर्ट में डियोड्रेंट के दाग भद्दे लगते हैं। उन्हें साफ करने के अमेजिंग हैक्स जानना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल जरूर पढ़ें। 
author-profile
Next
Article
how to remove deodorant stains from black shirt

आपको कहीं बाहर जाना हो और काली शर्ट निकालने पर उसपर गंदे सफेद से दाग दिखे तो कितना खराब लगता है। आप जब शर्ट पर डियोड्रेंट लगाते हैं, तो उसके और पसीने के निशान से अंडर आर्म्स सफेद हो जाते हैं। कुछ डियोड्रेंट के दाग बहुत जिद्दी होते हैं और आसानी से नहीं निकलते हैं।

आप देख सकते हैं कि आपके शर्ट या टी-शर्ट के बगल में पीले दाग हैं जो आपके पसीने में नमक और आपके डियोड्रेंट में एल्यूमीनियम नमक के मिश्रण की वजह से आते हैं। अब इन्हें हटाने के लिए आपको कुछ जबरदस्त हैक्स हम बताने वाले हैं। इससे आपकी ब्लैक शर्ट भी चमकेगी और दाग भी साफ हो जाएंगे। तो चलिए जानें हैं ब्लैक शर्ट से डियोड्रेंट के दाग हटाने के हैक्स क्या हैं?

इसे भी पढ़ें : गंदे और काले पड़ गए व्हाइट सॉक्स को साफ करने के शानदार हैक्स

डियोड्रेंट के दाग लगने से कैसे बचाएं?

deodorant stains on black shirt

दाग साफ करने से पहले जरूरी है कि आप उन्हें लगने से रोकें। इसके लिए पहले कुछ बेसिक स्टेप्स जान लें-

  • जब आप अपने आर्म्स में डियोड्रेंट लगाते हैं, तो पहले उसे सूखने दें और फिर तैयार हों। डियोड्रेंट सुखाने के लिए कूल सेटिंग में हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करें।
  • बार-बार कपड़े के ऊपर से डियोड्रेंट लगाने से बचें। इससे कपड़े पर स्टेन लगने की संभावना ज्यादा होती है।
  • ऑल-नेचुरल डियोड्रेंट का इस्तेमाल करें जिसमें एल्युमीनियम और सिंथेटिक इंग्रीडिएंट्स न रहें।

लेकिन अगर इसके बाद भी आप अपने ब्लैक शर्ट पर लगे सफेद या पीला दाग देख रहे हैं तो उसे फेंकने की बजाय हमारे बताए गए इन हैक्स को ट्राई करके देखें। 

इसे भी पढ़ें : सफेद पैंट पर लगे किसी भी जिद्दी दाग को हटाने का तरीका जानें

मेकअप रिमूवर, ड्रायर शीट या वेट वाइप से करें शर्ट साफ

wet wipes to remove deodorant stains from black shirt

ब्लैक शर्ट में लगे डियोड्रेंट के नए और ताजे दाग को हटाने के लिए यह तरीका काफी काम आएगा। सबसे पहले आप मेकअप रिमूवर, वेट वाइप्स या ड्रायर शीट को लें। अब किसी भी एक चीज को दाग वाले क्षेत्र पर सर्कुलर मोशन में अच्छी तरह से रगड़ें। उसके बाद इसे तुरंत डिटर्जेंट सोप के साथ धो लें। आप देखेंगी कि कपड़े से दाग और दुर्गंध भी साफ हो जाएगी।

सफेद सिरका से करें शर्ट साफ

vinegar to remove deodorant stains from black shirt

सफेद सिरका सबसे प्रभावशाली और सस्ता तरीका हो सकता है, जो आपकी शर्ट से डियोड्रेंट के दाग हटाने में मदद करेगा। इसके लिए आपको 4 कप गर्म पानी के साथ एक कप सफेद सिरका मिला लेना है। अब इस तैयार मिश्रण को दाग वाली जगह पर लगाकर 5 मिनट के लिए छोड़ दें। अपनी उंगलियों से अच्छी तरह से दाग को साफ भी करें। आप इसकी जगह गर्म पानी और सिरके के सॉल्यूशन में अपनी शर्ट को भिगोकर 1 घंटे के लिए छोड़ दें। फिर टूथब्रश से साफ करते हुए शर्ट धो लें (डियोड्रेंट के मिथ्स जानें)।

बेकिंग सोडा से करें शर्ट साफ

baking soda to remove deodorant stains from black shirt

बेकिंग सोडा किस किचन में नहीं होता? आप इस घरेलू उपाय से अपनी काली शर्ट से डियोड्रेंट के दाग हटा सकते हैं।  इसके लिए 3 चम्मच बेकिंग सोडा को 1 चम्मच पानी डालकर एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं और उसे दाग वाले एरिया पर लगाकर 1 घंटे तक रहने दें। 1 घंटे बाद इसे आप गुनगुने पानी में धो लें। आप वॉशिंग मशीन में शर्ट को धोने के लिए डालें तो डिटर्जेंट के साथ बेकिंग सोडा और विनेगर भी डाल दें। इससे भी शर्ट चमक जाएगी।

चुटकी भर नमक से करें शर्ट साफ

salt to remove deodorant stains from black shirt

अगर आपके पास इनमें से कोई सामग्री न हो तो आप शर्ट में पड़े पीले और सफेद दाग को चुटकी भर नमक से साफ कर सकती हैं। इसके लिए बस इतना करें कि एक चौथाई पानी उबालें और उसमें चार बड़े चम्मच नमक घोलें। एक स्पंज या कपड़ा लें और इसे नमकीन घोल में डुबोकर, दाग वाली जगह को तब तक रगड़ें जब तक कि यह आपके कपड़ों से न निकल जाए। इससे आपकी शर्ट का दाग (कपड़ों से स्‍याही के दाग हटाने के हैक्स) हल्का हो जाएगा और फिर उसे आप डिटर्जेंट के साथ धो लें। 

इनके अलावा आप अपने कपड़ों को धोते वक्त उसमें डिटर्जेंट के साथ 1 कप सिरका डालकर धोएंगी, तो कपड़ा अच्छे से साफ होगा। ये हैक्स आप भी इस्तेमाल करके जरूर देखें। आपकी शर्ट से दाग भी साफ होंगे और शर्ट में चमक भी आएगी। 

हमें उम्मीद है कि ये अमेजिंग हैक्स आपको पसंद आएंगे। इन टिप्स को आजमाकर देखें और इसे लाइक और शेयर करें। ऐसी ही क्लीनिंग टिप्स और हैक्स जानने के लिए पढ़ते रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit : Shutterstock & Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।