हिंदू परिवारों में घर में ईश्‍वर का एक स्‍थान जरूर सुनिश्चित किया जाता है। कुछ लोग तो अपने घर में भगवान का अलग से मंदिर बनवाते हैं या फिर बाजार से बना बनाया मंदिर खरीद कर उसमें भगवान को रखते हैं। बाजार में आपको तरह-तरह के मंदिर मिल जाएंगे, जिनमें से लकड़ी, मार्बल और पीतल के मंदिर को लोग बहुत अधिक प्राथमिकता देते हैं। 

खासतौर पर पीतल को हिंदू धर्म में बहुत ही शुभ धातु माना गया है। वेदों और पुराणों में बताया गया है कि भगवान धन्वंतरि को पीतल की धातु अति प्रिय होती है। ज्‍योतिष शास्‍त्र में पीतल पर देवगुरु बृहस्पति का आधिपत्य बताया गया है। ऐसा कहा जाता है कि पीतल का उपयोग करने से बृहस्पति ग्रह शांत हो जाता है। दिखने में भी पीतल धातु सोने के समान चमकदार और सुंदर लगती है। ऐसे में यदि आप घर में पीतल का मंदिर रखती हैं, तो हर लिहाज से यह शुभ होता है। मगर पीतल के मंदिर को साफ रखना भी बहुत जरूरी होता है क्योंकि मंदिर में जलने वाले तेल या घी के दीपक और धूपबत्ती के कार्बन से उसमें कालिक जमने लगती है।  

अगर आपके घर पर पीतल का मंदिर है और आप उसे साफ करने का आसान तरीका तलाश रही हैं, तो आज हम आपको सफाई के कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे।  

इसे जरूर पढ़ें: लकड़ी के मंदिर की कैसे करें सफाई

how  to  clean  brass  at  home

नमक और नींबू 

नमक और नींबू दोनों में ही ब्लीचिंग और एक्सफोलिएटिंग गुण होते हैं। पीतल की धातु में जमी चिकनाहट को दूर करने के लिए आप नमक और नींबू के घोल का इस्तेमाल करें। इस घोल को स्क्रबर में लगाएं और पूरे मंदिर को अच्छी तरह से रगड़ें। इस विधि से मंदिर को साफ करने से सारी चिकनाहट निकल जाती है। इसके बाद आप कोयले की राख से मंदिर को साफ करें। इस दौरान हाथों में ग्‍लव्‍स पहन लें क्‍योंकि राख से हाथों के कटने का डर रहता है। 

मैदा और नींबू 

मैदा, नींबू और नमक को मिक्‍स करें और इसका घोल तैयार करें। इस घोल को पीतल के मंदिर में लगाएं और 15 से 20 मिनट के लिए लगा हुआ छोड़ दें। आपको बता दें कि इस विधि से मंदिर को साफ करने से पहले और नींबू और नमक के घोल से मंदिर में चिपकी सारी चिकनाहट को निकालना है। इसके बाद आप टूथब्रश की मदद से मंदिर को रगड़ें। इस विधि से अगर आप पीतल के मंदिर को साफ करती हैं, तो उसमें नई जैसी चमक आ सकती है। 

इसे जरूर पढ़ें: त्‍यौहार आने से पहले घर के मंदिर की इस तरह करें सफाई

how  to  clean  brass  properly

टूथपेस्ट 

अगर पीतल का मंदिर नया है और आप नियमित उसकी क्‍लीनिंग करने का कोई आसान तरीका तलाश रही हैं, तो आप केवल टूथपेस्ट की मदद से मंदिर को साफ कर सकती हैं। टूथपेस्ट से मंदिर को रगड़ने के बाद पहले गीले कपड़े से उसे साफ करें और फिर सूखे साफ कपड़े के इस्तेमाल से मंदिर को पोछ दें। (घर में मंदिर रखने के नियम जानें)

टमाटर का जूस 

टमाटर के रस में विटामिन-सी होता है, साथ ही इसमें ब्लीचिंग प्रॉपर्टीज होती हैं। भगवान के पीतल के मंदिर को आप टमाटर के रस से भी साफ कर सकती हैं। अगर मंदिर में ज्यादा ही कार्बन या फिर चिकनाई जमा हो गई है, तो टमाटर के रस में थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिक्‍स कर लें। फिर इस लेप को मंदिर में लगा कर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। कुछ देर बाद आप मंदिर को टूथब्रश की मदद से रगड़ कर साफ करें और पानी से धो लें। ऐसा करने से मंदिर में नई जैसी चमक आ जाती है। 

उम्‍मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक करें, साथ ही इसी तरह और भी क्लीनिंग हैक्स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी। 

Image Credit: Freepik