• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

बाथरूम में लगी फफूंद को सिरका की मदद से इस तरह हटाएं

बाथरूम में ज्यादा नमी फफूंद का कारण बनती है। जिसे साफ करने में काफी मेहनत लगती है। 
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial
Published -19 May 2022, 13:15 ISTUpdated -19 May 2022, 14:08 IST
Next
Article
how to remove mold from bathroom in hindi

बाथरूम को अगर सही तरीके से साफ न किया जाए तो फफूंद की समस्या होने लगती है। जिसके कारण पूरा बाथरूम गंदा नजर आने लगता है। अगर आप फफूंद को साफ करने के लिए तरह-तरह के उपाय आजमा चुकी हैं, लेकिन फिर भी कुछ असर नहीं दिख रहा है तो आपको इसके लिए सफेद सिरका का इस्तेमाल करना चाहिए। सिरका को क्लीनिंग एजेंट माना जाता है, इसलिए आप इसकी मदद से फफूंद हटा सकती हैं। क्या आप जानना चाहती हैं बाथरूम में लगी फफूंद को साफ करने का तरीका। तो इस आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़ें। 

सफेद सिरका का करें इस्तेमाल

white vinegar for mold cleaningअक्सर यह देखा गया है कि बाथरूम के कोनों या टाइल्स पर फफूंद जमने लगती है। जिसके कई कारण होते हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपको सफेद सिरका का इस्तेमाल करना चाहिए। मार्केट में आपको आसानी से सिरका मिल जाएगा। साथ ही इसके लिए आपको एक स्प्रे बोतल चाहिए होगी, जिसमें आपको इसे डालना होगा। फिर इसका उपयोग फफूंद हटाने के लिए करें। 

बाथरूम में छिड़कें सिरका

अब सिरका को उन जगहों पर छिड़के जहां फफूंद लगी हुई है। इसे करीब 1-2 घंटे तक सेट होने के लिए छोड़ दें। सिरका फफूंद पर अपना काम करेगा, जिससे यह धीरे-धीरे हटने लगेगी। इस दौरान बाथरूम का इस्तेमाल बिल्कुल भी न करें। 

ब्रश से साफ करें फफूंद 

अब एक साफ और गीले कपड़े से फफूंद वाली जगह को पोंछ लें। कपड़े से पूरी जगह को अच्छे से रगड़ लें। आप चाहें तो किसी पुराने ब्रश का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे फफूंद हटाने में आसानी होगी। बाथरूम की टाइल्स को अच्छे से रगड़ने के बाद इसे साफ पानी से धो लें। 

इसे भी पढ़ें: बाथरूम की दीवारों पर लगी फफूंदी के दाग को हटाने के आसान उपाय

फफूंद के दाग हटाएं

mold cleaning

अक्सर फफूंद के दाग बाथरूम के टाइल्स पर लग जाते हैं। जिन्हें साफ करने में काफी मेहनत लगती है। लेकिन आप इसके लिए घरेलू उपाय अपना सकती हैं। इसके लिए आपको बेकिंग सोडा चाहिए होगा। एक बाउल में 3 भाग बेकिंग सोडा और 1 भाग पानी मिलाएं। एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब दाग वाली जगह पर यह पेस्ट लगाएं। इससे फफूंद के दाग आसानी से हट जाएंगे। इसके बाद दाग वाली जगह पर दोबारा सिरका छिड़कें। फिर एक गीले कपड़े से अच्छे से रब कर लें। फिर पानी से बाथरूम को धो लें। (कपड़ों को फफूंदी से बचाने के तरीके)

इसे भी पढ़ें: इन 8 ट्रिक्स की मदद से वॉर्डरोब को नमी और फंगस से कैसे बचाएं

Recommended Video


टिप्स

  • अगर आप चाहती हैं कि आपके बाथरूम में फफूंद न लगे तो इसके लिए बाथरूम को हमेशा सूखा रखें। साथ ही बाथरूम हवादार होना चाहिए। ताकि किसी भी प्रकार की नमी न रहे। हमेशा नहाने के बाद बाथरूम को साफ कपड़े से पोंछ लें। 
  • जब आप बाथरूम में बेकिंग सोडा और सिरका का इस्तेमाल कर रही हों तो खिड़की खोलकर रखें। क्योंकि ये पर्दाथ कार्बन डाईऑक्साइड रिलीज करते हैं। जिससे आपको सांस लेने में समस्या हो सकती है। 
  • फफूंद साफ करने के लिए आपको हर बार कपड़े का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। क्योंकि जमी हुई फफूंद केवल ब्रश से ही निकलती है। (मिनटों में करें घर की सफाई)
  • अगर सिरका से फफूंद नहीं हटती है तो आप इसकी जगह हाइड्रोजन पेरॉक्साइड का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह भी इस समस्या से छुटाकार पाने का आसान तरीका है।

फफूंद से बचने के उपाय

mold cleaning tips in hindi

  • बाथरूम में एग्जॉस्ट फैन लगाएं। यह फफूंद से बचने का सबसे आसान तरीका है। फैन से बाथरूम में मौजूद नमी सूख जाएगी। 
  • कोशिश करें कि गर्म पानी की जगह गुनगुने या ठंडे पानी से नहाएं , क्योंकि गर्म पानी ह्यूमिडिटी लेवल बढ़ा देता है। जिससे बाथरूम में फफूंद हो सकती है। 
  • बाथरूम में फफूंद केवल नमी के कारण नहीं होती है। इसका एक कारण लीकेज भी है। इसलिए आपको कहीं भी लीकेज नजर आए तो इस समस्या को तुरंत ठीक करवाएं। 
  • कोशिश करें कि बाथरूम का दरवाजा और खिड़की खुला रखें। इससे फफूंद नहीं होगी। क्योंकि हवा नमी को सोख लेती है,जिससे बाथरूम हमेशा तरोताजा और बैक्टीरिया फ्री रहता है। 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: freepik.com

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।