• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

पालतू डॉग चुनते समय इन बातों का रखें ध्यान, घर के लिए ये ब्रीड्स होंगी बेस्ट

अगर आप डॉग खरीदने जा रहे हैं, तो सुरक्षा के पहलू पर भी ध्यान दें। जानें सबसे फ्रेंडली पालतू डॉग्स के बारे में।
author-profile
Published -11 Aug 2022, 09:30 ISTUpdated -10 Aug 2022, 19:21 IST
Next
Article
perfect dog breeds for indians

आजकल सभी के घर में कोई न कोई पालतू जानवर जरूर होता है। ये पालतू जानवर घर के साथ-साथ आपके जीवन में भी बदलाव लाते हैं। लेकिन बीते समय में कई लोगों ने खतरनाक डॉग ब्रीड्स को पालना शुरू कर दिए हैं। ऐसे डॉग ब्रीड्स कई बार आपके लिए भी जानलेवा भी साबित हो सकते हैं। 

भारत में विदेशी ब्रीड्स पालने का चलन काफी ज्यादा है। ऐसे में कई ब्रीड्स जो दुनिया भर के कई हिस्सों में बैन हैं, उनकी बिक्री भारत में हो जाती है। इस तरह के पालतू कुत्ते आप और आपके बच्चों के लिए खतरा हो सकते हैं। ऐसे में घर के लिए पालतू डॉग चुनते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, जिससे आप के घर के फ्रेंडली कुत्ता आए। 

पालतू डॉग चुनने से पहले ध्यान में रखें ये बातें

What Are  Things To Consider When Choosing a Dog

अगर आप पालतू डॉग खरीदने जा रहे हैं, तो सबसे पहले इन 6 जरूरी बातों का ध्यान में रखें। उनकी मदद से आप अपने घर के लिए सही पालतू कुत्ता चुन सकेंगे। 

डॉग का साइज

हमेशा अपने घर के साइज और जरूरत के हिसाब से पालतू कुत्ता चुनना चाहिए। अगर आप किसी छोटे घर में रहते हैं तो आपको कम एक्टिव डॉग पालना चाहिए। वहीं अगर आपके पास अच्छा स्पेस है, तो आप एक एक्टिव और बड़े आकार के डॉग को चुन सकते हैं। 

ब्रीड का चुनाव

आजकल मार्केट में कई तरह की डॉग ब्रीड्स आ रही हैं। लेकिन आपको हमेशा सेफ्टी और जरूरत को ध्यान में रखते हुए ही कुत्ते का ब्रीड का चुनाव करना चाहिए। 

डॉग की उम्र

अगर आप कुत्ते को बचपन से पालते हैं, तो ऐसे में वो आप और आपकी फैमिली से ज्यादा अच्छी तरह से परिचित होते हैं। हालांकि कम उम्र के डॉग्स को अधिक देखभाल की जरूरत होती है, पर आप उन्हें आसानी से ट्रेन भी कर सकते हैं। ऐसे में कम उम्र के डॉग आपके परिवार और बच्चों से आसानी से घुल-मिल जाते हैं। 

इसे भी पढ़ें- ये फन लविंग डॉग्स परिवार के लिए रहते हैं बेहद वफादार

डॉग की हिस्टरी

कई बार हम किसी शेल्टर या फिर किसी मालिक से डॉग खरीदते हैं। ऐसे में हमें उस डॉग की हिस्ट्री के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है। इस तरह के पालतू जानवर कई बार बुरी हालत से गुजरे होते हैं, ऐसे में आपको उनके बारे में पता होना चाहिए। 

Energy Level  के हिसाब से चुनें डॉग

अगर आपकी Energy Level  कम है तो ऐसे में एक्टिव पालतू जानवर आपको ज्यादा पसंद नहीं आएगा। इसलिए हमेशा अपने एनर्जी लेवल के हिसाब से ही डॉग की नस्ल का चुनाव करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें- ये हैं भारत में मिलने वाले सबसे महंगी नस्ल के कुत्ते, जिन्हें खरीदना है आम लोगों के बजट से बाहर

पालतू डॉग की सबसे सुरक्षित नस्लें:

how to choose right pet dog for your family

ये डॉग ब्रीड्स घर और बच्चों दोनों के लिए ही बेहद सुरक्षित होते हैं। आप इनमें से किसी भी डॉग ब्रीड् को अपने घर ला सकती हैं। 

  • परिआह 
  • भारतीय स्पिट्ज 
  • लैब्राडोर डॉग
  • गोल्डन रिट्रीवर
  • पग 
  • जर्मन शेफर्ड 
  • बीगल

तो ये थे कुछ ऐसे डॉग ब्रीड्स जो आप और आपके परिवार के लिए बेहद सुरक्षित होते हैं। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ।

Image Credit- freepik 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।