क्रिसमस का त्यौहार कुछ ही दिनों में दस्तक देने वाला है। जहां कोरोना ने अपने कहर से न सिर्फ भारत को बल्कि पूरे विश्व को हिलाकर रख दिया है वहीं त्यौहार भी कुछ अधूरे से नज़र आ रहे हैं। कोरोना का कहर इस कदर बढ़ गया है कि कुछ जगहों पर फिर से लॉक डाउन लगा दिया गया है और कुछ ऑफिसेस में अभी भी वर्क फ्रॉम होम हो रहा है। जो ऑफिस खुले हैं उनमें भी बहुत कम एम्प्लाइज ही ऑफिस जा रहे हैं, जिससे सोशल डिस्टेंसिंग को कायम रखा जा सके और कोरोना से बचा जा सके। ऐसे में जब क्रिसमस का त्यौहार ऑफिस कलीग्स के साथ मनाना हो तो क्या किया जाए? हम आपको कुछ सेलिब्रेशन के आईडिया बता रहें हैं जिन्हें आजमाकर आप ऑफिस कलीग्स के साथ क्रिसमस मना सकते हैं। 

गाइडलाइन्स के साथ पार्टी 

follow guidelines

चूंकि आप कोरोना में बहुत ज्यादा लोगों को पार्टी में सम्मिलित नहीं कर सकते हैं इसलिए पूरे ऑफिस की एक साथ पार्टी करने के बजाय अपनी टीम के लोगों को कई ग्रुप्स में बांटकर पार्टी करें। इसके लिए टीम का लीडर अपने जूनियर्स और कलीग्स के साथ एक छोटी सी पार्टी ऑर्गनाइज़ कर सकता है। इस पार्टी के लिए भी सभी गाइड लाइन्स फॉलो करना जरूरी है जैसे सोशल डिस्टेंसिंग और प्रॉपर सैनिटाइज़शन की व्यवस्था। 

इसे भी पढ़ें: Christmas 2020: कोरोना काल में कुछ इस तरह करें घर पर क्रिसमस सेलिब्रेट

वास्तविक समय का अपडेट रखें 

corona update

अपने कार्यालय क्रिसमस पार्टी की योजना बनाते समय आपको  वास्तविक समय के अपडेट को ध्यान में रखना चाहिए। COVID-19 संख्या गिरती और बढ़ती रहती है। इसकी दिशा अप्रत्याशित है; इसलिए लेटेस्ट अपडेट को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है। अपने क्षेत्र में वर्तमान मामलों के स्तर के बारे में अधिक सटीक जानकारी प्राप्त करने के लिए स्थानीय दिशानिर्देशों की जाँच करें। यह आपको सही निर्णय लेने में मार्गदर्शन दे सकता है। चाहे वह पार्टी के कर्मचारियों की संख्या को सीमित करना हो।

COVID क्रिसमस टू-डू लिस्ट बनाएं

to do list 

COVID के समय (कोरोना से जुड़े कुछ प्रश्न) ऑफिस में सेलिब्रेशन हर बार से थोड़ा अलग है। आपको ऑफिस के कलीग्स के लिए एक सुरक्षित वातावरण बनाने के लिए अन्य आवश्यक आपूर्ति की आवश्यकता होगी। एक टू-डू सूची बनाएं और हैण्ड सेनिटाइज़र, पेपर टॉवल, और फेस मास्क जैसी चीज़ों की पहले से ही खरीदारी कर लें।

Recommended Video

सामाजिक दूरी बनाएं 

आपको इस बात की पुष्टि करनी होगी कि आपके ऑफिस के सभी एम्पलॉईज़  पूरी पार्टी में सामाजिक दूरी बनाए रखें । सुनिश्चित करें कि वो एक दूसरे से हाथ मिलाने की जगह और गले मिलने की जगह अभिवादन करें। बीच -बीच में जगह को सनीटाइज़ करवाना न भूलें। खाने की अच्छी व्यवस्था हो लेकिन सब अपनी अलग प्लेट में ही खाना खाएं। 

साथ में करें ऑफिस की सजावट

office decor 

जितने भी एम्पलॉईस ऑफिस आ रहे हैं मिलकर अपने ऑफिस की सजावट करें। खासतौर पर क्रिसमस ट्री को मिलकर सजाएं और ख़ुशी का माहौल बनाए रखें। क्रिसमस थी में अपने कलीग्स के नाम का गिफ्ट भी हैंग कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Christmas 2020: कोरोना काल में घर पर क्रिसमस पार्टी होस्ट कर रहे हैं, तो ध्यान में रखें ये बातें

क्रिएटिव क्रिसमस एक्टिविटीज़ 

secret santa

ऑफिस की सबसे ख़ास एक्टिविटी सीक्रेट सैंटा होती है। COVID-19 के साथ संघर्ष के बावजूद, कंपनियां अभी भी सीक्रेट सैंटा में भाग ले सकती हैं। यदि ऑफिस का काम घर से कर रहे हैं यानी कि वर्क फ्रॉम होम चल रहा है तब भी सीक्रेट सैंटा की तरह ऑनलाइन गिफ्ट ऑफिस कलीग्स के घर पर पहुँचाया जा सकता है। 

टेक्नोलॉजी है अच्छा ऑप्शन

technology zoom celebration 

कोरोना काल में क्रिसमस मनाने का सबसे अच्छा ऑप्शन ऑनलाइन सेलिब्रेशन है। इसके लिए आप ज़ूम या गूगल मीट से अपने कलीग्स से जुड़ सकते हैं। ये एक दिन ऐसा होगा जब आप मीटिंग में ऑफिस के काम की बजाय सबकी पर्सनल लाइफ से जुडी बातें शेयर करें। उस दिन कोई बॉस और कोई एम्प्लॉई न हो बल्कि सब एक दूसरे से एक दोस्त की तरह बातें करें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and unsplash