Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    शादी के कार्ड में नहीं होंगी गलतियां बस इन बातों का रखें ध्यान

    अगर आप शादी का कार्ड बनवाने जा रही हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि आपके शादी के कार्ड में गलतियां ना हो।   
    author-profile
    Updated at - 2022-12-08,10:35 IST
    Next
    Article
    mistakes to avoid in wedding invitation card

    शादी की प्लानिंग करते समय कई सारी चीजों का ध्यान रखना जरूरी होता है जैसे शादी में कौन-कौन से पकवान होंगे, शादी में कौन से फंक्शन होंगे और कौन सी थीम होगी। इसके अलावा शादी का इन्विटेशन कार्ड कैसा होगा और उसमें क्या-क्या लिखा जाएगा इसके बारे में भी बहुत अधिक सोच विचार करना पड़ता है लेकिन कई बार शादी के कार्ड में गलतियां हो जाती हैं जिसे आपको फिर से ठीक करवाना पड़ता है और इससे आपका काम और अधिक बढ़ जाता है। अगर आप चाहती हैं कि शादी के कार्ड में गलतियां ना हो तो इस लेख में हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे जिससे शादी के कार्ड में गलतियां होने की संभावना बहुत कम हो जाएगी। 

    1)फंक्शन की डीटेल चेक करें

    wedding inviation card mistakes to avoid

    कई बार शादी के कार्ड की जानकारी देते वक्त बस शादी के फंक्शन के नाम पढ़कर ही वेडिंग कार्ड बनाने वाले को दे देते हैं जिससे शादी से जुड़े हुए फंक्शन में गलत डेट प्रिंट होने की संभावना हो जाती है। इस गलती से बचने के लिए आपको सबसे पहले एक लिस्ट तैयार करके वेडिंग कार्ड बनाने वाले को देनी चाहिए जिसमें डेट, टाइम और फंक्शन के नाम के साथ-साथ उससे जुड़ी हुई सारी जानकारी लिखी हो।

    इस लिस्ट में फिर आपको यह भी चेक करना चाहिए कि कोई अन्य जानकारी बची ना हो। इन सभी चीजों को सही से चेक करके आपको वेडिंग कार्ड बनने के लिए देना चाहिए। 

    2)बहुत अधिक जानकारी देने से बचे

    शादी के कार्ड में आपको बहुत अधिक जानकारी नहीं देनी चाहिए क्योंकि इससे टाइपिंग में गलती होने की संभावना बहुत अधिक हो जाती है और आपको कार्ड में जो भी टाइप करवाना है उसकी स्पेलिंग को सही से चेक कर लीजिए।(शादी का इनविटेशन देते वक्त मिठाई के साथ दें ये गिफ्ट्स, कम खर्च में बन जाएगी बात) इसके साथ-साथ आपको बहुत अधिक चमकने वाले डिजाइन को नहीं सेलेक्ट करना चाहिए क्योंकि इससे आपके कार्ड में अधिक गलतियां हो सकती हैं और इस तरह के कार्ड में डिटेल्स को पढ़ने में भी लोगों को परेशानी होती है। इसके अलावा आपको सही तरह का फॉन्ट भी रखना चाहिए। 

    इसे भी पढ़ेंः Wedding Anniversary Wishes: वेडिंग एनिवर्सरी के मौके पर अपनों को भेजें ये चुनिंदा बधाई और संदेश

    3)इन बातों का भी रखें ध्यान

    कई बार लोग वेडिंग इन्विटेशन कार्ड में बहुत कठिन अंग्रजी या फिर बहुत कठिन हिंदी लिखवा देते हैं जिससे लोगों को समढने में मुश्किल भी होती है। (शादी में गिफ्ट करने के लिए ये ऑप्शन हो सकते हैं बेस्ट)इसके अलावा आपको परिवार के जिन सदस्यों के नाम कार्ड में छपवाने हैं उन नामों की  स्पेलिंग को सही से चेक कर लेना चाहिए ताकि किसी प्रकार की गलती नामों में ना हो।

    इसके साथ-साथ आपको कई सारे रीति-रिवाजों को बहुत अधिक कार्ड में नहीं लिखवाना चाहिए इससे कार्ड में बहुत सारी स्पेस भर जाती है और इसमें कई सारी गलतियां भी हो सकती हैं।

    इसे भी पढ़ेंः  Unique Wedding Gift Ideas-दोस्त को शादी पर लिफाफा नहीं, यह दें

    तो ये थी वो सभी बातें जो आपको शादी के कार्ड को बनवाते वक्त ध्यान रखनी चाहिए। अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

     

    image credit- indiamart 

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।