• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

इन तरीकों को आजमाएं, फोटो में नहीं दिखेगी 'डबल चिन'

अगर डबल चिन की समस्या आपको भी है और इस वजह से आपकी तस्‍वीरें अच्‍छी नहीं आती हैं, तो आपको भी एक बार ये आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए।  
author-profile
Next
Article
double  chin  photo  editor

फोटो खिंचवाने का शौक तो आजकल लगभग सभी को होता है। खासतौर पर जब से मोबाइल कंपनियों ने बेहतरीन फ्रंट कैमरा वाले मोबाइल लॉन्‍च किए हैं, तब से एक आम आदमी भी अपने फोटोग्राफी के शौक को छुपा नहीं पाता है। लेकिन ऐसा कई बार होता है कि आप कितनी ही कोशिश कर लें, मगर आपकी फोटो अच्छी नहीं आती है। 

खासतौर पर, जब चेहरे पर फैट हो या फिर डबल चिन हो तो फोटो उतनी अच्छी नहीं आती है जितनी उम्मीद होती है। अब फेस फैट को इंस्‍टेंट तो कम किया नहीं जा सकता है, मगर आप फोटो क्लिक करते वक्त कुछ ऐसी टेक्निक को अपना सकते हैं कि आपकी डबल चिन और फेस फैट छुप जाए।  

आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपनी डबल चिन को बिना किसी खास मशक्कत के आसान तरीकों से छुपाते हुए एक अच्‍छी तस्‍वीर खुद से क्लिक कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: डबल चिन कुछ ही समय में हो जाएगी कम, बस ये उपाय आज से ही ट्राई करें 

double  chin  reducer

कैमरे का एंगल 

अगर आपको डबल चिन की समस्या है, तो आपको हमेशा कैमरे का टॉप एंगल बना कर रखना चाहिए। ऐसा करने से आपकी तस्वीर अच्छी भी आती है और डबल चिन भी नजर नहीं आती है। वहीं अगर आप लो एंगल पर कैमरा रखेंगी तो हमेशा आपकी डबल चिन नजर आएगी। इसलिए जब भी कैमरे से तस्‍वीर क्लिक करें कैमरे को हमेशा थोड़ा ऊपर  करके ही एंगल सेट करें। (डबल चिन कम करने के टिप्‍स)

चेहरे की पोजीशन 

कैमरे को सही एंगल पर रखने के साथ ही आपको अपने चेहरे की पोजीशन को भी सही रखना जरूरी है। अगर डबल चिन तस्‍वीर में ज्यादा ही झलकती है, तो आपको अपना चेहरा थोड़ा टिल्ट कर लेना चाहिए। आप गर्दन को राइट या लेफ्ट टिल्ट करके भी फोटो क्लिक कर सकती हैं। इसके अलावा आप हाथों को अपने चिन पर रखकर भी फोटो क्लिक कर सकती हैं। ऐसा करने से डबल चिन छुप जाती है। आप अपने हाथों को गाल पर रख कर भी तस्‍वीर क्लिक करवा सकती हैं, इससे भी गालों पर जमा एक्‍सट्रा फैट नजर नहीं आता है। 

इसे जरूर पढ़ें: डबल चिन है तो रोजाना 3 मिनट करें ये फेशियल एक्‍सरसाइज

how  to  avoid  double  chin  in  photography

मेकअप 

मेकअप से आप फेस लिफ्ट करा सकती हैं। आप कंसीलर का इस्तेमाल करके या फिर फेस कॉन्टूरिंग की मदद से भी डबल चिन और फेस फैट को छुपा सकती हैं। इसके लिए आपको नीग्रो कलर के कंसीलर को चिन के नीचे लगाना होगा और डाउनवर्ड डायरेक्‍शन में उसे स्किन के साथ मर्ज करना होगा। वहीं अगर आप फेस फैट छुपाना चाहती हैं, तो कंसीलर से गाल पर एक लाइन ड्रॉ करें और उसे अपवर्ड डायरेक्शन में स्किन के साथ मर्ज करें। ऐसा करने से आपकी चीकबोन हाइलाइट होंगी और चेहरे का फैट नहीं झलकेगा। 

हेयर स्टाइल 

आप अपनी हेयर स्टाइल से भी चेहरे के फैट को थोड़ा बहुत छुपा सकती हैं। जैसे कि आप बालों को ओपन करके साइड फेस पर हल्का सा गिरा कर तस्‍वीर क्लिक करवा सकती हैं।  इसके अलावा आप साइड हेयर स्टाइल, फ्रंट पफ हेयर स्‍टाइल आदि बना कर भी चेहरे की गोलाई को कम दर्शा सकती हैं।   

मोबाइल ऐप और ऑप्‍शन का करें इस्तेमाल 

आजकल कई सारी मोबाइल ऐप आ रही हैं, जिनमें दिए गए फिल्‍टर्स का इस्तेमाल करके आप चेहरे के फैट और डबल चिन को रिमूव कर सकती हैं। इतना ही नहीं, फोटो क्लिक करते वक्त ही कई मोबाइल्‍स में 'ब्‍यूटीफाई' का ऑप्शन आता है। इस विकल्प को चुन कर आप फोटो क्लिक करने से पहले ही काफी हद तक सुधार सकती हैं। 

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगली बार जब आप फोटो क्लिक करें तो उपर बताई गई बातों का ध्यान में रखें, ऐसा करने पर आपको डबल चिन तस्‍वीर में नजर नहीं आएगी। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।   

Image Credit: Shutterstock

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।