कोरोना महामारी की वजह से दिल्ली में लॉकडाउन लगा हुआ है लेकिन अब धीरे-धीरे अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो गई है। दिल्ली सरकार ने अनलॉक-4 को लेकर नियम जारी कर दिए हैं लेकिन अभी भी स्कूल, सिनेमा हॉल, सामाजिक, राजनीतिक, धार्मिक आदि किसी भी तरह के आयोजन को अनुमति नहीं है। इसके अलावा, जिम अभी खुले ही नहीं है। वहीं दूसरी ओर सरकार ने पार्क खुलने और 50 परसेंट सिटिंग कैपेसिटी के साथ बार शुरू करने की इजाजत दे दी है। लेकिन अगर कोरोना वायरस के केस में फिर से वृद्धि हुई तो यह तमाम चीजें भी लगभग फिर बंद हो जाएंगी।

तो ऐसे में उन्हीं लोगों को बाहर निकलने की इजाजत है जो आपात सेवाओं से जुड़े हुए हैं जैसे डॉक्टर, पुलिस, खाद्य और मेडिकल की सेवाएं प्रदान करने वाले लोग आदि। ऐसे में अन्य लोगों के लिए आपात स्थिति में सरकार ने कर्फ्यू यानी लॉकडाउन पास जारी किया है जिसके माध्यम से लोग आसानी से बाहर जा सकते हैं। लेकिन पास को घर बैठे कैसे बनवाया जाए? तो चलिए जानते हैं ई- पास को apply करने का तरीका क्या है। 

क्या है कोरोना कर्फ्यू ई- पास 

inside  what is lockdown epass

कोरोना महामारी के दौरान बेवजह घर से ना निकलने की सलाह दी जा रही है। सरकार ने आपात स्थिति में ही लोगों को घर से निकलने की इजाजत दी है ताकि कोरोना वायरस पर लगाम पाया जा सके। इसलिए सरकार ने कोरोना कर्फ्यू ई- पास जारी किया है जो आम लोगों को आपात स्थिति में ट्रैवल करने या कोई भी जरूरी काम करने की, किसी भी समय इजाजत देता है। 

इसे ज़रूर पढ़ें-साइलेंट मोड पर फोन रखकर गई हैं भूल तो अपनाएं ये तरीका

कैसे करें आवेदन? 

inside  how to apply for lockdown epass

कोरोना कर्फ्यू ई- पास आप आसानी से घर बैठे बनवा सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं भी जाने की ज़रूरत नहीं है बस राज्य सरकार द्वारा जारी की गई वेबसाइट पर visit करना होगा और Apply करना होगा... चलिए जानते हैं ऑनलाइन apply करने का तरीका... 

1-सबसे पहले आपको राज्य सरकार द्वारा जारी की गई वेबसाइट पर जाना होगा। अगर दिल्ली में रहते हैं तो आपको epass.jantasamvad पर https://epass.jantasamvad.org/epass/init/  visit करना होगा।

2-वेबसाइट पर आने के बाद आपको भाषा का चुनाव करना होगा। आप अंग्रेजी या हिन्दी भाषा में से किसी एक को चुन सकते हैं। 

3-भाषा का चुनाव करने के बाद आपको ड्रॉप डाउन मेन्यू का ऑप्शन आएगा। यहां आपको epass Travel during night curfew का ऑप्शन आएगा। आपको वह सिलेक्ट करना होगा। 

4-इसके बाद आपको अपनी सारी डिटेल्स भरनी होगी जैसे अपना नाम, मोबाइल नंबर, ऑफिस का एड्रेस और ई-पास का समय (valid date) डालना होगा। 

Recommended Video

5-सारी डिटेल्स भरने के बाद आप आपको अपने डॉक्यूमेंट अपलोड करने होंगे। जैसे आपको अपना आईडी प्रूफ भी अपलोड करना होगा। इसके अलावा, आपको बिजली का बिल और फोटो की भी जरूरत पड़ेगी। 

6-डॉक्यूमेंट अपलोड करने के बाद आपको submit के बटन पर क्लिक करना होगा। 

7-सबमिट करने के कुछ दिन बाद आपके रजिस्ट्रेशन मोबाइल फोन पर एक मैसेज आएगा कि आपका पास बन गया है। 

8-फिर आप अपना पास वेबसाइट से जाकर डाउनलोड कर सकते हैं और प्रिंट निकाल कर इस्तेमाल कर सकते हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें-आपके स्मार्टफोन की बैटरी जल्दी हो जाती है खत्म, आजमाएं ये स्मार्ट ट्रिक्स

आप इन टिप्स के आधार पर घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। साथ ही, अगर लेख पसंद आया हो तो इसे Like और Share ज़रूर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहे HerZindagi के साथ।

Image Credit- Freepik