जिंदगी में कई ऐसे मौके आते हैं, जब हमारी चाहतें पूरी नहीं हो पातीं, अपनी तरफ से हर संभव कोशिश करने के बाद भी कामयाबी हासिल नहीं हो पाती। ऐसी स्थिति में ज्यादातर महिलाएं उदास हो जाती हैं। उन्हें इस बात की आशंका होती है कि असफलता के कारण लोग उनकी आलोचना करेंगे, उनका मजाक बनाएंगे। ऐसी बातें सोचते हुए महिलाएं खुद को कसूरवार मानने लगती हैं। नाकामी से दुखी होने के बजाय सबक लें और अपना नजरिया बदलें। नाकामी से ऐसी बहुत सी चीजें समझ में आती हैं, जो कामयाब होने के बाद पता नहीं चल पातीं। नाकामी को लेकर हमारे मन में जितनी कम नेगेटिविटी होगी, कामयाबी हासिल करने की दिशा में हम उतनी ही तेजी से कदम बढ़ाएंगे। अपनी हार को जीत में बदलने के लिए ये अहम बातें ध्यान में रखें-

गलतियों से सीख लें

life hacks to achieve success stay motivated  

कामयाब कैसे बनें, यह सवाल हर इंसान सोचता है और इस राह पर आगे बढ़ते हुए उससे गलतियां भी होती हैं, लेकिन वही लोग अपनी मंजिल तक पहुंच पाते हैं, जो अपनी गलतियों से सीख लेते हैं। ऐसे हर सबक से जिंदगी में बेहतर करने की गुंजाइश बढ़ जाती है।

इसे जरूर पढ़ें: भारत की पहली महिला आईपीएस ऑफिसर रहीं किरण बेदी की लाइफ से लीजिए इंस्पिरेशन

आगे बढ़ने के प्रयास में गलतियों से ना घबराएं

जब हम किसी तरह की प्लानिंग करते हैं तो अक्सर उसमें कुछ ना कुछ चुनौतियां आती हैं। मसलन ऑफिस के प्रोजेक्ट डेडलाइन्स के भीतर काम करने की बात हो तो यह अपने आप में मुश्किल भरा काम होता है। ऐसी स्थिति में कई बार काम के घंटे बहुत ज्यादा बढ़ जाते हैं। ऑफिस के लोगों के साथ कोऑर्डिनेशन करते हुए अपने काम फोकस के साथ कर पाना काफी चैलेंजिंग होता है और इसमें कहीं भी चूक होने पर समयसीमा के भीतर काम पूरा करने में मुश्किल हो सकती है। ऐसे समय में प्रेशर और घबराहट के कारण गलतियां हो भी जाती हैं, लेकिन इसका अर्थ ये कतई नहीं है कि आप हार मान लें। अपनी तरफ से जो भी चूक हों, उनसे सीख लेते हुए भविष्य में अच्छी प्लानिंग की कोशिश करें।  

Recommended Video

खुद के लिए हीनभावना ना रखें

life hacks to achieve success stay positive

अक्सर गलतियां हो जाने के बाद महिलाएं शर्मिंदा हो जाती हैं। उनके मन में बार-बार यही बात आती है कि उनसे ये गलती कैसे हो गई। गलती के लिए वे खुद को कोसती हैं। ऐसा बिल्कुल ना करें, क्योंकि इससे आपके आत्मविश्वास को ही ठेस पहुंचती है। जिस समय में गलती हुई हो, तब पछतावा होना स्वाभाविक है, लेकिन इस दुख से जल्द से जल्द बाहर आने का प्रयास करें। 

इसे जरूर पढ़ें: पी टी ऊषा अपनी कड़ी मेहनत और लगन से बनीं वर्ल्ड चैंपियन, जानिए उनकी इंस्पायरिंग स्टोरी

लक्ष्य पर बनाए रखें ध्यान

हमारा अतीत बार-बार हमारे सामने आता है। अगर हमारे साथ कुछ बुरा हुआ है, तो उसकी यादें भी हमारा पीछा करती रहती हैं, जिनकी वजह से कई बार मेंटल प्रॉब्लम्स का भी सामना करना पड़ जाता है। हमें यह ध्यान में रखने की जरूरत है कि हम अपना अतीत बदल नहीं सकते, लेकिन हम अपने भविष्य को बेहतर जरूर बना सकते हैं। अतीत में हुए किसी भी बुरे वाकये के कारण भविष्य में नई चुनौतियां का सामना करने से ना डरें। इसी से आपको कामयाबी का रास्ता मिलेगा। 

प्रयासों में निरंतरता जरूरी

किसी भी काम में सफलता तभी मिलती है, जब उसके लिए लगकर काम किया जाए। अक्सर ऐसा होता है कि कोई भी काम बहुत उत्साह के साथ शुरू किया जाता है, लेकिन थोड़े समय बाद ही उसमें इंट्रस्ट कम होने लगता है। इसके बाद महिलाएं उस काम में समय नहीं देतीं, ऐसी स्थिति में उस दिशा में किए गए प्रयासों का भी कोई पॉजिटिव रिजल्ट नहीं मिल पाता। काम से ऊब होना बहुत स्वाभाविक है, इसीलिए खुद को मोटिवेटेड रखना और लक्ष्य पाने की दिशा में निरंतर प्रयास करना सबसे महत्वपूर्ण है। 

इन लाइफ हैक्स को अपनाने के बाद आप लाइफ के तमाम चैलेंजेस का डटकर सामना करने में सक्षम होंगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे जरूर शेयर करें। वुमन इशुज पर अपडेट्स पाने के लिए विजिट करती रहें हरजिंदगी।