हमारे देश में कोरोना संक्रमित लोगों का आकंड़ा 3000 के पार हो चुका है। लॉक डाउन के 12 दिन बीत चुके हैं। सभी लोग इसी कोशिश में जुटे हैं कि इस बीमारी की संक्रमण चेन को तोड़ा जा सके। जिसके लिए हमको लॉक डाउन के बाकी बचे दिनों में भी घर में रहना होगा। केवल एक यही तरीका अपनाकर हम इस महामारी को हरा पाएंगे। हालांकि कुछ लोगों के लिए घर में रहकर समय बिताना भारी हो रहा है। विशेष रूप से टीनएजर्स ऐसे समय में काफी बोरियत महसूस कर रहे हैं। वो समझ नहीं पाते कि किस तरह अपना टाइम स्पेंड करें। लेकिन थोड़ा सा रूटीन मैंटेन कर और हमारे इन आइडियाज की मदद से टीनएजर्स अपने समय को प्रॉडक्टिव बना सकते हैं।  

योगा और एक्सरसाइज

time productive during lockdown period Inside

एक्सरसाइज और योगा करने से हमारी इम्युनिटी पर फर्क पड़ता है। साथ ही आप सारा दिन फ्रेश और एक्टिव फील करते हैं। ज्यादातर टीनएजर्स देर रात तक मोबाइल चलाते हैं और सुबह देर से अपना रूटीन स्टार्ट करते हैं। जिसके कारण उनके शरीर में डलनेस बनी रहती है। इससे बचने के लिए टीनएजर्स को चाहिए कि सुबह की शुरुआत सूरज के उगने के साथ करें और योगा,एक्सरसाइज को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं।

इसे भी पढ़ें: लॉकडाउन से ना हों परेशान, घर पर यह क्रिएटिव चीजें करके बिताएं समय

Recommended Video


हॉबीज को पूरा करें

time productive during lockdown period three

आजकल के स्टडी पैटर्न को फॉलो करते हुए टीनएजर्स काफी बिजी रहते हैं। उनका पूरा साल स्कूल प्रोजेक्ट्स और असाइन्मेंट को पूरा करने में बीत जाता है। जिसकी वजह से वो अपनी हॉबीज को समय  नहीं दे पाते। लॉक डाउन का यह समय अपनी हॉबीज को पूरा करने के लिए एक गोल्डन चांस है। जिसमें टीनएजर्स अपने पेंटिंग, डांसिंग, कुकिंग और सिंगिंग जैसी हॉबीज को पूरा कर सकते हैं।  

पर्सनल चैनल बनाकर 

time productive during lockdown period Inside

बहुत सारे बच्चे चाहते हैं कि वो अपना टैलेंट सभी लोगों को दिखाएं। इस समय पर टीनएजर्स अपने टैलेंट रिलेटेड विडियो बनाकर यू ट्यूब जैसे प्लेटफ्रॉम पर शेयर करके अपनी पहचान बना सकते हैं। अपना खुद का एक पर्सनल चैनल बनाकर अपने टैलेंट को दुनियां के साथ सांझा कर सकते हैं। इस काम में पेरेंट्स या बड़ों की मदद आसानी से ली जा सकती है। क्योंकि लॉक डाउन के समय अधिकतर सभी लोग घर में जो अपने बच्चों की मदद कर कहीं न कहीं खुद के समय को भी प्रॉडक्टिव बना सकेंगे। 

इसे भी पढ़ें: इन फेमस बुक्स को पढ़कर बनाएं अपने लॉक डाउन समय को मज़ेदार


लैंग्वेज लर्निंग 

time productive during lockdown period Inside

जब आप सारा समय घर में हैं और आपके उपर किसी काम को करने का प्रेशर भी नहीं है तो इस समय को यूं ही न गवाएं। किसी मोबाइल एप या ऑनलाइन कोर्स के जरिए कोई नयी लैंग्वेज सिखना शुरू कर दें। अक्सर हम सोचते हैं कि जब कभी फ्री होंगे तो कोई फॉरेन लैंग्वेज सीखेंगे। यह इस काम को करने का सही समय है। कोई भी नयी स्किल आपकी पर्सनलिटी का एडिंग फीचर बन सकता है। इसलिए कुछ नया सीखें और खुद की भविष्य में सफलता की संभावना को बढ़ाएं।    

इस तरह इन एक्टिविटी को अपनी लाइफ अपनाकर आप न केवल अपने टाइम को प्रॉडक्टिव बनाएंगे बल्कि अपनी पेर्सनलिटी में चेंज फील करेंगे।

Image Credit:(@rmccharity,youroffice,i.ytimg,blog.folksy)