आजकल सभी लोग अपने घरों में सिर्फ फूल पौधे ही नहीं बल्कि सब्जियां भी उगाने लगे हैं। क्योंकि एक बार फिर से कोरोनावायरस का खतरा बढ़ने लगा है और लोग सब्जियों को मार्केट से खरीदने की बजाय घर में सब्जियां उगाकर इस्तेमाल करने लगे हैं। लेकिन इन पौधों की मौसम के अनुसार देखभाल करना बहुत जरूरी है खासकर बीन्स के पौधे की। हालांकि, सर्दियों के मौसम में बीन्स के पौधों में कई तरह की परेशानियां शुरू हो जाती हैं। कई बार फूल आने के बाद भी सब्जियां नहीं आती हैं।

वहीं, इनके पौधे की पत्तियां मुरझाने लगती हैं, ऐसे में पौधा खराब हो जाता है। यही वजह है कि जब हम घर में सब्जियां उगाते हैं, तो एक साथ 2 से 3 पौधों को लगाते हैं ताकि एक पौधा अगर मर भी जाए तो दूसरा सुरक्षित रहे। तो चलिए आज हम कुछ ऐसे आसान टिप्स आपके साथ शेयर करेंगे, जिसकी मदद से आप पत्ते के पीले होने की समस्या का समाधान कर सकते हैं।

पत्ते की ग्रोथ ना होना 

कई बार आपने देखा होगा कि पौधों में निकलने वाले पत्तों की ग्रोथ रुक जाती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कीड़े इसे चूसकर छोड़ देते हैं, जिससे पत्तों की ग्रोथ अक्सर रुक जाती है। बीन्स के पौधे के अलावा बैंगन के पेड़, पालक के पत्ते या फिर अन्य सब्जियों के पत्तों में अक्सर यह समस्या होती है। इसके लिए आप सिर्फ नीम ऑयल को पानी में मिक्स कर दें और पौधों के आसपास छिड़काव करें। इसके अलावा समय-समय पर इसे धूप भी जरूर दिखाएं।

इसे ज़रूर पढ़ें- गार्डनिंग हॉबी को ही बनाएं कमाई का जरिया

संक्रामक रोग ना होने दें 

how beans plant yellow

बीन्स के पौधे की पत्तियां पीली होने की एक वजह ये भी हो सकती हैं। क्योंकि कई बार पौधों में कीटों की वजह से भी पत्तियां पीली, सिकुड़ने, धब्बे लगने आदि जैसी परेशानियां होने लग जाती हैं। इसलिए आप कोशिश करें कि पौधों में स्लग को निर्जलित करने और मारने के लिए आप सादे नमक का उपयोग करने के बजाय एप्सम साल्ट का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप एक कप एप्सम सॉल्ट को पांच गैलन पानी में मिलाएं और पत्ते पर स्प्रे करें। पौधों में इसके नियमित रूप से स्प्रे करने पर कीटों की समस्या दूर हो जाएगी। 

पोषक तत्व का ध्यान रखें

बीन्स पौधे की ग्रोथ पूर्ण रूप से तभी होती है, जब उसे नियमित रूप से तमाम पोषक तत्व मिलते हैं। अगर उन्हें सही पोषक तत्व नहीं मिलते, तो वह सूखने लग जाते हैं और उनकी सही ग्रोथ नहीं होती है। इसलिए जरूरी है पौधे की समय-समय पर देखरेख रहते रहें ताकि पौधे के पत्ते पीले नहीं हो और उसकी ग्रोथ सही तरह से हो। 

प्रकाश की कमी ना होने दें

how to take care beans plant in hindi

बीन्स का पौधे प्रकाश की कमी से भी पीले हो सकते हैं आमतौर पर प्लांट्स उस तरफ से पीले होते हैं, जो प्रकाश स्रोत से दूर होते हैं। इसलिए आप इस बात का भी ध्यान रखें पौधे को उसकी ऊर्जा के हिसाब से मिले और आप पौधे की प्रकृति के हिसाब से स्थान निर्धारित करें।

इसे ज़रूर पढ़ें- इन 10 ट्रिक्स से घर के पौधों को कीड़े लगने से बचाएं और गार्डन को बनाएं हरा-भरा

जब पत्तों में होने लगे छेद  

How Do You Fix Yellow Leaves on Bean Plants in Hindi

कई बार आपने देखा होगा कि इनके पत्तों में छेद हो जाते हैं। कीड़े इन पत्तों को खाने लगते हैं, लेकिन कीड़ों में भी कई प्रजाति होती हैं। इसलिए अगर बीन्स, टमाटर, लौकी या फिर करेले जैसे पौधों के पत्तों में छेद हो गये हैं, तो उसके लिए बीयर का हैक ट्राई करें। (घर के गार्डन में उगाती हैं सब्जियां तो फॉलो करें ये टिप्स) इसके लिए एक छोटी कटोरी में बीयर डालकर पौधों के जड़ों के आसपास रख दें, इसकी खुशबू कीड़ों को अट्रैक्ट करती है और इसे पीने के बाद वह मर जाते हैं। इसके अलावा आप साबुन के पानी में नीम ऑयल मिक्स कर घोल तैयार कर सकती हैं और इससे सब्जियों के पत्तों पर छिड़काव करें।

इस तरह आप अपने बीन्स के पौधे की देखभाल कर सकते हैं। यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik and Google)