• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

खाना बनाने की हैं शौकीन तो ऐसे कमा सकती हैं अच्छा पैसा

अगर आप खाना बनाने की शौकीन हैं तो उस शौक से आप पैसे भी कमा सकती हैं।
author-profile
Published -29 Aug 2022, 10:31 ISTUpdated -29 Aug 2022, 10:54 IST
Next
Article
how to earn money by cooking

खाना बनाना कई लोगों का शौक होता है। कुछ लोग इतना स्वादिष्ट खाना बनाते हैं कि उनके द्वारा बनाए हुए खाने की तारीफ हर कोई करता है। पर क्या आपको पता है कि आपका खाना बनाने का शौक आपको पैसे कमाने का भी मौका दे सकता है? अगर आपको खाना बनाना पसंद है और इस हुनर से आप पैसे कमाना चाहते हैं तो यह लेख जरूर पढ़ें।

 

अहम होती है शेफ की भूमिका

tips to become chef

किसी भी होटल में खाना बनाने वाले की भूमिका काफी अहम होती है। शेफ वह व्यक्ति होता है जो होटल के तमाम लोगों के खाने-पीने की जिम्मेदारी संभालता है।

शेफ ब्रेकफास्ट से लेकर डिनर तक सभी सेवाएं प्रदान करता है। कई होटलों में खाने के स्वाद की वजह से लोग उस होटल में ही जाना पसंद करते हैं। मेन्यू प्लान करने से लेकर शेफ के अंडर जो कुक काम करते हैं उन्हें भी शेफ ही गाइडेंस देता है। 

इसे भी पढ़ें:10वीं के बाद ये कोर्स दिला सकते हैं नौकरी

कैसे कमा सकते हैं पैसे?

how to become chef

आपको बता दें कि आप खाना बनाने के हुनर से शेफ भी बन सकते हैं। शेफ बनने के लिए आप कई कॉलेजों से होटल मैनेजमेंट का कोर्स 12वीं के बाद या अपनी ग्रेजुएशन के बाद कर सकते हैं। लेकिन अगर आपको प्रोफेशनल शेफ बनने में इंटरेस्ट है तो उसके लिए आपको कैटरिंग में होटल मैनेजमेंट का कोर्स करना होता है।

इसके लिए कुछ सरकारी संस्‍थानों में भी आप दाखिला ले सकते हैं। लेकिन अगर आप कॉलेज में एडमिशन नहीं लेना चाहते हैं तो आप होटल मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी कर सकते हैं या आप सर्टिफिकेट कोर्स भी कर सकते हैं। डिग्री पूरी होने के बाद शेफ बनने के लिए आपको किसी होटल या रेस्टॉरेंट में कुछ वर्ष काम करके इंटर्नशिप सर्टिफिकेट प्राप्त करना पड़ता है। 

 इसे भी पढ़ें:महिलाएं घर बैठे-बैठे कमा सकती हैं पैसे, जानें तरीके

कितनी होती है सैलरी 

आपको शुरुआत में 15 से 20 हजार प्रतिमाह सैलरी मिलती है उसके बाद 2 से 4 साल के एक्सपीरियंस होने पर 40 से 50 हजार तक सैलरी प्रतिमाह मिलती है। 

कई तरह के होते हैं शेफ

make career in hotel management

इस फील्ड में एक्सपीरियंस के हिसाब से शेफ की पोस्ट होती है। आपको बता दें कि कई प्रकार के शेफ होटल में काम करते हैं। 

1)हेड शेफ - हेड शेफ किचन में चल रही सभी चीजों पर नजर रखते है। साथ ही खाना तैयार हो जाने के बाद आर्डर सप्लाई करना भी उन्हीं का काम होता है।

2)साउस शेफ-  इस पोस्ट पर शेफ के पास पूरे होटल को संभालने का काम होता है और सारे सामान को रखने का काम होता है। 

3) एग्जीक्यूटिव शेफ- ये किचन की सभी गतिविधियों के प्रबंधन होते हैं। साथ ही काम के दौरान ये निगरानी रखते है कि उनके नीचे काम कर रहे सारे शेफ अपने कार्यों को समय पर पूरा कर रहे है या नहीं। इन्हें मेन्यू भी बनाना होता है। 

4)पेस्ट्री शेफ- यह शेफ किचन में सभी बेक्ड आइटम्स और डेसर्ट बनाते है। पेस्ट्री शेफ सभी केक, पफ पेस्ट्री , डेसर्ट आइटम्स बनाने का काम संभालते हैं।

5) एक्सपेडिटर शेफ -एक्सपेडिटर शेफ खाने की प्रेजेंटेशन करना होता है और यह सुनिश्चित करता है कि प्रत्येक डिश अच्छी लगे। 

स्किल्स बनाती हैं शेफ को खास

खाना बनाने की कला के साथ-साथ आपके अंदर यह स्किल्स भी होनी चाहिए -

  • कम्युनिकेशन स्किल्स
  • टीम के साथ काम करने की क्षमता
  • मल्टी टास्किंग काम करने की कैपेसिटी 
  • एक शेफ को ज्यादा एक्टिव रहने की आवश्यकता होती है क्योंकि उसे अपने व्यंजन को सही से बनाने के साथ साथ बाकी चीजों को भी ध्यान रखना होता है। 

तो इस तरह से आप खाना बनाने के शौक को अपने लिए करियर बनाकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

 

Image credit- freepik

 

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।