Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    इन टिप्स को करेंगी फॉलो तो सर्दियों में गीजर या हीटर चलाने पर ज्यादा नहीं आएगा बिजली का बिल

    अगर आप चाहती हैं कि बिजली का बिल सर्दियों में कम आए तो इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिससे सर्दियों में बिजली बिल ज्यादा नहीं आएगा। 
    author-profile
    Updated at - 2022-11-13,12:00 IST
    Next
    Article
    How to lower my electricity bill in winters in hindi

    सर्दियों में भले ही पंखे या एसी ना चलता हो मगर हीटर और गीजर तो ज्यादातर घरों में यूज होता ही है। इसके यूज की वजह से बिजली का बिल भी कई बार ज्यादा आ जाता है। अगर आप भी इस बात से परेशान हैं कि सर्दी का मौसम आने के बावजूद बिजली का बिल कम नहीं आ रहा है तो हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिससे गीजर या हीटर चलाने पर भी आपके घर पर ज्यादा बिजली का बिल नहीं आएगा। 

    1)सही उपकरणों का करें यूज

     electricity bill during winters

    अगर आपके घर में लोग सर्दियों में गीजर या हीटर का यूज कर रहें हैं तो आपको यह जरूर ध्यान देना चाहिए कि गीजर या हीटर में किसी प्रकार की रिपेयरिंग की जरूरत ना हो। अगर किसी में भी रिपेयरिंग की जरूरत हो तो आपको उसे तुरंत सही करवाना चाहिए।

    ज्यादातर लोग बिना सही करवाए ही गीजर या हीटर का यूज ऐसे ही करते रहते हैं जिससे बिजली की खपत ज्यादा होती है और इस कारण से बिजली के बिल ज्यादा आ जाता है। इस बार अगर आप बिजली की खपत को कम करना चाहती हैं तो उपकरणों के यूज से पहले उन्हें चेक जरूर कर लें। 

    इसे जरूर पढ़ें- गीजर खरीदते समय ध्‍यान रखें ये जरूरी बातें

    2) गीजर की कैपेसिटी जानें

    अगर आप हाई कैपेसिटी वाला गीजर यूज करेंगे तो आपको लगातार गीजर ऑन रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी। साथ ही कम समय में गीजर पानी को जल्द ही गर्म कर देगा और कई घंटो तक गर्म भी रखेगा। आपको बता दें कि अप्लायंसेज को खरीदते वक्त भी आपको अप्लायंसेज की स्टार रेटिंग पर भी ध्यान देना चाहिए। अगर आपके पास गीजर और हीटर 5 स्टार रेटिंग वाले होंगे तो आपका बिजली बिल भी कम आएगा। इससे आपकी पैसों की बचत भी बहुत अधिक हो सकती है। 

    इसे जरूर पढ़ें:घर पर आकर्षक दामों में ये 5 चीजें लाएंगी, तो सर्दियां मजे से कटेंगी

    3)इस तरह करें गीजर या हीटर का यूज

    कई बार लोग गीजर या हीटर का यूज ना होने पर भी उसे ऑन ही रखते हैं जिसकी वजह से बिजली का बिल बहुत अधिक आ जाता है। आपको बता दें कि अगर आपके रूम में हीटर सिर्फ कुछ मिनटों में ही कमरे को गर्म कर देता है तो आपको उसे कुछ मिनटों बाद ही बंद कर देना चाहिए। लगातार स्विच ऑन रहने की वजह से बिजली का बिल बढ़ जाता है।

    अगर आपको दोबारा इसके यूज की जरूरत लगे तभी आपको इसे ऑन करना चाहिए। इससे बिजली के बिल में भी गिरावट आएगी। इसके साथ-साथ आपको एक बिल सेट करना चाहिए ताकि आपको यह पता रहे कि आपके घर में हर माह कितना यूनिट खर्च हो रहा है। साथ ही आपको आपना बिजली के बिल को लेकर एक बजट तय करके चलना चाहिए। 

     

    इन सभी टिप्स को अगर आप फॉलो करेंगे तो सर्दियों में बिजली का बिल कम आ सकता है। उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

     

    image credit- freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।