हर लड़की की हेयर किट में हेयरस्प्रे होता ही है। बालों की स्टाइलिंग के दौरान यह बेहद काम आने वाली चीज है। बेबी हेयर्स को सेट करने से लेकर हेयरस्टाइल को एक परफेक्ट लुक देने में इसका इस्तेमाल से होता है। लेकिन क्या आपने कभी इससे आगे बढ़कर हेयरस्प्रे को इस्तेमाल करने के बारे में सोचा है। शायद नहीं। जैसा कि इसके नाम से ही पता चलता है। हेयरस्प्रे यानी हेयर्स पर किया जाने वाला स्प्रे। हो सकता है कि आप भी अब तक केवल बालों में ही हेयरस्प्रे को यूज करती आई हों। लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि हेयरस्प्रे आपके बालों के साथ-साथ घर की भी कई समस्याओं को सुलझा सकता है। अगर आप चाहें तो घर की कई छोटी-बड़ी प्रॉब्लम्स को दूर करने के लिए इसकी मदद ले सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको हेयरस्प्रे से जुड़े कुछ अमेजिंग हैक्स के बारे में बता रहे हैं-

चमकाएं मेटल्स 

household problems that a hairspray can solve inside

अगर आपको अपने चांदी के बर्तन या फिर अन्य मेटल्स की चीजों को चमकाना है तो इसमें हेयरस्प्रे आपके काम आ सकता है। बस आप उस चीज के उपर कुछ हेयरस्प्रे स्प्रे करें। फिर, इसे रगड़ने के लिए एक कपड़े का उपयोग करें। आपका सामान एकदम से चमकने लगेगा। साथ ही यह उंगलियों के निशान को रोकने में भी मदद करेगा।

क्लीन करें नेल पॉलिश

household problems that a hairspray inside

अगर नेल्स पर नेलपेंट लगाते समय वह आपसे जमीन पर बिखर गई है तो उसे क्लीन करने के लिए स्क्रैच ना करें। इसकी जगह हेयरस्प्रे आपके बेहद काम आएगा। बस आप उस पर हेयरस्प्रे अप्लाई करें और फिर वाइप कर दें। नेलपेंट बेहद आसानी से क्लीन हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें: केले के छिलकों को बेकार समझकर फेंके नहीं, करें इन 8 अद्भुत तरीके से इस्‍तेमाल

चिपकाएं ग्लिटर

household problems that a hairspray can solve tips inside

आर्ट एंड क्राफ्ट आइटम तैयार करते समय ग्लिटर के साथ काम करना काफी कठिन होता है। दरअसल, किसी चीज या वस्तु पर ग्लिटर को गोंद की मदद से चिपकाने से वह काफी मैसी हो जाता है। ऐसे में अगर आप अपने काम को थोड़ा आसान बनाना चाहती हैं तो ग्लू के बजाय, हेयरस्प्रेका उपयोग करें। बस कुछ स्प्रे से आइटम को कोट करें फिर ग्लिटर पर छिड़कें।

Recommended Video

दीवार से हटाएं इंक और मार्कर के निशान

अगर आपके घर में छोटे बच्चे हैं तो यकीनन आपको घर की दीवारों पर जगह-जगह इंक और मार्कर के निशान नजर आ जाते होंगे। जिन्हें हटाना यकीनन काफी मुश्किल होता है। ऐसे में आप हेयरस्प्रे की मदद लें।  बस आप इंक के स्थान पर हेयरस्प्रे अप्लाई करें और धीरे से साफ़ करें। वहीं परमानेंट मार्कर के निशान को हटाने के लिए आपको रबिंग अल्कोहल की आवश्यकता होगी।

पत्तियों को करें प्रिजर्व

household problems that a hairspray can solve inside

किसी आर्ट प्रोजेक्ट या डेकोरेशन के लिए आपको पत्तियों को प्रिजर्व करने की जरूरत है तो उसमें भी हेयरस्प्रे आपके बेहद काम आएगा। बस आप पत्तियों के उपर हेयरस्प्रे करें। यह उसके नेचुरल कलर्स को बाहर लाने के साथ-साथ उन्हें प्रिजर्व भी करेगा। इससे आपके पत्ते बेहतर और लंबे समय तक यूं ही दिखेंगे।

इसे भी पढ़ें: ये तरीका घर में रखे लकी बैम्बू प्लांट को ख़राब होने के बचायेगा, जानिए कैसे


लेदर से हटाए निशान

यदि आपके पास लेदर के जूते या फर्नीचर हैं और उन पर कुछ निशान या दाग लग गए हैं, तो आप हेयरस्प्रे की मदद से उन्हें साफ कर सकती हैं। बस दाग पर कुछ स्प्रे करें, और फिर उन्हें साफ करने के लिए एक साफ कपड़े का उपयोग करें। आपका लेदर नया जैसा अच्छा लगेगा।

इस लेख को पढ़ने के बाद आपको भी हेयरस्प्रे बेहद काम की चीज लग रहा होगा। अब आप इसे सबसे पहले किस तरह से यूज करना चाहेंगी, यह हमें फेसबुक पेज के कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)