Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    आलू से जुड़े ये हाउसहोल्ड हैक्स हैं बेहद अमेजिंग

    आलू से जुड़े ऐसे कई हाउसहोल्ड हैक्स होते हैं, जो यकीनन आपके बेहद काम आने वाले हैं।
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2022-11-18,15:30 IST
    Next
    Article
    Potato Household Hacks in hindi

    आलू एक ऐसी सब्जी है, जिसे कई अलग-अलग तरीकों से बनाया व खाया जाता है। आमतौर पर, लोग अपनी किचन में हमेशा ही आलू का स्टॉक रखते हैं। हो सकता है कि आपको भी आलू खाना काफी अच्छा लगता हो। आलू में विटामिन सी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, तांबा, मैंगनीज, फास्फोरस आदि कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो व्यक्ति को लाभ पहुंचाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि आलू सिर्फ आपकी डाइट का हिस्सा ही नहीं बन सकता है, बल्कि आप इससे अपने घर के कई काम आसानी से सॉल्व कर सकते हैं। 

    जी हां, आलू को घर के कई कामों को सुलझाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। हो सकता है कि आपको आलू से जुड़े हाउसहोल्ड हैक्स के बारे में ना पता हो, लेकिन आज इस लेख में हम आपको इसके बारे में बता रहे हैं- 

    कपड़े से हटाएं दाग 

    remove stains from clothes

    कपड़ों से लेकर कारपेट तक जिद्दी दाग हटाने के लिए कच्चे आलू का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आप सबसे पहले कच्चे आलू को आधा काट लें और फिर उस दाग पर रगड़ें। आलू में मौजूद नेचुरल मॉइश्चर और स्टार्च की मदद से दाग को हटाने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, आप एक कटोरी गर्म पानी में कुछ कद्दूकस किए हुए कच्चे आलू डालें और फिर इसे थोड़ी देर के लिए ऐसे ही रहने दें, जब तक कि पानी का रंग सफेद न हो जाए। अब कद्दूकस किए हुए आलू निकालें और फिर उसे निचोड लें। अब आप आलू के पानी को दाग पर लगाएं।(कपड़ों से ऐसे हटाएं दाग)

    कड़ाही की करें सफाई

    अगर आपकी किचन में लोहे की कड़ाही है जो गंदी हो चुकी है। तो ऐसे में आप आलू की मदद से उस कड़ाही को आसानी से साफ कर सकती हैं। इसके लिए आपको बस इतना करना है कि आप कड़ाही पर थोड़ा सा ऑलिव ऑयल छिड़कें। अब इसमें सी-सॉल्ट डालें। इसके बाद, एक कच्चा आलू लें और उसे बीच में से आधा काटें। अब आप इस आलू को सर्कुलर मोशन में कड़ाही पर तब तक रब करें, जब तक कि जमी हुई गदंगी आसानी से हट ना जाए। इसके बाद आप अतिरिक्त तेल और नमक को पोंछने के लिए एक कपड़े का उपयोग करें। 

    इसे भी पढ़ें-घर की कई चीज़ों की सफाई में 10 तरीकों से करें आलू का इस्तेमाल

    हाथों को करें क्लीन

    Amazing Potato Household Hacks

    कई बार जब हम किचन में चुकंदर या बेरीज आदि काटते हैं तो ऐसे में हाथों पर दाग लग जाते हैं। ऐसे में उस दाग को हटाने और अपने हाथों को क्लीन करने के लिए आप आलू का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप आलू को काटकर उसके टुकड़े को अपने हाथों पर रगड़ें। अब आप अंत में अपने हाथों को पानी की मदद से वॉश करें।

    आलू से करें हॉट या कोल्ड कंप्रेस

    आलू की मदद से आप अपने दर्द से भी राहत पा सकते हैं। आप आलू से हॉट या कोल्ड कंप्रेस कर सकते हैं। हॉट कंप्रेस बनाने के लिए आप एक आलू को उबालकर एक साफ कपड़े में लपेट लें। आप इसे उन मसल्स पेन या अन्य दर्दनाक क्षेत्रों पर लगाएं। वहीं कोल्ड कंप्रेस के लिए, उबले हुए आलू को कम से कम 1 घंटे के लिए फ्रिज में रखें। ठंडे आलू को साफ कपड़े में लपेट कर आवश्यकतानुसार प्रयोग करें।(आलू से करें घर की इन चीजों की साफ)

    ग्लास क्लीनर के रूप में करें इस्तेमाल

    household hacks related to raw potato

    आपको शायद पता ना हो, लेकिन आलू एक बेहतरीन ग्लास क्लीनर के रूप में भी काम आ सकता है। इसके लिए आप एक आलू को आधा काटें, और फिर आप इसे सर्कुलन मोशन में ग्लास पर तब तक रगड़ें जब तक कि स्टार्च की एक लेयर ग्लास पर ना बन जाए। इसके बाद आप ग्लास पर पानी छिड़कें और एक तौलिये से उसे वाइप कर दें। आपका कांच का सरफेस पूरी तरह से चमकने लग जाएगा।

    इसे भी पढ़ें-डस्टिंग से लेकर कपड़े धोने तक, घर के छोटे-छोटे कामों को आसान बनाएंगे ये 10 हैक्स

    तो अब आप आलू का इस्तेमाल किस तरह करना पसंद करेंगी? हमें अवश्य बताइएगा। साथ ही, इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय भी आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। 

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

    Image Credit- Freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।