हाउसप्लांट्स की सही देख-रेख के लिए महज खाद-पानी या धूप देना ही पर्याप्त नहीं होता। बल्कि समय-समय पर उसकी क्लीनिंग भी की जानी चाहिए ताकि प्लांट्स पर मौजूद छोटे-छोटे कीटों को आसानी से साफ किया जा सके। इतना ही नहीं, अगर पत्तों की नियमित रूप से साफ-सफाई की जाती है तो इसे आपका हाउसप्लांट हमेशा ही शाइनी नजर आता है और ऐसा महसूस होता कि कि आपके हाउसप्लांट में नए पत्ते हों।

यूं तो पत्तियों की क्लीनिंग के लिए आप नम टॉवल या कपड़े की मदद भी ले सकती हैं। लेकिन अगर आप उन्हें डिसइंफेक्ट करने के साथ-साथ एक शाइनी लुक भी देना चाहती हैं तो ऐसे में घर पर ही लीफ शाइनर बनाना एक अच्छा आइडिया हो सकता है। यह लीफ शाइनर महज कुछ इंग्रीडिएंट्स की मदद से बेहद आसानी व जल्दी से तैयार किए जा सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको हाउसप्लांट्स लीफ शाइनर बनाने के कुछ आसान तरीकों के बारे में बता रहे हैं-

इसे जरूर पढ़ें-  पुदीने, तुलसी से लेकर खूबसूरत गुलाब तक, घर में आसानी से उगाएं ये 21 तरह के पौधे

मिल्क और वाटर लीफ शाइनर

दूध में एक लैक्टिक एसिड यौगिक होता है, जो आपके पत्ते पर बेहद ही अद्भुत तरीके से काम करता है! साथ ही यह हाउसप्लंट्स पर फफूंदी और अन्य फंगल संक्रमणों के खिलाफ भी प्रभावी है। इस लीफ शाइनर को बनाने के लिए एक बाउल या स्प्रे बोतल में 30 प्रतिशत स्किम्ड मिल्क और 70 प्रतिशत पानी मिलाएं। अब इस मिश्रण में एक साफ कपड़ा डिप करें और पत्ते को पोंछ लें। उन पत्तियों के निचले हिस्से को अवश्य साफ करें, जहां फफूंदी जमा हो जाती है। बस आपका प्लांट एकदम नया जैसा नजर आने लगेगा।

cleaner of leaf

सिरका 

सफेद सिरके में एसिटिक एसिड मौजूद होता है, जो हानिकारक बैक्टीरिया और कवक को मारने के अलावा पत्ती की सतह से धूल, गंदगी और ग्रीस को भी हटाता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप 4 कप साफ फ़िल्टर्ड पानी, 1/4 टीस्पून सिरका, 1-2 बूंद डिश सोप, 2 बूंद नारियल तेल को एक साथ मिलाएं। अब इसे एक स्प्रे बोतल में भरें। अब आप धूल को पोंछने के लिए मिश्रण को एक नरम माइक्रोफाइबर कपड़े पर स्प्रे करें। इसके बाद आप पत्तियों को साफ कर सकते हैं।

नीम ऑयल लीफ शाइनर 

नीम का तेल पौधों के लिए बेहद ही लाभकारी माना जाता है। यह कई पौधों के कीटों जैसे फफूंदी व एफिड्स आदि को नेचुरली खत्म करने में मददगार है। आप इससे भी एक लीफ शाइनर बना सकते हैं। इसके लिए, एक स्प्रे बोतल में 1 चम्मच नीम का तेल, 1/2 बड़ा चम्मच डिश सोप और एक गैलन पानी मिलाएं। इसे अच्छी तरह से हिलाएं और अब एक माइक्रोफाइबर कपड़े को इसमें डिप करें। इसके बाद, आप पत्तों पर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

leaf cleaning

इसे जरूर पढ़ें- इन पौधों की होती है अच्छी ग्रोथ, आप भी अपने गार्डन में जरूर लगाएं 

एप्सम सॉल्ट लीफ शाइनर 

एप्सम सॉल्ट में मैग्नीशियम और सल्फेट पाया जाता है, जो एक नेचुरल फर्टिलाइजर की तरह काम करता है तथा ही फोटोसिंथेसिस की प्रक्रिया को भी बढ़ावा देता है, जिससे आपके पौधे की ग्रोथ बेहतर तरीके से होती है। आप इस मैजिक सॉल्ट को आपके हाउसप्लंट्स के लिए एक प्लांट शाइनर के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। एप्सम सॉल्ट लीफ शाइनर बनाने के लिए सबसे पहले एक स्प्रे बोतल में 2 लीटर पानी में 1 बड़ा चम्मच एप्सम सॉल्ट मिलाएं। इसे अच्छी तरह हिलाएं और पत्ते पर स्प्रे करें। ध्यान रखें कि आप स्प्रे करने के बाद तुरंत कपड़े से रब ना करे, बल्कि इसे एक या दो मिनट के लिए ऐसे ही रहने दें। अब पत्ती की सतह से अतिरिक्त घोल को माइक्रोफाइबर कपड़े से पोंछ लें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।