कोरोना वायरस की दूसरी लहर का कहर देशभर में अभी भी जारी है, अब लाखों लोग इस माहामरी की चपेट में आ चुके हैं। वहीं कुछ इस महामारी से ठीक भी हुए हैं, आइसोलेशन, हेल्दी डाइट और देखरेख से कई लोग इस बीमारी से बाहर आ गए हैं। कोरोना से ठीक होने के बाद घर को सैनिटाइज और डिसइंफेक्ट करना बहुत ज़रूरी है। कई लोगों को समझ नहीं है और वह बिना उसे सैनिटाइज किए रहने लग रहे हैं, इससे संक्रमण फैलने का ख़तरा रहता है। कोविड-19 इंफ़ेक्शन के बाद घर की सफ़ाई किस तरह से की जाए और किन-किन चीज़ों का इस्तेमाल किया जाना चाहिए, इन बातों का ध्यान रखना ज़रूरी है। वहीं यहां बताए गए तरीक़ों के ज़रिए आप अपनी घर की सफ़ाई कर सकती हैं। 

ग्लव्स पहनकर करें सफ़ाई

gloves

घर को सैनिटाइज करने के लिए आप कैमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल करेंगी, इसलिए गलव्स और मास्क दोनों ज़रूरी हैं। गलव्स का इस्तेमाल करने से कैमिकल आपकी त्वचा और स्किन पर डायरेक्ट टच नहीं होगी। घर के हर एक कमरे में अच्छी तरह झाड़ूँ लगाएं और फिर फ़ैन को ओपन कर दें और घर की खिड़कियों को पूरी तरह खोल दें, ताक़ि कमरे का तापमान नॉर्मल बना रहे। 

फ्लोर की सफ़ाई ऐसे करें

clean floor

फ्लोर की सफ़ाई करने के लिए तीन बकेट लें। एक बाल्टी में गर्म पानी करें और उसके साथ साबुन वाला पानी भी मिक्स करें। दूसरी बाल्टी को हाफ़ नॉर्मल पानी से भर दें और तीसरी बाल्टी में सोडियम हापोक्लोराइट एक प्रतिशत मिक्स कर रखें। अब मॉप को सबसे पहले साबुन वाले पानी में मिक्स करें और उससे फ्लोर को पोंछे, फिर इसे नॉर्मल पानी में डालकर क्लीन करें। इसके बाद दोबारा फ्लोर सूखने लगे तो मॉप को सोडियम हापोक्लोराइट वाले पानी में डालें और फिर इससे पोछा लगाएं। जब आप कमरे में पोंछा लगा लेती हैं तो मॉप को गर्म पानी और नॉर्मल डिसइंफेक्ट से क्लीन करें और धूप में सूखने के लिए छोड़ दें।

इसे भी पढ़ें: अंडे के छिलके को बेकार समझकर फेंके नहीं, करें अपनी इन 8 समस्‍याओं को दूर

कमरे में अन्य चीज़ों की सफ़ाई कैसे करें

cleaning furniture

कमरे में टेबल-कुर्सी, दरवाज़ा, स्विच जैसी कई चीज़ें हैं, जिसे सैनिटाइज करना आवश्यक है। कोरोना संक्रमित होने के बाद जिन चीज़ों को आपने टच किया है उसे बाद में सैनिटाइज करना ज़रूरी है। इसके लिए डस्टर को गर्म पानी और डिटर्जेंट के साथ गीला करें और उससे हर जगह को अच्छी तरह पोंछें।

Recommended Video

गैजेट की सफ़ाई के लिए इस्तेमाल करें कॉमन डिसइंफेक्ट

लैपटॉप, टीवी, मोबाइल जैसे गैजेट्स की सफ़ाई के लिए कॉमन डिसइंफेक्ट का इस्तेमाल करें, जिनमें अल्कोहल की मात्रा हो। हालांकि गैजेट्स की सफ़ाई करते वक़्त ध्यान रखें कि लिक्विड डिसइंफेक्ट अंदर ना चला जाए, इसलिए बेहतर होगा कि नियमित रूप से इनकी सफ़ाई करें। नॉर्मल डिसइंफेक्ट और डस्टर की मदद से कंप्यूटर, कीबोर्ड, माउस, फ्रिज के गेट आदि चीज़ों को अच्छी तरह साफ़ करें।

इसे भी पढ़ें: video: प्रेशर कुकर में भी बन सकती हैं रोटियां, इस वीडियों में देखें रोटी पकाने का ये एडवांस तरीक़ा

इन बातों का भी रखें ध्यान

cleaner

कमरे में मौजूद पर्दे, बेडशीट्स, पिलो कवर आदि को तुरंत धोने के लिए डाल दें। कमरे के अंदर के अलावा खिड़कियों और दरवाज़ों को भी साबुन वाले पानी से धो डालें। फिर सोडियम हापोक्लोराइट मिक्स कर इसे डस्टर से पोंछ दें। ध्यान रखें कि घर का एक भी कोना छूटे नहीं। 

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें और साथ ही इसी तरह और भी लाइफ हैक्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी।