अगर रात में एक बार लाइट बंद करने के बाद गलती से दोबारा मुझे किचन में जाना पड़ जाए तो लाइट खोलते ही ढेरों कॉकरोच दिखाई देने लगते हैं। फिर वह इधर-उधर छिपने की जगह ढूढ़ने के लिए भागने लगते हैं। इन बिन बुलाए मेहमानों को देखकर दिमाग खराब हो जाता है। इन्‍हें भगाने के लिए मैंने मार्केट में कॉकरोच से छुटकारा पाने वाले तरह-तरह के केमिकल्‍स का इस्‍तेमाल करके देख लिया। लेकिन इन केमिकल्‍स से कॉकरोच पर कोई असर नहीं होता है। कुछ एक मर जाते हैं लेकिन बाकी सारे किचन को अपना घर समझकर ऐसे ही इधर-उधर टहलते रहते हैं। इसके अलावा केमिकल हेल्थ के लिए अच्छे नहीं होते हैं और अगर किचन में इनका इस्तेमाल किया जाए तो इनकी खूशबू से भी खाने में असर आता है जो हेल्‍थ के लिए हानिकारक है। इसके अलावा मैंने बहुत सारे घरेलू नुस्‍खे भी अपनाकर देखें, लेकिन कॉकरोच का इस पर कोई भी असर दिखाई नहीं दिया।  

cockroaches in kitchen inside

कुछ समझ में नहीं आ रहा था कि क्‍या किया जाए? तब मुझे मेरी दादी ने एक ऐसा जबरदस्‍त नुस्‍खा बताया जिसे आजमाने के बाद मुझे किचन में 2 दिनों के बाद एक भी कॉकरोच दिखाई नहीं दिया। कुछ मरते हुए दिखाई दिए और कुछ गायब हो गए। इसलिए यह नुस्‍खा मैं आपके साथ शेयर कर रही हूं क्‍योंकि मुझे पता है कि ज्‍यादातर महिलाएं किचन में मौजूद कॉकरोच से बहुत परेशान होती हैं और कॉकरोच भगाने के ऐसे घरेलू नुस्‍खों की तलाश में होती हैं जो केमिकल फ्री होने के साथ-साथ असरदार भी हो। अगर किचन के कॉकरोच ने आपका जीना भी दुशवार कर दिया है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि आप भी मेरी दादी मां का बताया घरेलू नुस्‍खा अपना सकती हैं जिसे करने में आपको सिर्फ दो मिनट लगेंगे और आप कॉकरोच से जिंदगीभर के लिए छुटकारा पा सकती हैं। इस नुस्‍खे की सबसे अच्‍छी बात यह है कि इसमें मौजूद सभी चीजें आपको घर में आसानी से मिल जाएंगी। आपको सिर्फ बोरिक पाउडर बाजार से खरीदना होगा। यह भी पंसारी की दुकान से आसानी से मिल जाएगा। आइए इसे बनाने और इस्‍तेमाल के तरीके के बारे में जानते हैं और साथ में यह भी बताते हैं कि यह नुस्‍खा इतना असरदार क्‍यों है। 

इसे जरूर पढ़ें: किचन के सारे कॉकरोच का खात्‍मा कर देगी ये '1 रूपए' की चीज

सामग्री

boric powder inside

  • बोरिक पाउडर- 25 ग्राम 
  • दूध- आवश्‍यकतानुसार  
  • चीनी- 1/2 बड़ा चम्‍मच 
  • आटा- 25 ग्राम 
 

Recommended Video

बनाने और इस्‍तेमाल का तरीका

boric powder for cockroaches

  • इस नुस्‍खे को बनाने के लिए बोरिक एसिड और पिसी हुई चीनी को एक बर्तन में मिला लें।
  • फिर इसमें आटा और दूध को अच्‍छी तरह से मिला लें।
  • अब इसे आटे की तरह गूंथकर छोटी-छोटी गोलियां तैयार कर लें। 
  • किचन में जहां भी कॉकरोच सबसे ज्‍यादा दिखाई देते हैं, वहां पर आप इसकी एक-एक गोली रख दें।
  • कोशिश करें कि इन गोलियों को कोनों और अंधेरी जगहों पर ही रखें। 
  • ऐसा करने के बाद 2 दिन में ही कॉकरोच गायब हो जाएंगे। 
  • लेकिन अगर आपकी किचन में कॉकरोच ज्‍यादा हैं तो हो सकता है कि कुछ दिन ज्‍यादा लग जाएंं।
  • आप महीने में एक बार ऐसा करती रहें तो कभी भी कॉकरोच वापस किचन में नहीं आएंगें। 

बोरिक पाउडर, आटा, चीनी और दूध ही क्‍यों?

home remedy for cockroaches in kitchen inside

कॉकरोच सिर्फ डरावने ही नहीं होते, बल्कि ये खाने को भी दूषित करते हैं और कई बीमारियों का भी कारण बनते हैं। इसलिए इनसे छुटकारा पाना बेहद जरूरी होता है और इस घरेलू नुस्‍खे को अपनाकर आप ऐसा कर सकती हैं। जब कॉकरोच इसे खाते हैं तो मरने या गायब होने शुरू हो जाते हैं। ऐसा इसलिए यह एक नेचुरल पॉइज़न है जिसे दूध, चीनी और बोरिक एसिड को मिलाकर बनाया जाता है। कॉकरोच इस मिश्रण की तरफ आसानी से आकर्षित होते हैं क्‍योंकि चीनी की मिठास कॉकरोच को पसंद होती है और वह इसकी ओर खींचे चले आते हैं। जब वह इस मिश्रण को खाते हैं तो इसमें मौजूद बोरिक एसिड से उनके अंदरूनी अंग फटने लगते हैं। इस वजह वह बाहर जाने के लिए इधर-उधर भागना शुरू कर देते हैं। बोरिक पाउडर उनको मारने का काम करता है क्‍योंकि बोरिक एक केमिकल कंपाउंड होता है। कई बीमारियों के वाहक कॉकरोच मारने का यह अचूक तरीका हमारे लिए बिल्कुल सेफ है लेकिन बोरिक पाउडर कॉकरोच के लिए बिल्‍कुल भी सेफ नही है। इसके अलावा इसमें आटा और दूध हम इसे अच्‍छी तरह से गूंदने के लिए इस्‍तेमाल करते हैं। (छिपकली भगाने के टिप्‍स)

दादी मां के बताए इस नुस्‍खे को अपनाकर आप भी कॉकरोच से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी को ऐसे ही पढ़ते रहें। 

Image Credit: Freepik.com