• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

पालक के पौधे से फंगस को दूर करने के नेचुरल तरीके जानें

अगर आपका पालक का पौधा खराब होने लगा है या फिर पौधे पर फंगस लगने लगी है, तो आप ये टिप्स एंड ट्रिक्स अपना सकते हैं। 
author-profile
Next
Article
home remedies to control fungus

गर्मियों में अक्सर पौधे खराब होने की समस्या पैदा हो जाती है। किसी पौधे में फल नहीं आते हैं, तो कोई पौधा सूखकर बेकार हो जाता है और कुछ पौधों में बहुत ध्यान रखने के बावजूद भी फंगस लग जाती है। वैसे तो ये तमाम समस्याएं सभी पौधे में नजर आती हैं, लेकिन सबसे ज्यादा वेजिटेबल प्लांट में पैदा होती हैं खासतौर पर पालक के पौधे में। क्योंकि पालक का पौधा हरा होता है और इसके पत्तों में हमेशा नमी बनी रहती है। 

नमी के कारण पौधे में फंगस या फिर कीड़े लगने की समस्या पैदा हो जाती है। अगर आपका भी पालक का पौधा खराब होने लगा है, तो अब आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि पालक के पौधों को फंगस से बचाने के लिए आप यहां बताए कुछ आसान उपायों को अपना सकते हैं।

कैमोमाइल टी-बैग का करें इस्तेमाल 

Tea for fungus control

आप फंगस को दूर करने कैमोमाइल चाय बैग इस्तेमाल कर सकती हैं। क्योंकि यह चाय एक प्रभावी कीटनाशक की तरह प्राकृतिक रूप से काम करती है, जो पौधों से फंगस को हटाने में काफी मददगार है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप लगभग 2 लीटर पानी में 2 टी-बैग को डालकर कुछ देर के लिए रख दें। फिर इस मिश्रण को एक स्प्रे बोतल में भर लें और फंगस संक्रमित जगह पर इस मिश्रण का स्प्रे करें। इसके इस्तेमाल से बहुत जल्द ही फंगस दूर होने लगता है।

दालचीनी का इस्तेमाल 

dalchini for fungus control

पालक के पौधे से फंगस को हटाने के लिए आप दालचीनी का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आपको दो लीटर पानी में आधा चम्मच दालचीनी और एक बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा मिला लें। फिर इसे अच्छी तरह से मिला लें और इस्तेमाल करें। इसका प्रयोग करने के लिए आप इसे एक स्प्रे बोतल में डालें और फंगस वाली जगह पर लगा दें। इस मिश्रण का इस्तेमाल तब तक पौधों में नियमित रूप से करें जब तक कि फंगस पूरी तरह दूर न हो जाए। 

मक्के के आटे का करें इस्तेमाल 

black spot at bay with corn meal

अगर आपके पालक के पौधे पर सफेद रंग की फंगस लग गई है, तो आप इसे हटाने के लिए मक्के के आटे का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आपको मक्के के आटे और छाल मल्च की जरूरत होगी। इन दोनों को मिलाकर आप प्रभावित क्षेत्रों पर लगा सकती हैं। आप इसे मिट्टी में भी डाल सकती हैं और यह नुस्खा काफी प्रभावी है। 

इन बातों का रखें ध्यान- 

Spinach plant care tips

  • इसे इस्तेमाल करने से पहले आप पौधे पर थोड़ा-सा लगाकर देख लें। 
  • पौधों को जरूरत पड़ने पर ही पानी दें। 
  • गमले में नमी न बनने दें क्योंकि ज्यादा नमी फंगस का कारण बनती है। 
  • आप पालक को इस्तेमाल करने से पहले धो लें। 

इन टिप्स अपनाकर आप पालक के पौधों को फंगस से बचा सकती हैं और उनकी खूबसूरती बनाए रख सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Shutterstock and freepik) 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।