होली से पहले ऐसे 6 काम होते हैं जिन्हें करने से बचना चाहिए क्योंकि मान्यताओं के अनुसार होली से पहले इन कार्यों को करने से ये शुभ होते हुए भी अशुभ काम में बदल जाते हैं। हिंदी कलेंडर के हिसाब से फाल्गुन मास की अष्टमी यानि आठवें दिन से होलिका दहन तक के जो 8 दिन होते हैं उन्हें होलाष्टक कहा जाता है। ये 8 दिन पंचांग के हिसाब से किसी भी शुभ काम ना करने के लिए माने जाते हैं। साल 2019 की होली के पंचांग की बात करें तो 13 मार्च से रात को 11:49 बजे से ये पंचांग 20 मार्च तक रहेगा। 20 मार्च को होलिका दहन होगी और फिर 21 मार्च को गुलाल और रंगों से होली खेलने के बाद फिर से शुभ कार्य किए जाने शुरू होंगे। ऐसा भी माना जाता है कि फाल्गुन शुक्ल पक्ष की अष्टमी को कामदेव भस्म हुए और आठ दिन बाद उनके पुनर्जीवन का आशीर्वाद प्राप्त हुआ। इसी दिन से भक्त प्रह्लाद की नारायण भक्ति से क्रोधित होकर हिरण्यकश्यप ने भक्त प्रह्लाद को अनेक कष्ट दिए। 

do not do these six things before holi

तो चलिए आपको बताते हैं होली से पहले कौन से 6 काम नहीं करने चाहिए। 

  • शास्त्रों के अनुसार होलाष्टक शुरू होते ही बच्चे का नामकरण नहीं करना चाहिए। 
  • होलाष्टक के दौरान ना नया घर खरीदना चाहिए और ना ही किसी नए घर में प्रवेश करना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि इस दौरान नए घर में प्रवेश करने से उस घर में शांति के बदले अंशाति छाई रहती है। 
  • होलाष्टक पर नए व्यापार की शुरुआत भी ना करें। यदि आप ऐसा करती हैं तो कहीं ना कहीं व्यापार के अंदर बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ता है और धन फंस जाता है, ऐसा माना जाता है। 
  • होलाष्टक पर नए वस्त्र आभूषण खरीदने से भी बचना चाहिए। 
do not do these six things before holi
  • होलाष्टक पर नया वाहन भी खरीदने से बचना चाहिए। 
  • होलाष्टक के दौरान विवाह और इससे जुड़े कार्यें भी नहीं करने चाहिए। 

 Note: इन बातों का अस्तिव केवल कहने और सुनने में ही मिला है। इस पर विश्वास करना या नहीं आपकी मर्जी है।