साल 2020 में आई कोरोना महामारी का कहर अभी खत्म नहीं हुआ है। अभी भी लोगों को नियम और सावधानियों का खास पालन करने की सलाह दी गई है। बता दें कि भारत में त्योहार की एक अलग ही रौनक देखने को मिलती है। दिवाली हो या फिर होली, सभी अलग-अलग तरीके से इसे सेलिब्रेट करना पसंद करते हैं। वहीं होली का त्योहार जल्द आने वाला है और इस दिन लोगों का उत्साह जबरदस्त होता है, लेकिन कोरोना महामारी की वजह से वह इस बार उस तरीके से सेलिब्रेट नहीं कर सकेंगे, जैसा अब तक करते आए हैं।

भारत में होली अलग-अलग तरीके से मनाई जाती है। कई राज्यों में होली की हुड़दंग काफी मशहूर है, जहां लोग रंग और गुलाल खेलते नजर आते हैं। यही नहीं इस दिन अलग-अलग पकवानों से लोगों का मुंह मीठा किया जाता है। हालांकि इस बार इस त्योहार को मनाने का तरीका अलग होगा, क्योंकि महामारी की वजह से लोगों को कई तरह के एहतियात बरतने होंगे। वहीं होली के दिन बाहर की चीजों के अलावा कैमिकल युक्त कलर का भी इस्तेमाल करने से बचना होगा। इस आर्टिकल में हम बताएंगे बिना कलर इस्तेमाल किए आप होली किन-किन तरीकों से सेलिब्रेट कर सकती हैं।

रंगों से नहीं फूलों से मनाएं होली

play with flowers

कई लोग ऐसा मानते हैं कि बिना कलर के होली अधूरी है, लेकिन आप चाहें तो फूलों से भी होली खेल सकती हैं। कैमिकल युक्त कलर के बजाय आप आप नैचुरल फूलों का इस्तेमाल कर सकती हैं। यही नहीं भारतीय शास्त्रों में भी फूलों की होली के बारे में उल्लेख किया गया है। इस हिसाब से यह तरीका काफी पुराना है। वृंदावन में गुलाल, और रंगों के अलावा फूलों से भी होली खेली जाती है। ऐसे में इस बार अगर आप परिवार के संग होली खेल रही हैं तो फूलों का उपयोग करें।

ऑर्गेनिक कलर का करें उपयोग

organic colour

अगर आप कलर का इस्तेमाल करना चाहती हैं तो ऑर्गेनिक कलर ऑप्शन में है। बता दें कि किचन में मौजूद ऐसे कई इंग्रेडिएंट्स होते हैं, जिनकी मदद से गुलाल या फिर कलर बनाया जा सकता है। यह कलर आपकी त्वचा के लिए हानिकारक भी नहीं होंगे। इन दिनों उन सभी चीजों को करने से बचें, जिससे बीमार पड़ने की संभावना रहती है। किचन में मौजूद हल्दी, हीना पाउडर, और चंदन पाउडर आदि चीजों से आप आसानी से ऑर्गेनिक कलर बना सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: Store Hacks: एलोवेरा की पत्तियों को फ्रेश बनाए रखने के लिए इस तरह करें स्टोर

होली पर लगाएं एक दूसरे को तिलक

tilak holi

होली पर जब भी आप किसी से मिलें तो गले लगाने के बजाय तिलक लगा सकती हैं। बता दें कि ज्यादातर लोग एक दूसरे पर रंग या फिर पानी उड़ेल देते हैं, लेकिन कोराना काल में ऐसा बिल्कुल न करें। इसके बजाय आप एक दूसरे के गाल या फिर माथे पर गुलाल से तिलक लगा सकती हैं। इससे एक दूसरे से दूरी बनाए रखने में भी मदद मिलेगी। इसके अलावा आप न सिर्फ केमिकल युक्त कलर से बच सकती हैं बल्कि पानी को भी बर्बाद होने से बचा सकती हैं।

Recommended Video

त्योहार पर स्वादिष्ट पकवान का महत्व

delicious food on holi

इस बार कलर या गुलाल के बजाय स्वादिष्ट पकवानों को खास महत्व दें। इस दिन फूड पार्टी ऑर्गनाइज करें, जिसमें होली के स्पेशल फूड को शामिल करें। कांजी वड़ा, दही वड़ा, और गुजिया आदि। हालांकि होली पर भांग का एक खास महत्व है, ऐसे में आप इससे बने पकवानों को भी शामिल कर सकती हैं। इसके अलावा आप चाहें तो अपनी इस फूड पार्टी की थीम भी डिजाइन कर सकती हैं। (बरसाने की लट्ठमार होली)

इसे भी पढ़ें: Holi 2021: होली के लिए घर सजाने की आसान टिप्‍स

बॉलीवुड गानों के बिना सेलिब्रेशन है अधूरा

bollywood song on holi

पुष्कर, और मनाली जैसे राज्यों में लोगों के लिए होली के दिन पार्टी ऑर्गनाइज की जाती है। जहां हजारों की भीड़ में लोग डीजे पर डांस कर रहे होते हैं, लेकिन कोरोना काल में यह संभव नहीं है। इसलिए अगर आप पार्टी करना चाहती हैं तो परिवार के लोगों के साथ घर पर ही यह सब कर सकती हैं। इसके लिए आप चाहें तो छत पर डीजे लगवा सकती हैं बॉलीवुड गानों पर डांस कर सकती हैं। फ्रेंड्स, फैमिली के बीच होली मनाने के साथ-साथ डांस प्रोग्राम को भी एन्जॉय करने का यह सबसे शानदार तरीका है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।